Move to Jagran APP

डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह किया सीएम मनोहर और डिप्‍टी सीएम ने हिसार एयरपोर्ट रनवे का भूमि पूजन

उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने दो वर्ष पहले जब इस प्रोजेक्ट की पूरी योजना तैयार की थी तब तय किया था कि रनवे का भूमि पूजन कस्सी के बजाय बेलचे से कराएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए बेलचे का प्रयोग किया जाता है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:47 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:47 AM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह किया सीएम मनोहर और डिप्‍टी सीएम ने हिसार एयरपोर्ट रनवे का भूमि पूजन
एयरपोर्ट के रनवे के निर्माण के दौरान कुछ इसी तरह ट्रंप ने बेलचे का प्रयोग किया गया था।

हिसार, जेएनएन। हिसार एयरपोर्ट पर रनवे का उद्घाटन सीएम मनोहर लाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने डोनाल्‍ड ट्रंप स्‍टाइल में किया। उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने दो वर्ष पहले जब इस प्रोजेक्ट की पूरी योजना तैयार की थी, तब उन्होंने सोचा था कि इंटरनेशनल की ओर कदम बढऩे पर इसका भूमि पूजन कस्सी के बजाय बेलचे से कराएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए बेलचे का प्रयोग किया जाता है।

loksabha election banner

उन दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका में किसी स्थान पर एयरपोर्ट के रनवे के निर्माण के दौरान कुछ इसी तरह बेलचे का प्रयोग किया गया था। ठीक उसी तर्ज पर मंगलवार को सीएम मनोहर लाल व डिप्टी सीएम ने  बेलचे से रनवे की भूमि खोदी।

सड़क-रेल के बाद अब हवाई मार्ग में बढ़ेगी कनेक्टिविटी

हिसार : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार सड़क और रेल मार्ग का लगातार विस्तार कर रही है। अब हवाई मार्ग को विस्तारित करने की योजना पर तेजी से काम हो रहा है। हिसार में इंटीग्रेटेड एविएशन हब बनाने के लिए हम कदम दर कदम चल रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर का रनवे बनाना इसी का एक भाग है। अभी कई कदम उठाने हैं, जिससे हिसार ही नहीं बल्कि प्रदेश में हवाई मार्ग में कनेक्टिविटी मिलेगी।

हरियाणा को टैक्सटाइल हब बनाने की तैयारी

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमारे यहां आठ जिले ऐसे हैं जो कॉटन का भरपूर उत्पादन करते हैं।  कुछ दिन पहले केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात में सरकार ने यह मांग रखी कि गुजरात की तर्ज पर हरियाणा को टैक्सटाइल हब बनाया जा सकता है। यहां कंपनियों के लिए जमीन, कपास आदि चीजें उपलब्ध हैं। हमें उम्मीद है कि सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

एयरपोर्ट से इंडस्ट्रियल हब बनने की राह

सीएम ने कहा कि विश्व स्तर का हवाई अड्डा विकसित होने के साथ-साथ हिसार को इंडस्ट्रियल हब बनाना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए एक हजार एकड़ में बल्क ड्रग पार्क का प्रस्ताव पहले ही भेजा जा चुका है। विमानों को सही करने का काम, उनके कलपुर्जे, आयात-निर्यात, होटल उद्योग जैसे सेक्टर में लोगों को रोजगार और उन्नति दोनों ही मिलेगी।

एयरपोर्ट अथॉरिटी का ध्यान अब हमारी तरफ

सीएम ने कहा कि दिल्ली का हवाई ट्रैफिक भार कम करने के लिए हरियाणा के हिसार और उत्तर प्रदेश में जेवर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बनाने को लेकर जद्दोजहद चल रही थी। जेवर में अभी तक जमीन के मामले नहीं निपट पाए, जबकि हरियाणा के पास लैंड बैंक है, यही कारण है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का ध्यान अब हमारी तरफ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.