हिसार, जेएनएन। LIVE BJP-JJP Government Anniversary: BJP-JJP सरकार की वर्षगांठ पर यहां राज्‍यस्‍तरीय समारोह हुआ। समारोह में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस पर जमकर हमला किया। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के नेता सत्‍ता से बाहर रहने के कारण छटपटा रहे हैं। इसी छटपटाहट में वे भाजपा-जजपा सरकार गिरने की बात साेचते रहे हैं।

हिसार एयरपोर्ट पर समारो‍ह में सीएम और डिप्‍टी सीएम दिए प्रोजेक्‍टों के तोहफे

इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चाैटाला ने हिसार एयरपोर्ट पर इंटीग्रेटेड एविएशन हब बनाने को लेकर दूसरे फेज का काम के लिए भूमि पूजन किया। इसके बाद मुख्‍य राज्‍यस्‍तरीय समारोह शुरू हुआ। इसमें मुख्‍यमंत्री मनो‍हरलाल वीडियो कान्‍फेंसिंग से विभिन्‍न जिलों में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास का रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ने रोहतक, कैथल, करनाल जिले की विभिन्‍न परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास किया। अन्‍य जिले प्रोजेक्‍टों के लिए भी यह क्रम जारी है।

समारोह में मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कांग्रेस पर जमकर हमला किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार का एक साल पूरा हो गया है। इस दौरान विपक्ष सोचता रहा कि सरकार गिरेगी। विपक्ष के नेता आज भी इसी सोच में डूबे हैं, लेकिन यह सरकार पूरे पांच साल शान से चलेगी। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस की विश्यवसनीयता ख़त्म हो चुकी है। कांग्रेसी इतने दिन सत्‍ता से बाहर नहीं रहे, इसलिए उनमें छटपटाहट है और यह साफ दिख रही है।

मनोहरलाल ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और राम मंदिर को लेकर भी कांग्रेस पर निशाने साधे। सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने अनुच्‍छेद 370 और राम मंदिर के मुद्दे पर देश को गुमराह किया । पाकिस्तान के साथ जब भी कार्रवाई की बात होती थी तो कांग्रेस पीछे हट जाती थी। चीन को भी हमने (भाजपा सरकार) ने सबक़ सिखाया। उन्‍होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि वह दुनिया में सबसे अलग है।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अब कृषि क़ानून पर देश और किसानों को गुमराह कर रही है। हरियाणा में 22 दिन से किसानों की फसल की ख़रीद मंडियों में सही चल रही है। उन्‍होंने कहा, विरोध है तो शांतिपूर्वक तरीक़े से प्रदर्शन करो। दशहरे वाले दिन प्रधानमंत्री के पुतले जलाए जाएं यह ग़लत बात है। जिस प्रधानमंत्री ने राम मंदिर का शिलान्यास किया उसका पुतला जलाना ग़लत है। हिसार एयरपोर्ट के विस्‍तारीकरण योजना की चर्चा करते हुए कहा की यह एक बड़ा प्रोजेक्ट है। एयरपोर्ट पर पहले चरण का काम पूरा हो गया है। पहली बार 306 प्रोजेक्ट का शिलान्यास हुआ।

समारोह में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा की हरियाणा सरकार का आज एक साल पूरा हो चुका है। एक सपना देखा था जो आज पूरा हो रहा है। पर्यावरण एनओसी मिली वह भी कोरोना काल में। हम यहां एमआरओ  ले कर आए। उन्‍होंने कहा कि एयरपोर्ट के साथ इंडस्ट्री को बसाएंगे। सरकार ने एक साल में कई बदलाव किए हैं। आज हरियाणा के हर जिले में पांच लाल डोरा मुक्त गांव हैं। सरकार ने कोरोना में अच्छा काम किया। हरियाणा में टैक्सटाइल हब बनाया जाएगा। पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी से बात हुई थी। हरियाणा के आठ जिले कपास उत्पादन करते हैं। बदोदा उपचुनाव के नतीजों में सरकार का काम दिखेगा।

 

