Move to Jagran APP

सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा में दो परीक्षा केंद्र, बच्चों को कई कमरों में बैठाकर दिलाई परीक्षा

जागरण संवाददाता हिसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने छह माह बाद अब कंपाट

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:54 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 06:54 AM (IST)
सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा में दो परीक्षा केंद्र, बच्चों को कई कमरों में बैठाकर दिलाई परीक्षा
सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा में दो परीक्षा केंद्र, बच्चों को कई कमरों में बैठाकर दिलाई परीक्षा

जागरण संवाददाता, हिसार : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने छह माह बाद अब कंपार्टमेंट की परीक्षाएं लेना शुरू कर दिया है। इस परीक्षा के लिए हिसार में दो परीक्षा केंद्र सीबीएसई ने बनाए हैं, जिसमें न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल तो दूसरा केंद्र विद्या देवी जिदल स्कूल है। दोनों ही विद्यालय में सुबह 9 से 10 बजे ही परीक्षार्थियों को बुलाया गया था। जिसमें एक-एक विद्यार्थी को थर्मल स्कैनिग और सैनिटाइज करने की प्रक्रिया से होकर गुजारा गया। इसके साथ ही जिन बच्चों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार की कमी नजर आई तो उन्हें अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा दिलाई गई। कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा को दे रहे हैं। परीक्षा साढ़े 10 बजे से शुरू होकर डेढ़ बजे तक चली। यह परीक्षाएं 30 सितंबर तक इसी प्रकार से आयोजित की जाएंगी।

loksabha election banner

------------

11 से 15 कमरों में परीक्षार्थियों को बैठाकर दिलाई परीक्षा

सीबीएसई के नियमों के अनुसार न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल में 11 कमरों में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। सीबीएसई के निर्देश थे कि बच्चों के बीच में छह फीट की दूरी होनी चाहिए। इसके लिए एक-एक बेंच छोड़कर विद्यार्थियों को बैठाया गया। इसके साथ ही जिन बेंचों पर मंगलवार को परीक्षा कराई गई है, बुधवार को उन बेंचों पर दूसरे परीक्षार्थी नहीं बैठाए जाएंगे। एनवाईपीएस में 122 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तो विद्या देवी जिदल स्कूल में करीब 176 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। एनवाईपीएस में एक छात्र के खांसी होने पर उसे अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा दिलाई गई। 12वीं की परीक्षा में गणित, अकाउंटेंसी, राजनीतिक शास्त्र, इतिहास, बॉयोलोजी, समाजशास्त्र जैसे विषय शामिल रहे। वहीं 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने सोशल स्टडीज का पेपर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.