हिसार/फतेहाबाद, जेएनएन। जिले में शनिवार को कोरोना वैक्सीन का टीका लगने का अभियान शुरू हो गया। फतेहाबाद में डिप्टी सिविल सर्जन डा. गिरीश कुमार ने सबसे पहले टीका लगवाया। उसके बाद सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने कोरोना का टीका लगवाया। कोरोना वैक्सीन अभियान का शुभारंभ विधायक दुड़ाराम ने किया। वहीं टोहाना में एसएमओ डा. एचएस सागू ने पहला टीका लगवाया। शनिवार को टीकाकरण अभियान का पहला दिन था। ऐसे में टीका लगवाने वालों की संख्या भी कम रही। दोपहर 2 बजे तक जिले में केवल 100 हेल्थ वर्करों ने ही टीका लगवाया।

टीके के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा

वैक्सीन लगाने के पश्चात लाभार्थियों को आधा घंटा तक आबजर्बेशन रूम में चिकित्सीय टीम की निगरानी में रखा गया। वैक्सीनेशन को लेकर जिले में तीन जगहों फतेहाबाद के पालीक्लीनिक, रतिया व टोहाना के नागरिक अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए है। पहले दिन प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर में 100-100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जानी का लक्ष्य रखा गया है। जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन की 5820 डोज आई है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान विधायक दुड़ाराम के अलावा आइएमए के जिला प्रधान जेएस दहिया के अलावा डा. वीरेंद्र सिवाच आदि मौजूद रहे। 

दोपहर 2 बजे तक टीकाकरण की रिपोर्ट

फतेहाबाद : 50

टोहाना :   30

रतिया  :   20

टीकाकरण से पहले हुई जांच

जिस भी हेल्थ वर्कर को टीका लगाया गया उसकी पहले जांच की गई। मुख्य गेट पर लिस्ट में लाभार्थी का नाम देखा गया। उसके बाद अंदर जाने ही उसकी स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग करते समय उसे किसी प्रकार की बीमारी है या नहीं इसकी जानकारी ली गई। उसके बाद उसे कुछ समय के लिए वेटिंग रूम में बैठाया गया। पांच मिनट बाद उसे जहां टीका लग रहा था वहां पर भेजा गया। टीका लगने के बाद लाभार्थी को 30 मिनट तक आबजर्बेशन रूम में बैठाया गया। जिले में पहले दिन किसी भी कर्मचारियों को कोई दिक्कत नहीं आई। 

टीका लगाने से नहीं हुई कोई दिक्कत

सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गई है। मैंने भी टीका लगवाया है। टीका लगाने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई है। ऐसे में जिस भी कर्मचारी का नाम है तो वो आगे आकर कोरोना का टीका लगवा ले ताकि वो इस बीमारी से बच सके। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021