Move to Jagran APP

स्कूलों में न अध्यापक और न ही किताबें, कैसे पढ़ेंगे बच्चे, फतेहाबाद में शिक्षा समिति में रोष

फतेहाबाद में शिक्षा समिति व अभिभावकों कमेटी के सदस्य लघु सचिवालय पहुंचे और रोष प्रदर्शन किया। कमेटी के सदस्यों ने कहा कि बार-बार कमेटी द्वारा ज्ञापन देने के बावजूद अभी तक किताबें नहीं पहुंची है। जिससे विद्यार्थी परेशान है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 03:09 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 03:09 PM (IST)
स्कूलों में न अध्यापक और न ही किताबें, कैसे पढ़ेंगे बच्चे, फतेहाबाद में शिक्षा समिति में रोष
फतेहाबाद में शिक्षा समिति का 25 मई को बड़ा धरना देने का किया एलान।

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। हरियाणा में नया शिक्षा सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना बीत गया है, लेकिन अब तक सरकारी स्कूलों में किताबें नहीं पहुंची है। ऐसे में विद्यार्थी स्कूल में खाली बैठकर घर आ रहे है। जिससे अभिभावकों, शिक्षा समिति व अभिभावक कमेटी के सदस्यों में रोष है।

loksabha election banner

कमेटी के सदस्यों ने किया एलान

फतेहाबाद में शिक्षा समिति व अभिभावकों कमेटी के सदस्य लघु सचिवालय पहुंचे और रोष प्रदर्शन किया। कमेटी के सदस्यों ने कहा कि बार-बार कमेटी द्वारा ज्ञापन देने के बावजूद अभी तक किताबें नहीं पहुंची है। जिससे विद्यार्थी परेशान है। ऐसे में कमेटी के सदस्यों ने एलान किया है कि अगर समय रहते समाधान नहीं होता है 25 मई को जिला स्तर पर बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए गांवों में डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा और विद्यार्थियों को भी इकट्ठा किया जाएगा। स्कूलों में पढ़ाने के लिए अध्यापक तक नहीं है। 

कैसे पढ़ेंगे बच्चे 

मंगलवार को लघु सचिवालय में पहुंचे शिक्षा समिति व अभिभावक समिति के कमेटी शिक्षा समिति के सदस्य योगेंद्र भूथनकलां, कृष्ण ज्याणी, रमेश कुमार, सुरेश कुमार आदि ने बताया कि पिछले दो सालों से स्कूलों में किताबें नहीं आ रही हैं। अगले कुछ ही दिनों में छुट्टियां शुरू हो जाएगी। अगर किताबें नहीं आएगी तो बच्चे पढ़ेंगे कैसे। बार बार शिकायत देने के बावजूद कोई कदम नहीं उठाया गया है।

25 मई को दिया जाएगा धरना

कमेटी सदस्यों ने एलान किया है कि अगर अगले कुछ दिनों में किताबें नहीं आती है तो 25 मई को जिला स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा। एक तरफ सरकार स्कूलों फ्री शिक्षा देने की बात कह रही है वहीं दूसरी तरफ विद्यार्थियों से माडल संस्कृति स्कूल खोलने के नाम से फीस ली जा रही है जो गलत है। नियम के अनुसार किसी भी बच्चों से फीस नहीं ली जा सकती। अगर यह नियम रद नहीं किया तो प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए अध्यापक संघों का सहयोग लिया जाएगा। 

डीसी ने ली कमेटी सदस्यों की बैठक  

कमेटी के सदस्य जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार से मिले। डीसी ने कहा जिले के सरकारी स्कूलों में बच्चों को सरकार द्वारा दी जाने वाली मुफ्त किताबें नियमानुसार उन्हें वितरित करवाई जाएगी। सरकार की हिदायतोंनुसार सभी विद्यालयों में ये पुस्तकें वितरित करवाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। पुस्तकें मिलने के तुरंत बाद ये विद्यार्थियों में वितरित होंगी। इसके अलावा जिन विद्यार्थियों को टेबलेट देने के निर्देश सरकार द्वारा मिलें, वे भी वितरित करवाए जा रहे हैं। स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था की जा रही है। जहां पर जिस चीज की कमी है, उन्हें समय रहते पूरा कर लिया जाएगा।

इन आंकड़ों पर डाले नजर

जिले में प्राइमारी माडल संस्कृति स्कूल : 87

जिले में सीनियर सेकेंडरी माडल संस्कृति स्कूल : 6 

फतेहाबाद डीसी के अनुसार

मेरे पास अनेक गांवों के लोग आए थे। उनकी बैठक लेकर समझाया गया है कि जैसे ही किताबें आ जाती है वैसे बच्चों को बांट दी जाएगी। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दे दिया गया है। जिन स्कूलों में सुविधाएं नहीं है उन्हें भी दूर कर दिया जाएगा। 

----प्रदीप कुमार, उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.