हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार शहर के सेक्टर 14 स्थित नई अनाज मंडी में मूंगफली की आवक शुरू हो गई है। इन दिनों राजस्थान से मूंगफली आ रही है। मंडी में मूंगफली 6300 से 6500 रुपये प्रति क्विंटल में बिक रही है। एक अक्टूबर से मूंग व बाजरा की सरकारी खरीद शुरू होनी है। मगर अभी तक सरकार ने फसलों की सरकारी ई खरीद के लिए कोई तैयारियां नहीं की है। इसको लेकर किसानों में असमंझस है।

व्यापारियों की हड़ताल जारी

अनाज मंडी में एक तरफ व्यापारियों की हड़ताल चल रही है। दूसरी ओर मंडी में फसलों की खरीद की जा रही है। अभी हरियाणा व हिसार के आसपास के एरिया से मूंगफली आनी शुरू नहीं हुई। 10 से 15 दिनों के बाद मूंगफली आना शुरू हो जाएगी। बारिश के चलते बाजरा की आवक बंद हो गई है। वरना पिछले सप्ताह में दो दिन तक लगातार बाजरा की आवक हुई थी, उस दिन किसी भी किसान का बाजरा नहीं बिका।

कारण था कि अनाज मंडी में व्यापारियों की हड़ताल थी। इस वजह से बाजरा की बोली नहीं लगी। मंडी व्यापारियों का कहना है कि पूर्ण रूप से अनिश्चितकालीन हड़ताल है। यह हड़ताल नाम की है। खुलेआम फसलों की बोली लग रही है और उठान हो रहा है। सोमवार को मूंगफली की बोली के बाद समय पर उठान हो गया था। हालांकि, मार्केट कमेटी अधिकारियों की उच्च अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी, उसमें मंडी में व्यवस्थाएं दुरुस्त करवाने के आदेश दिए थे। अब अधिकारी गंभीर नजर नहीं आ रहे। इससे किसानों में विरोध है। मूंग व बाजरा की फसल पकने बाद कटाई शुरू हो गई है।

न एजेंसी हायर की तो न गुणवत्ता निर्धारित

सरकार ने फसलों की सरकारी खरीद के लिए न एजेंसी हायर की है और न ही गुणवत्ता निर्धारित की है। इसके बिना फसलों की खरीद मुश्किल है। जब तक एजेंसी हायर नहीं की गई तो खरीदारी कौन करेगा। किस मंडी में खरीद होगी, किसमें नहीं। यह भी लंबित है। एक अक्टूबर से सरकारी खरीद होनी है। यह ही नहीं पता कि मंडी में खरीद होगी और कौन खरीदेगा। उसके बाद ही तय होगा कि किस दिन किस मंडी में किस गांव के किसानों की फसल खरीदी जाएगी। इसका शेड्यूल जारी होता है।

पोर्टल भी खोला है

सरकार ने मेरी फसल मेरा पोर्टल भी खोल दिया है। जिन किसानों ने पहले फसल का पंजीकरण नहीं किया था या वंचित रह गए थे। उनके लिए यह अच्छा मौका है, क्योंकि पंजीकरण के बाद ही सरकारी खरीद होगी। पहले यह पोर्टल बंद था। किसानों की मांग थी कि पोर्टल खोला जाए।

यह है सरकारी भाव। यह भाव प्रति क्विंटल में हैं।

बाजरा - 2350

धान - 2040 से 2060

मूंंग - 7755

नरमा - 6080 से 6300

Edited By: Naveen Dalal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट