जागरण संवाददाता, सिरसा। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में दूसरे डोज लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिले में अधिकतर लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगे 90 दिनों से अधिक हो गए है। ऐसे में जिन लाभार्थियों को अभी दूसरी डोज नहीं लगी है, उन्हें वैक्सीन डोज लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक अक्टूबर- नवंबर महीने में तीसरी लहर का आना संभावित है। तीसरी लहर से पहले अगर वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी तो संक्रमित होने के बाद खतरा काफी हद तक टल जाएगा। जिले में अब तक कुल नौ लाख 53 हजार 712 लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है। इनमें से सात लाख 30 हजार 581 लोगों को पहली डोज लग चुकी है जबकि दो लाख 23 हजार 131 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

60 आक्सीजन कंसंट्रेटर और मिले

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग संसाधन बढ़ाने पर जोर दे रहा है। जिले में मंगलवार को 60 आक्सीजन कंसंट्रेटर और आएंगे, जिन्हें जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा जाएगा। इससे पहले जिले में 240 आक्सीजन कंसंट्रेटर है, अब इनकी संख्या 300 हो जाएगी। नागरिक अस्पताल में सीआइयू भी बनकर तैयार हो चुका है तथा यह जल्द शुरू हो जाएगा। जिले में 30 वेंटिलेटर उपलब्ध है, इनमें से पांच वेंटिलेटर एंबुलेंस में फिट किए गए हैं। डबवाली व ऐलनाबाद के अस्पतालों के स्टाफ को बाय कैप्स (सांस लेने की मशीन) के संचालन का प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा सिरसा व डबवाली में आक्सीजन प्लांट लग चुके हैं जिनमें आक्सीजन का लेवल 92 तक आ चुका है। दोनों अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट के लिए स्टेबलाइजर मंगवाए गए हैं ताकि लगातार चलाने के दौरान कोई व्यवधान न आए। इसके अलावा डेरा सच्चा सौदा के अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है।

पिछले 27 दिनों से नहीं आया संक्रमण का कोई केस

सितंबर महीना संक्रमण के लिहाज से बेहद राहत भरा रहा। इस महीने में कोरोना संक्रमण का कोई नया केस नहीं आया और न ही संक्रमण से किसी की मौत हुई। जिले में अब तक चार लाख 96 हजार से अधिक लोगों के सैंपल जांचे जा चुके है। अब तक संक्रमण के 29267 केस मिल चुके हैं। संक्रमण के कारण जिले में अब तक 509 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड नियमों का पालन करें जनता

सिविल सर्जन डाक्टर मनीष बंसल ने बताया कि संक्रमण की संभावित लहर को देखते आमजन से आग्रह है कि वे कोविड 19 के नियमों की पालना करें। जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन की डोज नहीं लगवाई है वे अवश्य लगवा लें और जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई है वे अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर डोज लगवाएं ताकि संक्रमण का खतरा टल सके।

Edited By: Rajesh Kumar