Move to Jagran APP

लॉकडाउन की छूट को देखते हुए एचएयू लिखित परीक्षा लेगा, प्लान तैयार

जिन स्थानों से छात्र विवि नहीं आ सकेंगे तो वहां के विद्यार्थी उस जिले के कृषि विज्ञान केंद्र में भी दे सकते हैं परीक्षा। शेड्यूल के हिसाब से तय समय पर होंगी परीक्षाएं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 01:32 PM (IST)
लॉकडाउन की छूट को देखते हुए एचएयू लिखित परीक्षा लेगा, प्लान तैयार
लॉकडाउन की छूट को देखते हुए एचएयू लिखित परीक्षा लेगा, प्लान तैयार

हिसार, जेएनएन। लॉकडाउन में जिस प्रकार से सरकार लगातार छूट दे रही है, इससे उद्योग और दूसरे सेक्टर खुद को पटरी पर लाने की जद्दोजहद में जुट गए हैं। मगर शिक्षण संस्थानों को अभी तक कोई बड़ी छूट नहीं मिली है।

loksabha election banner

अभी तक में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी चल रही थी। मगर अब रणनीति में परिवर्तन किया गया है। आगामी परिस्थितियों को देखते हुए एचएयू ने लिखित परीक्षा, ऑनलाइन परीक्षा और कृषि विज्ञान केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित कराने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। तीनों फेज पर तैयारियों का मतलब है कि अगर सरकार छूट देती है तो हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय लिखित परीक्षा कराने के लिए भी तैयार है।

अगर छूट नहीं मिलती है तो ऑनलाइन परीक्षा भी ली जा सकती है। इसके लिए सभी विभागों से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न भी ले लिए हैं। वहीं जो छात्र उनके यहां कंटेनमेंट जोन या अन्य किसी पाबंदी के कारण परीक्षा देने में एचएयू के हिसार कैंपस में नहीं आ सकेंगे, वह अपनी परीक्षा कृषि विज्ञान केन्द्र में भी दे सकते हैं। इन सब तैयारियों को देखकर लग रहा है कि एचएयू जून के दूसरे सप्ताह से अपने पूर्व नियोजित शेड्यूल के अनुसार परीक्षाएं लेगा। ताकि छात्रों को आगे किसी प्रकार की दिक्कत न होने पाए।

सितंबर से शुरू हो सकती हैं कक्षाएं

अभी तक अगस्त माह से एचएयू में नई कक्षाओं का शेड्यूल शुरू होता रहा है। इस बार लॉकडाउन की वजह हो सकता है कि नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने में कुछ देरी हो। ऐसे में सितंबर माह से सही ढ़ंग से कक्षाएं शुरू हो सकेंगी। मगर यह चुनौती होगा कि कोरोना के साथ किस प्रकार से आगे कक्षाएं संचालित की जा सकेंगी। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षाओं के शेड्यूल के हिसाब से परीक्षाएं ली जाएंगी।

एचएयू ने ऑनलाइन दाखिले की तिथि 15 जून तक बढ़ाई

लॉकडाउन की वजह से चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केपी सिंह की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभिन्न स्नातक व स्नातकोतर कार्यकर्मों में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन तिथि 15 जून तक बढ़ा दी है। इससे पहले 20 मई तक ही आवेदन लिए जा रहे थे। कुलसचिव डा. बीआर कम्बोज ने बताया कि कोरोना महामारी व लॉकडाऊन के चलते यह फैसला लिया गया है ताकि विद्यार्थियों व अभिभावकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। दाखिले से संबंधित नवीनतम जानकारियां हासिल करने के लिए संबंधित विद्यार्थी व उनके अभिभावक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.