Move to Jagran APP

सीएम बोले- पंजाबी जाति नहीं संस्कृति, हरियाणा में रहने वाले सभी हरियाणवी

पंचनद ट्रस्ट के कार्यक्रम में आए पंजाबियों को सीएम मनोहर लाल ने पाठ पढ़ाया। कहा कि अगर अकेले पंजाबी बनकर रहोगे तो कभी आगे नहीं बढ़ोगे, सबको साथ लेकर चलने में सबका हित है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 01 Jul 2018 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jul 2018 11:10 PM (IST)
सीएम बोले- पंजाबी जाति नहीं संस्कृति, हरियाणा में रहने वाले सभी हरियाणवी
सीएम बोले- पंजाबी जाति नहीं संस्कृति, हरियाणा में रहने वाले सभी हरियाणवी

जेएनएन, हिसार। जातिवाद की राजनीति करने वाले और समाज में जात-पात का जहर घोलने वालों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में रहने वाला प्रत्येक नागरिक हरियाणवी है। हमें अपना, अपने समाज के विकास की भावना से ऊपर उठकर काम करना होगा। तभी हम अपने समाज के साथ-साथ प्रदेश का भी विकास कर सकते हैं।

prime article banner

मुख्यमंत्री गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में आयोजित पंचनद स्मारक ट्रस्ट के युवा सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। सम्मेलन में पूरे प्रदेश से आए पंजाबी समाज के लोगों ने भाग लिया। मगर अपने ही समाज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जो बाते कहीं वह सबके दिल को छू गई। मुख्यमंत्री ने कहा, ''मैं जन्म से पंजाबी नहीं बल्कि हरियाणवी हूं, क्याेंकि मेरा जन्म हरियाणा का है। इसलिए हरियाणा में रहने वाले सभी नागरिकों को हरियाणा एक हरियाणवी एक के सिद्धांत पर चलना चाहिए।''

उन्होंने पंचनद स्मारक ट्रस्ट से जुड़े लोगों से कहा कि आपने मुझे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नाते बुलाया है। मगर मैं पंचनद स्मारक ट्रस्ट का सदस्य भी हूं। मैं मुख्यमंत्री एक सरकार में हूं और सरकार एक ट्रस्ट की तरह काम करती है। सभी को पता है कि कानूनन एक ट्रस्ट कr संपत्ति दूसरे ट्रस्ट को ट्रांसफर नहीं की जा सकती इसलिए आप लोग भी सरकार की तरफ से कोई उम्मीद न करें। पंचनद ट्रस्ट की सदस्यता के लिए मैंने एक लाख रुपये अपने पास से दिए थे।

उन्होंने कहा कि इस ट्रस्ट का सदस्य बनने के बाद मैंने मेरे पिताजी की दी हुई तीन एकड़ जमीन में से एक एकड़ जमीन समाज के लिए दे दी और आज अपना एक माह का वेतन भी समाज के नाम करता हूं। उन्होंने कहा कि स्मारक बनाने के लिए आप लोग खुद प्रबल हैं। यह उद्यमी और मेहनती समाज है। अगर प्रत्येक घर से स्मारक के लिए राशि जुटाई जाए तो आसानी से करोड़ों रुपये जुटाकर स्मारक बनाया जा सकता है।

मंच पर बैठे सीएम मनोहर लाल, स्वामी धर्मदेव व अन्य।

स्वामी धर्मदेव ने पढ़े सीएम के कसीदे

ट्रस्ट के संरक्षक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अवतार बताते हुए कहा कि देश और समाज को ऐसे दूत रोज-रोज नहीं मिलते। उन्होंने कहा कि सामान्यतः हम सब जनता को जनार्दन कह देते हैं लेकिन मुख्यमंत्री वास्तव में जनता में भगवान का वास मानते हैं और हर प्रकार की संकीर्णता से उपर उठकर दिन-रात उनकी सेवा में जुटे रहते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका व्यक्तित्व कुर्सी पर आने से निखरता है लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ऐसी शख्सियत हैं जिनके बैठने से मुख्यमंत्री पद की शोभा बढ़ी है।

समाज ने खुद के पैसों से जमीन का प्रबंध किया : सुभाष सुधा

पंचनद स्मारक ट्रस्ट के प्रदेश अध्यक्ष व थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि पंजाबी समाज ने विभाजन के 10 लाख शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हमने 8 साल पहले पंचनद स्मारक ट्रस्ट का निर्माण किया था। इसके लिए समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। हमने पहले स्मारक के लिए सरकारों से जमीन देने की गुहार लगाई, लेकिन जब किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो हमने निश्चय किया कि हम किसी से जमीन नहीं मांगेंगे और खुद के प्रयासों से 25 एकड़ जमीन का प्रबंध किया गया है। यह दुसाध्य कार्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सहयोग से संभव हो पाया है।


कार्यक्रम में उपस्थित लोग।
ये रहे मौजूद

इस अवसर पर हिसार विधायक डॉ. कमल गुप्ता, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, मिट्टी कला बोर्ड के चेयरमैन कर्णसिंह रानोलिया, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार, भाजपा जिला महामंत्री सुजीत कुमार, जिला सचिव कृष्ण बिश्नोई, ट्रस्ट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एडवोकेट सुरेंद्र गुलाटी, जिला अध्यक्ष संजीव रेवड़ी, प्रो. मनदीप मलिक, अनिल सैनी मानी, सुदेश चौधरी, सुखबीर डुडी, मुनीष ऐलाबादी, गायत्री यादव, विनीत नरूला, सर्वजीत गुलाटी, अनिल कुकड़ेजा, प्रवीन सरदाना, नितिन मेहता, गोविंद मधु, मुकेश खनेजा, रवि छाबड़ा, मुकेश चावला, लोकेश अनेजा, प्रवीन ग्रोवर, फतेहाबाद के नगर परिषद चेयरमैन दर्शन नागपाल, भाजपा नेता लक्ष्मीनारायण उर्फ घोलू गुर्जर, नगर निगम आयुक्त अशोक बंसल, अरविंद कोहली, श्याम बजाज, चंद्र गुलाटी, रविंद्र कोहली सहित प्रदेश के सभी जिलों से आए ट्रस्ट के पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः बसों में छेड़छाड़ पड़ेगी भारी, छह कैमरों से होगी मनचलों पर निगरानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.