इससे समाराेह स्‍थल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। लोगों को कड़ी जांच के बाद ही समारोह में जाने दिया गया। इससे पहले मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल हिसार एयरपाेर्ट पर इंटीग्रेटेड एविएशन हब बनने को लेकर दूसरे फेज का काम शुरू करने के लिए भूमि पूजन किया। इस दौरान उनके साथ  डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी रहे। हिसार में एयरपोर्ट रनवे विस्तार भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री अनूप धानक, हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह, रणबीर गंगवा, विनोद भ्याणा, विधायक डा.कमल गुप्ता, हिसार जिला भाजपा अध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र सिंह, जोगीराम सिहाग, वीरेंद्र चौधरी, कृष्ण सरसाना, अमित बुरा, कर्ण सिंह रानोलिया, गौतम सरदाना भी मौजूद रहे।

हिसार एयरपोर्ट पर इंटीग्रेटेड एविएशन हब के दूसरे फेज के कार्य के लिए भूमि पूजन करते सीएम मनोहरलाल।

इसके अलावा बरवाला रोड का ट्रैफिक ढंढूर के रास्ते डायवर्ट कर दिया गया। वहीं काली वस्तु ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहा। कार्यक्रम की खास बात यह है कि इसमें साउंड सिस्टम चंडीगढ़ से मंगाया गया था। इसके साथ ही चार वीडियो वॉल भी लगाई गईं , जिस पर सभी जिलों में मुख्‍यमंत्री ने वीडियो कांन्‍फ्रेंसिंग से परियोजनाओं का शुभारंभ व शिलान्‍यास किया।

-----------

हिसार की इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन

- बरवाला में 464 लाख रुपये की लागत से 33 केवीए का विद्युत सब स्टेशन का निर्माण।

- हिसार में 839.52 लाख रुपये की लागत से 33 केवीए का विद्युत सब स्टेशन का निर्माण।

- आदमपुर में 574 लाख रुपये की लागत से 33 केवीए का विद्युत सब स्टेशन का निर्माण।

- हिसार में चिड़ौद में 243.49 लाख रुपये से सड़क का निर्माण

- बरवाला के जुगलान में 406 लाख रुपये की लागत से 33 केवीए का विद्युत सब स्टेशन का निर्माण

- आजाद नगर में में 436 लाख रुपये की लागत से 33 केवीए का विद्युत सब स्टेशन का निर्माण

- नारनौंद के खेड़ी चौपटा में 787.78 लाख रुपये से क्रय केंद्र

----------------

15 महीने में तैयार होगा रनवे

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई अंतरराष्ट्रीय रनवे के हिसाब से तीन किलोमीटर और 60 मीटर चौड़ाई होगी। जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर की उड़ानों का आवागमन संभव हो सकेगा। इस रनवे के समानांतर ही तीन किलोमीटर लंबाई का और 25 मीटर चौडा़ई का टैक्सी ट्रैक बनना प्रस्तावित है। दो ङ्क्षलक टैक्सी वे बनेंगे, जिसकी प्रत्येक की 152 मीटर लंबाई और 25 मीटर चौड़ाई होगी। चार रैपिड टैक्सी वे बनेंगे जिसकी प्रत्येक की लंबाई 175 मीटर व 25 मीटर चौड़ाई होगी। इसके अलावा एयरपोर्ट पर हवाई जहाजों की पार्किंग के लिए भी अलग स्थल का निर्माण होगा।

साढ़े तीन लाख लोगों की क्षमता का टर्मिनल प्रस्तावित

हिसार एयरपोर्ट न केवल अत्याधुनिक सुविधाओं व तकनीक से लैस होगा बल्कि ऐसा टर्मिनल बनेगा, जिसकी क्षमता प्रतिवर्ष साढ़े तीन लाख यात्रियों के आने-जाने की होगी। बाद में जरूरत अनुसार टर्मिनल की क्षमता 10 लाख प्रतिवर्ष यात्रियों तक बढ़ाया जा सकेगा। नए रनवे का निमार्ण कार्य पूरा होने के साथ साथ ही यहां पर एयरपोर्ट फायर स्टेशन बनना भी प्रस्तावित है।

 इंटरनेशनल लैंडिंग सिस्टम से लैस होगा एयरपोर्ट

एयरपोर्ट निर्माण के आगामी चरणों में इंटरनेशनल लैंडिंग सिस्टम होगा, जिससे कि कम दृश्यता व रात को भी बड़े हवाई जहाज लैंड कर सकेंगे। यह सुविधा हाल ही में देश के बड़े व चुनिंदा हवाई अड्डों पर ही उपलब्ध है। इसके अलावा हिसार एयरपोर्ट पर पायलट ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा जहां पर दूसरे देशों के पायलटों को भी प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस