Move to Jagran APP

हिसार में फिर बस पॉलिटिक्स

भाजपा ने इसी तरह की बस पॉलिटिक्स खेली। सेक्टर 14 भाजपा कार्यालय से बस रवाना हुई। इस बस में ड्राइवर के पास हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा विधायक डा. कमल गुप्ता और कंडेक्टर सीट पर जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र सिंह बैठे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 07:16 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 07:16 AM (IST)
हिसार में फिर बस पॉलिटिक्स
हिसार में फिर बस पॉलिटिक्स

पवन सिरोवा, हिसार

prime article banner

जिदल हाउस की तरह भाजपा ने भी मंगलवार को बस पॉलिटिक्स खेली। 15 साल पहले नवीन जिदल अपने पार्षदों को जिदल हाउस से एकजुट कर नगर परिषद चुनाव में ले गए थे, मगर उस समय बस के नगर परिषद पहुंचने से पहले ही पार्षदों के समीकरण बदल गए और बिहारी लाल राड़ा की जगह अरविद खरींटा प्रधान बन गए। उस समय जिदल परिवार को भी पार्षदों के टूटने का डर था, जो बाद में नजर भी आया।

वहीं भाजपा ने इसी तरह की बस पॉलिटिक्स खेली। सेक्टर 14 भाजपा कार्यालय से बस रवाना हुई। इस बस में ड्राइवर के पास हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, विधायक डा. कमल गुप्ता और कंडेक्टर सीट पर जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र सिंह बैठे। बस की सुरक्षा में आगे-आगे पुलिस पीसीआर चल रही थी। ड्राइवर को आदेश दिए बस को सीधा लघु सचिवालय ले जाओ। इस बस में 20 में से 15 भाजपा और 2 जेजेपी के पार्षद भी थे। बस सीधा सचिवालय रुकी। सबसे पहले बस से जिलाध्यक्ष उतरे। उन्होंने बस से उतरते एक-एक पार्षदों को फिर से गिना। अंत में डिप्टी स्पीकर और विधायक उतरे। भाजपा ने अंत तक बनाए रखा सस्पेंस

भाजपा ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में पूरा सस्पेंस बनाए रखा। पार्टी को भनक थी कि कुछ पार्षद अंदर खाते गोटियां फिट करने में लगे हैं। इसलिए चुनाव तक नामों की घोषणा नहीं की गई। भाजपा का फूट का डर सच भी निकला जब कांग्रेस की पार्षद शालू दिवान ने भाजपा पार्षद ज्योति महाजन का नाम सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए लिया। भाजपा ने चुनाव के दिन सुबह 9 बजे सिरसा रोड स्थित भाजपा कार्यालय में बैठक बुलाई। भाजपा व जजपा के सभी पार्षद इस बैठक में आए। अपना नाम आने की लालसा में कई पार्षद केवल नाम की घोषणा होने का इंतजार कर रहे थे।

कार्यालय में पूर्व विधायक व भाजपा चुनाव पर्यवेक्षक मनीष ग्रोवर, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, विधायक डा. कमल गुप्ता, मेयर और जिला अध्यक्ष कै. भूपेंद्र सिंह भी पहुंचे। मनीष ग्रोवर ने एक-एक पार्षद से एक-एक मिनट का समय देते हुए एक बार फिर पदों पर उनकी राय जानी। उसके बाद पार्षदों से इक्ट्ठा बैठकर बातचीत करने लगे, लेकिन सभी पार्षद भाजपा नेताओं के चेहरे की तरफ उत्सुकता से देख रहे थे कि कब वे नाम की घोषणा करेंगे, इसी बीच एक कार्यकर्ता ने कहा कि नाश्ता लग गया है कर लीजिए। इसी दौरान जेजेपी के पार्षद व समर्थक भी पहुंचे। उन्होंने भी भाजपा नेताओं से बातचीत की। पार्षदों ने कई बार भाजपा नेताओं से नाम जानने चाहे, लेकिन वे चुप्पी साध गए। करीब पौने 11 बजे का समय हो चुका था। उसी दौरान एक कार्यकर्ता ने आवाज लगाई कि लघु सचिवालय चलते हैं। पार्षद गेट के पास एकजुट हुए और अपने वाहनों की तरफ देखने लगे, तभी एक निजी बस आई। पार्षदों को कहा गया कि इसमें बैठक जाइए, कई पार्षद बोले हम तो अपनी गाड़ी में आ जाएंगे। भाजपा कार्यकर्ता बोले, चालक ले आएंगे। आप बस में बैठे।

-------------

पार्षद बोले- आज चुनाव में अरविद खरींटा प्रधान बनने का दिन याद आ गया

हिसार की राजनीति ने बड़ा नाम है जिदल परिवार का। उन्होंने भी पूर्व में नगर परिषद प्रधान चुनाव में बस पॉलिटिक्स खेली थी, लेकिन वह उन्हें उल्टी पड़ गई। पूर्व प्रधान अरविद खरींटा ने पुरानी यादें ताजा करते हुए वह किस्सा सबके साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि प्रधान पद के लिए पार्षद जिदल हाउस में इसी प्रकार इक्ट्ठा किए गए थे। वहां जिदल परिवार ने राय जानी। इसके बाद पार्षदों के बीच प्रधान पद के लिए बिहारी लाल राडा का नाम घोषित कर दिया। इस पर मैं कुछ साथी पार्षदों के साथ नाराजगी जाहिर करते हुए वहां से आ गया। अधिकांश पार्षदों को लेकर नवीन जिदल के नेतृत्व में नगर परिषद चुनाव के लिए लाया गया, जहां जिदल परिवार जीत की घोषणा और जश्न मनाने के इंतजार में उत्सुक था, लेकिन पार्षदों ने खेल ही बदल दिया। जिदल की बस में आए कई पार्षदों ने मुझे वोट दिए और मैं जीत गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.