हिसार जेएनएन। राज्‍यसभा में गृहमंत्री द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद-370 को हटाने का संकल्‍प पत्र रखते ही देशभर में जश्‍न का माहौल शुरू हो गया। बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों, गांव गलियों में भारत माता की जय के नारे गूंज रहे हैं। हरियाणा प्रदेश के जिलों में भी लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्‍न मनाया। वहीं भिवानी जिले के स्‍कूलों में बच्‍चों ने हाथों में तिरंगा लेकर खुशी मनाई।

बच्‍चों ने कहा कि आज से इतिहास में नया पन्‍ना जुड़ गया है, इतिहास में अब एक अतिरि‍क्‍त पाठ पढ़ने पड़ेगा और ये हमारे लिए गौरव की बात है। भिवानी में एचआरएम स्कूल, बीडीएम स्कूल, दक्ष स्कूल और जीनियस स्कूल के बच्‍चों ने कक्षाएं छोड़कर मनोरंजन किया।

बच्‍चों ने कहा कि उन्‍हें अनुच्‍छेद 370 के बारे में पूरी जानकारी तो नहीं है, मगर वो इतना जानते है कि इसके खत्‍म होने के बाद देश में एक ही झंडा फहराया जाएगा। शिक्षकों ने बताया कि अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने से अनुच्‍छेद 35-ए स्‍वत: ही हट जाएगा। इससे कोई भी बाहरी वहां जमीन संपत्ति खरीद सकेगा। कोई भी इंडस्‍ट्री शुरू कर सकेगा। अब जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों की दोहरी नागरिकता खत्‍म होगी। जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बनेगा, लद्दाख जम्‍मू कश्‍मीर से अलग होगा और जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव नहीं होंगे। जम्‍मू कश्‍मीर में अलग झंडा नहीं रहेगा।

हरियाणा प्रदेश में अनुच्‍छेद को लेकर अलर्ट भी घोषित किया गया है। मगर कहीं भी किसी तरह की असुरक्षा अभी तक देखने को नहीं मिली है। वहीं लोग मिठाई खिला और पटाखे छोड़ जश्‍न मना रहे हैं। बहादुरगढ़, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद व रोहतक समेत कई जिलों में लोगों ने अपनी खुशी जाहिर की।

लोग सुबह से ही टीवी स्‍क्रीन के सामने डटे हुए हैं। लोगों ने कहा इससे बड़ा दिन देश के लिए हो ही नहीं सकता आज एक नए भारत का निर्माण हुआ है। रामफल, कुलदीप, जसवंत, सुधीर, कपिल ने कहा कि हमें ये नहीं पता था कि इतनी तेजी से देश में नया दौर शुरू होगा।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: manoj kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप