जागरण संवाददाता, रोहतक। आप भी एटीएम पर रुपये निकलवाने के लिए जा रहे हैं ताे सचेत हो जाइए। कहीं ऐसा ना हो कि ठग आपका डेबिट कार्ड भी बदल लें। शहर में ऐसा गिरोह सक्रिय है, जो डेबिट कार्ड बदलकर खाते से रकम उड़ा रहा है। हाल ही में दो ऐसे मामले आए हैं। हालांकि एटीएम कार्ड बदलकर भाग रहे एक आरोपित को रंगेहाथ पकड़ लिया गया, जिससे पूछताछ की जा रही है। 

केस : 1

बनियानी गांव के रहने वाले सुंदर सिंह ने बताया कि वह मर्चेंट नेवी में नौकरी करता है। वह गांव में मकान का निर्माण करा रहा है। इसके लिए अपने पिता सोहनपाल के साथ काठमंडी में पत्थर और चौखट लेने के लिए आया था। सामान लेने के बाद कुछ रुपयों की कमी रह गई। जिस वजह से वह काठमंडी के नजदीक पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में रुपये निकलवाने के लिए चला गया। वह मशीन में कार्ड डालने लगा, तभी दो युवक वहां पर आए, जो मुंह पर मास्क लगाए हुए थे।

उन्होंने कहा कि आपने मशीन के अंदर कार्ड गलत डाला है। इतना कहकर उसका एटीएम निकाल लिया और समझाया कि किस तरीके से कार्ड डालना है। इतना कहकर दोनों युवक बाहर निकल गए। सुंदर ने दोबारा से मशीन में कार्ड डालकर रुपये निकालने चाहे, लेकिन रुपये नहीं निकले। जिसमें पता चला कि उसका कार्ड बदला हुआ है। शक होने पर वह तुरंत बाहर निकला, तब एक आरोपित पुल की तरफ भागता हुआ दिखाई दिया। सुंदर ने एक बाइक सवार की मदद से उसका पीछा किया और आरोपित को पकड़ लिया। जबकि दूसरा आरोपित वहां से भागने में कामयाब हो गया। पकड़े गए आरोपित की पहचान करतारपुरा निवासी रमन के रूप में हुई। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके परर पहुंच गई। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। जिससे उसके साथी के बारे में पूछताछ की जा रही है। 

केस : 2

उधर, गुरू नानकपुरा निवासी भारत मल्होत्रा ने भी आर्य नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें बताया कि उसने आर्य नगर के रहने वाले प्रनव को अपना एटीएम कार्ड रुपये निकालने के लिए दिया था। जब वह झज्जर रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पर पहुंचा तो वहां पर चार व्यक्ति खड़े थे। तभी वहां पर एक अन्य व्यक्ति आया, जिसने सबको बाहर निकाल दिया। अंदर सिर्फ एक बुजुर्ग व्यक्ति था। अपना नंबर आने के बाद प्रनव भी रुपये निकालने लगा, तभी एक आरोपित ने धोखे से उसका एटीएम कार्ड बदल दिया। इसके कुछ देर बाद ही खाते से तीन ट्रांजक्शन कर करीब 21 हजार रुपये निकाल लिए गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। 

Edited By: Naveen Dalal