Move to Jagran APP

सीएम मनोहर लाल बोले- गांव-गुहांड में न करें शादी, खाप पंचायतें बोलीं- सही बात कही

पंचकूला में गांव व गुहांड में शादी न करने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बयान का खापों ने समर्थन किया है और हिंदू एक्ट में बदलाव के लिए भी खापें मुख्यमंत्री मुलाकात करेंगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 01:01 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 01:01 PM (IST)
सीएम मनोहर लाल बोले- गांव-गुहांड में न करें शादी, खाप पंचायतें बोलीं- सही बात कही
सीएम मनोहर लाल बोले- गांव-गुहांड में न करें शादी, खाप पंचायतें बोलीं- सही बात कही

हिसार/नारनौंद [सुनील मान] हरियाणा में खापों ने छत्तीस बिरादरी के बीच भाईचारा स्थापित करने के लिए अनेक ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। वहीं शादी-विवाह को लेकर खापों के फैसलों को तुगलकी फरमान बताया जाता रहा है। मगर अब शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान पंचकूला में गांव व गुहांड में शादी न करने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बयान का खापों ने समर्थन किया है और हिंदू एक्ट में बदलाव के लिए भी खापें मुख्यमंत्री मुलाकात करेंगी। ताकि समाज में भाईचारे को मजबूत किया जा सके। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बयान दिया है कि युवाओं को अपने गांव व गुहांड में शादी करने से बचना चाहिए, क्योंकि यहां लोगों में आपसी भाईचारा कायम होता है। इसे रिश्‍तेदारी में बदलना ठीक नहीं है।

loksabha election banner

सीएम मनोहर लाल ने यह भी कहा कि सगोत्र विवाह नहीं करना चाहिए, विज्ञान भी इसे स्‍वीकृति नहीं देता है। मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद खापों ने इसका स्वागत किया है। खापें जल्द ही युवाओं को जागरूक करने के लिए अपनी-अपनी खाप में मुहिम शुरू करके उनको गांव व गुहांड में शादी न करने के लिए प्रेरित करेंगी। सिंहमार खाप ने शुक्रवार को ही महापंचायत में ऐलान किया था कि सिंहमार खाप के अंतर्गत आने वाले किसी भी गांव व गुहांड में कोई भी युवा शादी नहीं कर सकेगा।

हिंदू एक्ट में बदलाव की जरूरत

सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान ने बताया कि खापें हमेशा से ही इसके पक्ष में रही हैं कि गांव व गुहांड सहित अपने गांव के गौत्र, मां व दादी के गौत्र को छोड़कर ही शादियां करें। हिंदू एक्ट में बदलाव की जरूरत है। इसको लेकर खाप पंचायतें जल्द ही मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगी। गांव व गुहांड के भाईचारे को कायम रखने के लिए ऐसे फैसले सख्ती से लागू करने होंगे।

समाज में भाईचारा मजबूत होगा

बारह खाप के प्रधान रामफल जांगड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री के बयान का सभी खापें समर्थन करती हैं। हमारे युवाओं को अंतर मन से चिंतन करना चाहिए कि वो अपने गांव व गुहांड की सभी लड़कियों को बहन के नाते से देखें और उन्हें गांव व गुहांड में शादी करने से बचना चाहिए। तभी समाज में भाईचारा मजबूत होगा।

गांव व गुहांड में कोई भी युवा शादी नहीं करेगा

सिंहमार खाप के प्रधान धर्मबीर सिंह ने कहा कि हमें भाईचारा मजबूत करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री के बयान से काफी खुशी हुई है कि उन्होंने भाईचारे को बढ़ाने के लिए ऐसा बयान जारी किया है। हमारी खाप की तरफ से शुक्रवार को ही ऐलान कर दिया गया था कि गांव व गुहांड में कोई भी युवा शादी नहीं करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.