Move to Jagran APP

हरियाणा के बाजारों पर चढ़ना शुरू हो गया त्योहारों का रंग, दीवाली तक इस बार खूब होगी खरीदारी

बाजारों पर त्योहारों के मौसम का रंग चढ़ गया है। दो साल से ज्यादा लंबे समय तक कोरोना के साये में रहे त्योहार इस बार खूब रंगत के साथ मनेंगे। हालांकि कोरोना अभी पूरी खत्म नहीं हुआ है लेकिन फिलहाल इस महामारी का असर बेहद कम है।

By JagranEdited By: Manoj KumarPublished: Mon, 26 Sep 2022 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 11:57 AM (IST)
हरियाणा के बाजारों पर चढ़ना शुरू हो गया त्योहारों का रंग, दीवाली तक इस बार खूब होगी खरीदारी
नवरात्र शुरू हुए और इधर बाजार गुलजार हो गए हैं, अब कई त्‍योहार आएंगे और रौनक बनी रहेगी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: नवरात्र शुरू होते ही बाजारों पर त्योहारों के मौसम का रंग चढ़ गया है। दो साल से ज्यादा लंबे समय तक कोरोना के साये में रहे त्योहार इस बार खूब रंगत के साथ मनेंगे। हालांकि कोरोना अभी पूरी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन फिलहाल इस महामारी का असर बेहद कम है। ऐसे में इस बार दीवाली की रंगत एक महीना पहले ही देखने को मिल रही है।

loksabha election banner

उधर नवरात्र शुरू हुए और इधर बाजार गुलजार हो गए हैं। अब एक तरफ नौ दिनों तक मां की आराधना होगी और दूसरी तरफ त्योहारों के लिए खरीदारी का दौर चलेगा। इस बार दशहरा पांच अक्टूबर को है और दीवाली 24 अक्टूबर को। वैसे तो इस बार श्राद्धों में भी बाजारों में भीड़ कम नहीं थी लेकिन नवरात्र शुरू होते ही एकाएक बाजारों में रंगत बढ़ गई है।

मिट्टी के आइटम किए जा रहे तैयार

वैसे तो त्योहारों पर आधुनिकता का रंग भी चढ़ गया है लेकिन कुछ पारंपरिक चीजों का महत्व आज भी बरकरार है। दीवाली पर मिट्टी के दीयों के अलावा करवाचौथ, अहोई अष्टमी, नवरात्र में मिट्टी से बनी चीजों की डिमांड भी रहती है। ऐसे में कुंभकार भी व्यस्त हैं। अब दीवाली तक मिट्टी के आइटम खूब तैयार भी होंगे और बिक्री भी। विदित है कि कोरोना ने मार्च 2020 में दस्तक दी थी। उसके बाद से लेकर त्योहार भी सीमित ही मनाए जाते रहे हैं। पिछले दो साल में नवरात्र पर्व ज्यादा भीड़ के साथ नहीं मनाए गए। कोरोना की शुरुआत में तो मंदिरों में भी एंट्री बंद थी। इस बार बाजार में भी भीड़ है और मंदिर भी खूब सजे हैं।

ऐसे में पूरी भक्ति और उत्साह के साथ यह पर्व मनाया जा रहा है। दूसरी ओर बाजार भी इस बार उत्साहित है।बहादुरगढ़ की बात करें तो यहां पर पिछले दो साल व्यवसायिक दृष्टि से संकट के रहे। पहले तो कोरोना आया, उसके बाद जब कोरोना कम हुआ तो एक साल तक आंदोलन चला। इसने भी त्योहार के समय व्यापार और उद्योग को नुकसान पहुंचाया। इस बार त्योहारों को लेकर माहौल अनुकूल है। इसी वजह से बाजार उत्साहित है। माना जा रहा है कि सोना चांदी से लेकर आटोमोबाइल ओर दूसरे सेक्टर में इस बार खूब खरीदारी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.