Move to Jagran APP

क्लर्क बोला-पार्षद ने गर्दन पकड़ी, थप्पड़ मारने का किया प्रयास, पार्षद बोले -फाइल गुम करने पर धमकाया, नहीं पकड़ी गर्दन

जागरण संवाददाता, हिसार : प्रॉपर्टी टैक्स शाखा में शुक्रवार को जमकर हंगामा हुआ। प्रॉपर्टी शाखा के क्ल

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 01:58 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 01:58 AM (IST)
क्लर्क बोला-पार्षद ने गर्दन पकड़ी, थप्पड़ मारने का किया प्रयास, पार्षद बोले -फाइल गुम करने पर धमकाया, नहीं पकड़ी गर्दन
क्लर्क बोला-पार्षद ने गर्दन पकड़ी, थप्पड़ मारने का किया प्रयास, पार्षद बोले -फाइल गुम करने पर धमकाया, नहीं पकड़ी गर्दन

जागरण संवाददाता, हिसार : प्रॉपर्टी टैक्स शाखा में शुक्रवार को जमकर हंगामा हुआ। प्रॉपर्टी शाखा के क्लर्क दरिया ¨सह और वार्ड आठ के पार्षद भूप ¨सह रोहिल्ला के बीच विवाद हो गया। पार्षद के जानकार की 24 दिन बाद फाइल नहीं मिली। इसी से गुस्साए पार्षद ने क्लर्क को खरी खोटी सुनाई। उधर दरिया ¨सह ने आरोप लगाया है कि पार्षद ने उसकी गर्दन पकड़ कर उसे थप्पड़ मारने की कोशिश। मगर, दूसरे कर्मचारियों के बीच में आने पर वह नाकाम रहे। आधे घंटे तक प्रॉपर्टी शाखा में चले हंगामे के बाद कर्मचारियों ने प्रॉपर्टी टैक्स शाखा को ताला लगाया दिया और सभी कर्मचारियों ने काम छोड़ दिया।

loksabha election banner

इस विवाद के बाद ईओ हरदीप ¨सह ने अधीक्षक कैलाश चंद्र, प्रधान प्रवीण कुमार और कर्मचारियों के साथ बैठक की। वहीं मेयर गौतम सरदाना ने वहां मौजूद सभी पार्षदों को बुलाया और उनके साथ बैठक कर उन्हें समझाया। दोनों बैठकों के बाद नगर पालिका कर्मचारी संघ ने एलान किया कि सोमवार को निगम पर ताला लगाकर काम बंद कर दिया जाएगा। सभी कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। कर्मचारी और पार्षद के बीच हुए विवाद का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ेगा। क्योंकि टैक्स में छूट के मात्र 12 दिन शेष बचे है। ऐसे में दो तीन दिनों तक हड़ताल चलती है तो आम जनता छूट का लाभ से वंचित हो जाएगी।

..

बॉक्स

इस प्रकार हुआ विवाद

शाम सवा पांच बजे क्लर्क दरिया ¨सह कर्मचारी ¨सगल ¨वडो की ड्यूटी खत्म कर प्रॉपर्टी टैक्स शाखा पहुंचा। वहां पर प्रॉपर्टी संबंधी फाइलों को निपटाने में लग गया। तभी वहां वार्ड आठ के पार्षद भूप ¨सह रोहिला पहुंचे। उन्होंने पटेल नगर निवासी रामकृष्ण की दो फाइलों के संबंध में बातचीत की। दरिया ¨सह ने कहा कि कम्प्यूटर वाले को फाइल दे दी है। आगे का काम वह देख रहा है। पार्षद कम्प्यूटर पर काम कर रहे कर्मचारी से फाइलों की स्टेटस रिपोर्ट मांगी। कर्मचारी ने कहा कि उसके पास फाइल संबंधी कोई जानकारी नहीं है। दोबारा पार्षद दरिया ¨सह के पास पहुंचे। पार्षद दरिया ¨सह से बोले-तुमने फाइल कहां रखी है। कम्प्यूटर वाला तो कह रहा है कि फाइल मिली नहीं। मेरी फाइल कहां है। पहले उससे ढूंढ कर दो। दरिया ¨सह ने कहा कि आप अपनी भाषा शैली ठीक कर बात करें। दरिया ¨सह ने पार्षद की फाइल खोजी, लेकिन वह नहीं मिली है। इस पर पार्षद भूप ¨सह रोहिला को गुस्सा आ गया और उन्होंने उसे खरी खोटी सुना दी। हालांकि दरिया ¨सह का आरोप है कि गुस्से में पार्षद उसका गर्दन पकड़ी और उसे थप्पड़ मारने का प्रयास किया। मगर बीच में दूसरे कर्मचारियों ने आकर उसे छुड़वा लिया। उधर पार्षद भूप ¨सह रोहिला का कहना है कि उन्होंने अधिकारियों के सामने कर्मचारी को धमकाया है। यहां तक कहा था कि काम नहीं करने वाले कर्मचारी को हटा देना चाहिए। किे काम नहीं आता है, उसकी जरूरत ही क्या है। घटना की सूचना मिलने पर अधीक्षक कैलाश चंद्र और ईओ हरदीप ¨सह मौके पर पहुंचे और सारी बात सुनी। वहां पर विवाद बढ़ता देख कर्मचारियों ने प्रॉपर्टी शाखा का काम बंद कर ताला जड़ दिया। यह है फाइल का मामला

