जागरण संवाददाता, सिरसा। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय परीक्षा शाखा ने स्नातक पाठ्यक्रमों और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षा रेगूलर, अतिरिक्त, अंक सुधार व दूरस्थ शिक्षा के लिए परीक्षा तिथि शेड्यूल जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय की परीक्षा आफलाइन होगी। परीक्षा 4 दिसंबर से 23 दिसंबर तक सुबह व सायं के सत्र में होगी। सुबह के सत्र में 9:30 बजे से 12:30 बजे तक होगी। जबकि सायं के सत्र में 2:00 बजे से 5 बजे तक आयोजित होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों को नई सुविधाएं देने के लिए परीक्षा सिस्टम में परिवर्तन किया है। विश्वविद्यालय ने अपना परीक्षा सिस्टम स्थापित किया है।

इसके लिए नया साफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है। इससे फार्म भरने व रोल नंबर जारी करने में समय की बचत होगी। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय से सिरसा व फतेहाबाद के 68 कालेजों व विश्वविद्यालय को जोड़ा गया है। जिनमें करीब 52 हजार विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं।

विवि की परीक्षा को लेकर उड़नदस्ते गठित

विश्वविद्यालय की परीक्षा में नकल रोकने के लिए उड़नदस्ते गठित किए गये हैं। जो परीक्षा केंद्रों में समय समय पर निरीक्षण करेंगे। परीक्षा के दौरान सेल फोन, केलकुलेटर, ब्लूटूथ डिवाइस जैसे इलेक्ट्रानिक, हेडफोन, ईयरफोन मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ विद्यार्थी के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। परीक्षा के दौरान एक ही उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। विद्यार्थियों को अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका नहीं दी जाएगी।

कोविड 19 के नियमों को करना होगा पालन

विश्वविद्यालय की परीक्षा को लेकर कोविड 19 के नियमों का पालन करना होगा। इसके लिए परीक्षा केंद्रों में शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए बैठाया जाएगा। वहीं बिना मास्क परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों के बाहर विद्यार्थियों के हाथों को सैनिटाइजर से हाथ साफ करवाएं जाएंगे। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों को पानी की बोतल लेकर आने की इजाजत दी जाएगी।

Edited By: Manoj Kumar