Move to Jagran APP

स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में अव्वल आने की चीफ इंजीनियर ने बनाई रणनीति

वार्ड-20 के भामाशाह नगर में 20 वर्ष पुराने डंपिग प्वाइंट को नगर निगम टीम ने किया खत्म

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 09:14 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:14 PM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में अव्वल आने की चीफ इंजीनियर ने बनाई रणनीति
स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में अव्वल आने की चीफ इंजीनियर ने बनाई रणनीति

वार्ड-20 के भामाशाह नगर में 20 वर्ष पुराने डंपिग प्वाइंट को नगर निगम टीम ने किया खत्म

loksabha election banner

फोटो : 33, 40

जागरण संवाददाता, हिसार : स्वच्छता की दौड़ में शहर को आगे बढ़ाने वाले चीफ इंजीनियर रामलीला को हिसार का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। शुक्रवार को उन्होंने हिसार में कार्यभार संभालते ही स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ा दिए। उन्होंने शहर को साफ, स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए स्वास्थ्य शाखा के स्टाफ की मीटिग ली। जिसमें साफ सिटी सेफ सिटी मुहिम के तहत शहर के मुख्य डंपिग प्वाइंटों को साफ करने की दिशा में चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने कार्य की शुरुआत कर दी है। ऐसे में स्वच्छता मुहिम शहर में एक बार फिर तेजी पकड़ने की संभावना बढ़ गई है। उधर नगर निगम की ज्वाइंट कमिश्नर (जेसी) बेलिना ने भी स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए 31 जनवरी को निगम स्टाफ की मीटिग बुला ली है। साथ ही निगम स्टाफ को चेताया है सफाई में कोई लापरवाही मिली तो दोषी स्टाफ पर कार्रवाई की जाएगी।

--------------

स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों की बनाई रुपरेखा

चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों को लेकर रुपरेखा तैयार की। चीफ इंजीनियर ने स्टाफ को प्रेरित करते हुए कहा कि हमारा प्रयास रहना चाहिए कि हम स्वच्छ की दौड़ में प्रथम स्थान पर आए। बड़े स्तर पर कूड़ा पैदा करने वाले सरकारी व गैर सरकारी विभागों को नोटिस जारी किए जाएंगे। उन्हें अपने स्तर पर कूड़े का निस्तारण करना अनिवार्य है।यदि कोई अपने स्तर पर कूड़ा निस्तारण नहीं करता है तो उस पर जुर्माना किया जाएगा। जिसको लेकर कमेटी का गठन किया गया है। स्कूल, कालेज, पेट्रोल पंप व अन्य सार्वजनिक शौचालयों की हमारी टीम जांच करेगी। जो कमियां पाई जाती है उन्हें दुरूस्त करवाया जाएगा। सभी शौचालय जनता के लिए खोले जाएंगे। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

--------------

व्यापारियों के सहयोग से सिगल यूज प्लास्टिक करेंगे बैन

स्वास्थ्य शाखा के स्टाफ के साथ मीटिग में चीफ इंजीनियर ने कहा कि सिगल यूज प्लास्टिक पर बैन करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। इसमें पालीथिन के होलसेल व्यापारियों के साथ जल्द ही बैठक की जाएगी। मैरिज पैलेस व कम्युनिटी सेंटर में सिगल यूज प्लास्टिक आदि को बैन करवाया जाएगा। प्रत्येक पार्क में कंपोस्टिग हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा। यदि कोई प्रयोग में लाता है तो उस पर जुर्माना किया जाएगा। जिसको लेकर कमेटी का गठन किया गया है। घरों में कंपोस्टिग करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा कचरा बीनने वाले और बड़े स्तर कचरा खरीदने वाले व्यापारियों के साथ बैठक की जाएगी। जिससे बड़े स्तर पर कचरे का निपटान हो सके।

-------------

गणतंत्र दिवस की झांकी का वार्ड में जाएगा दिखाया

गणतंत्र दिवस पर शिक्षा, सेग्रीगेशन, कंपोस्टिग व स्वच्छता को लेकर निकाली गई झांकी को हर वार्ड में घुमाया जाएगा ताकि लोगों को झांकी दिखाकर उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके।

-----------

इंजीनियर की भी जिम्मेदारी होंगी तय

ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने 31 जनवरी को स्वच्छता को लेकर बुलाई गई बैठक में इंजीनियरों को भी बुलाया है। उनका भी स्वच्छता में सहयोग लिया जाएगा। उनकी भी स्वच्छता में जिम्मेदारी तय की जाएगी। ताकि सभी के प्रयास से शहर स्वच्छ और सुंदर हो।

------------------

20 वर्ष पुराना डंपिग प्वाइंट किया खत्म

वार्ड-20 के भामाशाह नगर में 20 वर्ष पुराने डंपिग प्वाइंट को नगर निगम ने सत्यकाम आर्य ब्रांड एम्बेसडर के सहयोग से खत्म किया। इस मौके पर नगर निगम की तरफ से पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा, सीएसआई सुभाष सैनी, एएसआई कमल, संदीप, रवि, शहरवासी सोहन लाल और संजय बंसल उपस्थित रहे।

--------

वर्जन

स्वास्थ्य शाखा स्टाफ की मीटिग ली है। मीटिग में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में स्वच्छता की दौड़ में अव्वल आने की दिशा में प्लानिग की गई है। जिसके तहत आगामी समय में कार्य किया जाएगा। मेरी शहरवासियों से अपील है कि वे भी शहर को साफ व स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग दे। सभी के प्रयास से शहर स्वच्छ होगा।

- रामजीलाल, चीफ इंजीनियर, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.