Move to Jagran APP

राजगुरु मार्केट में सड़क पर हो रहा कारोबार, व्यापारियों को अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता हिसार राजगुरु मार्केट सहित आसपास के बाजारों में अतिक्रमण का सच अफसरा

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 02:24 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:16 AM (IST)
राजगुरु मार्केट में सड़क पर हो रहा कारोबार, व्यापारियों को अल्टीमेटम
राजगुरु मार्केट में सड़क पर हो रहा कारोबार, व्यापारियों को अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, हिसार : राजगुरु मार्केट सहित आसपास के बाजारों में अतिक्रमण का सच अफसरों को दिखाने के लिए मेयर गौतम सरदाना ने मार्केटों का दौरा किया। इस दौरान राजगुरु मार्केट में सड़क पर ही सजे बाजार सहित सड़क पर खुले रेस्टोरेंट, फड़ व रेहड़ियां दिखाते हुए उन्हें वहां से हटाने के आदेश दिए। साथ ही मेयर ने व्यापारियों को मार्केट का नक्शा दिखाते हुए अतिक्रमण हटाने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया। इसके बाद चालान किए जाएंगे। दैनिक जागरण ने राजगुरु मार्केट सहित आसपास के बाजारों में बदहाल पार्किंग व्यवस्था और सड़कों पर अतिक्रमण के मामले को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद नगर निगम प्रशासन हरकत में आया। इस दौरान मेयर के साथ एसई रामजीलाल, जेई रामदिया शर्मा, बिजली निगम के एसडीओ सुमन सहित राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन प्रधान महेश चौधरी, उपप्रधान सुरेंद्र बजाज, टीनू आहूजा, रवि मेहता, दर्शन खुराना, लाजपत राय मार्केट से अविनाश सरदाना व गुलशन कुमार मौजूद रहे।

loksabha election banner

------------------------------------------

बरामदे खाली करने से व्यापारियों का इन्कार

सड़कों से अतिक्रमण हटाने में भले ही मेयर के सामने व्यापारियों ने हामी भर दी लेकिन बरामदे खाली करने को लेकर व्यापारी तैयार नहीं हैं। प्रधान महेश चौधरी ने कहा कि बरामदे नहीं केवल सड़क से अतिक्रमण हटाने की बात हुई है। बरामदे खाली नहीं होंगे। ऐसे में बरामदों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अमल में लाई जाती है तो व्यापारियों का विरोध भी अफसरों को झेलना पड़ सकता है।

-----------------------------------------

बरामदे व सड़कों पर सामान, फुटपाथ भी गायब

जनता के लिए बने बरामदे में व्यापारी की दुकान पर सामान व डम्मी रखी हैं। सड़कें सामान से सजी हैं और पार्किंग भी वहीं है। फुटपाथ गायब हैं। रही सही कसर दुकानदारों ने फड़ लगवाकर पूरी कर दी है। यानि जनता के लिए सड़क भी नहीं बची हैं। हालात ये हैं कि मंगलवार को निरीक्षण के दौरान भी मेयर व निगम टीम को मार्केट से वाहन गुजारने मुश्किल हो गए। 54 फीट से अधिक चौड़ी सड़क ग्राहकों के लिए 5-10 फीट तक की बची है।

----------------------------------------------------

लाजपत मार्केट की भी होगी पैमाइश, चबूतरे तोड़ने के आदेश

सड़क पर चबूतरे बनाकर हो चुके कब्जे को हटाने के भी मेयर ने एमई सुनील लांबा को आदेश दिए। मेयर ने कहा कि लाजपत राय मार्केट की नक्शे के अनुरूप पैमाइश करें। बरामदे व्यापारियों के सहयोग से खाली करवाएं और अतिक्रमण हटाएं। उन्होंने निगम इंजीनियरों को आदेश दिए कि राजगुरु मार्केट व लाजपत राय मार्केट की दुकानों के पीछे बनी जगह में गेट लगाने का कार्य जल्द पूरा करें। ताकि पार्किंग को शुरू किया जा सके। व्यापारियों से मार्केट क्षेत्र में एक शौचालय निर्माण के लिए जगह फाइनल करने के लिए कहा।

--------------------------

एसडीओ को दिखाई पेड़ों की टहनियों में अटकी तारें, समाधान के दिए आदेश

मेयर ने बिजली निगम एसडीओ सुमन को लाजपत राय मार्केट में पेड़ की टहनियों में फंसी बिजली की तारें दिखाते हुए टहनियों की कटाई छंटाई के बारे में कहा। राजगुरु मार्केट में शहीद राजगुरु की प्रतिमा के पास खाली बिजली के खंबों को हटाने के आदेश भी दिए और बाजारों में बिजली व्यवस्था को गर्मियों के मौसम से पहले बेहतर बनाने के आदेश दिए। एसडीओ सुमन ने बुधवार को कार्य करने की बात कही।

----------------------------------

मेयर ने अफसरों को ये भी दिए आदेश

- लाजपत राय मार्केट में बरसाती पानी की निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त करवाने के लिए एसई व एक्सईएन को आदेश दिए।

- मार्केट से बंदरों को पकड़ने का आदेश दिया।

- शौचालय निर्माण और स्ट्रीट लाइटें लगाने का आदेश दिया।

- सफाई दरोगा को नियमित रूप से लाजपत राय मार्केट के मंदिर व मार्केट में सफाई करवाने के आदेश दिए।

- लाजपत राय मार्केट में एलइडी लाइटे लगाने के आदेश दिए।

- जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बाजारों में सीवरेज लाइन की सफाई करवाने को कहा।

-----------------------

बाजार में अतिक्रमण काफी है। व्यापारियों को 48 घंटे का समय दिया है कि वे स्वयं अतिक्रमण हटा लें। जो व्यापारी अतिक्रमण नहीं हटाएगा तो उसका चालान किया जाएगा।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.