जागरण संवाददाता, सिरसा : त्योहारी सीजन के शुरू होते ही बाजारों में रौनकें दिखाई देने लगी है। त्योहारी सीजन में दुकानें सजने लगी है। दीपावली त्योहार के साथ साथ विवाह शादियों के मुहूर्त के चलते भी बाजारों में ग्राहकों की भीड़ दिखाई देने लगी है। फेस्टिवल सीजन के चलते दुकानदारों द्वारा ग्राहकों को लुभावने के लिए डिस्काउंट आफर व सेल लगाई हुई है।

---------

शहर के सदर बाजार में घरेलू उपयोग में काम आने वाली इलेक्ट्रोनिक्स सामान की दुकानें है। त्योहारी सीजन में फ्रिज, वाशिंग मशीन, एलइडी, टीवी, म्यूजिक सिस्टम इत्यादि पर अनेक आकर्षक स्कीम कंपनियों के द्वारा दी जा रही है। रोड़ी बाजार में कपड़ों, जूतों, सजावटी सामान इत्यादि की दुकानें है, यहां भी सुबह सवेरे से लेकर देर रात तक बाजारों में भीड़ दिखाई देती है। रेडिमेड गारमेंट्स के शोरूमों में भी तरह तरह की वेरायटी आई हुई है। चांदनी चौक, घंटाघर चौक में बर्तनों की दुकानें हैं। धनतेरस के मौके पर लोग बर्तनों व आभूषणों की खरीदारी करेंगे। शहर में स्वर्णकारों की दुकानों व ब्रांडिड ज्वैलरी शोरूम्स में भी भीड़ नजर आने लगी है।

------------

त्योहारों पर बाजारों में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए परशुराम चौक से भगत सिंह चौक तक के रास्ते को वन वे किया गया है। यहां से चार पहिया वाहनों की एंट्री पर बैन रहेगा। चार पहिया वाहनों की सदर बाजार से एंट्री रहेगी। रोड़ी बाजार में भी वाहनों की एंट्री पर बैन रहेगा। वाहनों की पार्किंग के लिए ट्रेड टावर मार्केट, आर्य समाज रोड पर डाकघर के समीप तथा सिटी थाना रोड पर रामलीला ग्राउंड में व्यवस्था की गई है।

-------

नवंबर महीने में ये हैं मुख्य त्योहार

एक नवंबर - रमा एकादशी

दो नवंबर - धन तेरस त्रयोदशी

तीन नवंबर - छोटी दीपावली (नरक चतुर्दशी)

चार नवंबर - दीपावली

पांच नवंबर - अन्न कूट

छह नवंबर - भाई दूज

आठ नवंबर = विनायकी चतुर्थी

10 नवंबर - छठ पूजा

12 नवंबर - आंवला नवमी

15 नवंबर - देवउठनी एकादशी

Edited By: Manoj Kumar