निगम ने पार्षद भूप ¨सह रोहिल्ला के जानकार पटेल नगर निवासी रामकृष्ण को दो रिहायशी मकानों का 64 हजार रुपये का बिल भेज दिया। एक मकान 100 गज का है, जिसका 205 गज का बिल भेजा हुआ है जबकि दूसरा मकान 200 गज का है, जिसका 304 गज का बिल भेज दिया। पार्षद भूप ¨सह के अनुसार 25 जनवरी को प्रॉपर्टी बिल को ठीक करने के लिए फाइल दी थी। 6 फरवरी को तीन घंटे प्रॉपर्टी शाखा में बैठाकर कागजात पूरे किए। उसके बाद 7 फरवरी का मौके का निरीक्षण कर फाइल लगभग पूरी हो गई। इसके बाद कर्मचारियों को केवल प्रॉपर्टी अपनी रिकॉर्ड में ठीक करनी थी और ऑनलाइन बिल जनरेट करना था। कोट्स

कर्मचारी के साथ भाजपा पार्षदों को व्यवहार पहले दिन से खराब रहा है। वह गलत व्यवहार करते है। कर्मचारियों को गर्दन पकड़ थप्पड़ मारने का प्रयास करना गलत है। इसीलिए सोमवार को नगर निगम कार्यालय पर ताला जड़ सभी कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। भाजपा पार्षदों की गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

प्रवीण कुमार, प्रधान, नगर पालिका कर्मचारी संघ

..

कोट्स

मैंने किसी की गर्दन पकड़ थप्पड़ मारने का प्रयास नहीं किया है। कर्मचारी को काम ही नहीं आता है। अधिकारियों के सामने मैंने इस बात को उठाया है। जो आरोप कर्मचारी की ओर से लगाए जा रहे है वह निराधार है। मैंने उन्हें कहा था कि मेरी आवाज ही ऐसी है कि सभी को लगता है कि लड़ाई हो रही है। आवाज को लेकर मैंने पहली माफी मांग ली थी।

भूप ¨सह रोहिला, पार्षद वार्ड आठ

..

कोट्स

पार्षद ने मेरी गर्दन पकड़ कर मुझे थप्पड़ मारने की कोशिश की। दूसरे कर्मचारियों ने बीच में आकर मुझे छुड़ाया। हम हर रोज सुबह से लेकर रात 11 बजे तक काम करते है। ताकि आम आदमी को परेशानी नहीं हो। जबकि नये आए पार्षद शाखा में चले आते है और अपने काम को पहले करने का दबाव बनाते है। ऐसे में पहले के काम पें¨डग रह जाते है। अब हमारी एसोसिएशन जो फैसला करेंगी, वह मुझे मंजूर होगा।

दरिया ¨सह, क्लर्क, प्रॉपर्टी टैक्स शाखा

..

कोट्स

हमारी कोशिश जनता को राहत देना है। हम उसी काम में दिन रात लगे हुए है। नियमित रूप से हमारा काम जारी रहेगा।

हरदीप ¨सह, ईओ, नगर निगम

..

कोट्स

विवाद की जानकारी मुझे मिली थी। पार्षदों से बातचीत कर उन्हें समझाया है और धैर्य रखने को कहा है। मामले को हल कर दिया जाएगा।

गौतम सरदाना, मेयर

..

कोट्स

मेरे पास पार्षद आए थे। मैंने उन्हें कहा था कि दो दिनों के अंदर आपको फोन कर सूचित कर देंगे। आप टेंशन फ्री होकर घर जाओ, आपका काम हो जाएगा। उसके बाद इस तरह का व्यवहार करना सरासर गलत है।

कैलाश चंद्र, अधीक्षक, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.