Move to Jagran APP

संसाधनों का बेहतर प्रबंधन हो, जनप्रतिनिधियों के कोटे से करें व्यवस्थाओं में विस्तार

ऐसे हालात में यदि जनप्रतिनिधियों के कोटे से कोई त्वरित व्यवस्था करनी हो तो अविलंब निर्णय लिए जाएं ताकि लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परेशान ना होना पड़े।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 07:06 AM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 07:06 AM (IST)
संसाधनों का बेहतर प्रबंधन हो, जनप्रतिनिधियों के कोटे से करें व्यवस्थाओं में विस्तार
संसाधनों का बेहतर प्रबंधन हो, जनप्रतिनिधियों के कोटे से करें व्यवस्थाओं में विस्तार

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना महामारी के मद्देनजर गठित की गई जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक मंगलवार को डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें राज्यमंत्री अनूप धानक, राज्यसभा सदस्य डीपी वत्स, विधायक डा. कमल गुप्ता, विनोद भ्याणा व मेयर गौतम सरदाना भी उपस्थित रहे।

loksabha election banner

डिप्टी स्पीकर ने कहा कि कोरोना के इस संकट से पार पाने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार की सभी संभावनाओं पर कार्य आरंभ कर दिए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वर्तमान में उपलब्ध सभी संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग करने की रणनीति पर कार्य करें। ऐसे हालात में यदि जनप्रतिनिधियों के कोटे से कोई त्वरित व्यवस्था करनी हो तो अविलंब निर्णय लिए जाएं, ताकि लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परेशान ना होना पड़े।

जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों ने उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी, डीआइजी बलवान सिंह राणा व एसपी नितिका गहलोत सहित अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 स्थिति की समीक्षा व बेहतर प्रबंधन को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर एक बेहतर विकल्प

विधायक डा. कमल गुप्ता ने कहा कि संकट की इस घड़ी में नॉन कोविड अस्पतालों में सिलेंडर तथा अन्य संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर इस दिशा में एक बेहतर विकल्प है, जिनकी उपलब्धता को लेकर वे प्रयास कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन के ऐसे प्लांट जो बंद पड़े हैं, उन्हें पुन: संचालित करने के लिए भी कार्यवाई की जाए। ऑक्सीजन सप्लाई व रेमडेसिवर की आपूर्ति दुरुस्त करने के साथ ही इस कार्य पर कड़ी निगरानी की जाए।

अग्रोहा मेडिकल को अतिरिक्त मानव संसाधन की आवश्यकता

राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि दवा व अन्य वस्तुओं की कालाबाजारी के साथ-साथ एंबुलेंस संचालकों द्वारा निर्धारित दरों से काफी ज्यादा पैसे वसूले जाने की सूचनाएं हैं। इस पर रोक लगाने के लिए आरटीए व पुलिस कड़ी कार्रवाई की जाए। राज्यसभा सदस्य डा. डीपी वत्स ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के साथ-साथ अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में उपचार व्यवस्था को लेकर प्रबंधों को दुरुस्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अग्रोहा मेडिकल कॉलेज को अतिरिक्त मानव संसाधन की आवश्यकता है।

बीएएमएस चिकित्सक निभा सकते हैं अहम भूमिका

मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि अस्पतालों में मरीज व उनके परिजनों की आशंकाओं का समाधान किए जाने की जरूरत है। वैक्सीनेशन कार्य में तेजी को लेकर उन्होंने सुझाव दिया कि विभिन्न वार्डो में बीएएमएस डॉक्टरों द्वारा संचालित अस्पतालों में विशेष कैंप लगाए जाए। इसके अतिरिक्त सामाजिक संस्थाओं की एक कमेटी का गठन किया जाए, ताकि गरीब व्यक्तियों की मदद की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.