Move to Jagran APP

जमात से जुड़े लोगों सहित सभी 11 सैंपल निगेटिव, स्वास्थ्य विभाग ने ली राहत की सांस

सिरसा में जमात से जुड़े लोगों सहित 11 सैंपल निगेटिव आए हैं। सैंपल रिपोर्ट आने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 06:23 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 06:23 PM (IST)
जमात से जुड़े लोगों सहित सभी 11 सैंपल निगेटिव, स्वास्थ्य विभाग ने ली राहत की सांस
जमात से जुड़े लोगों सहित सभी 11 सैंपल निगेटिव, स्वास्थ्य विभाग ने ली राहत की सांस

हिसार/सिरसा, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजे गए कोरोना आशंकित सभी 11 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें जमात के संपर्क में आए आठ लोगों के सैंपल भी शामिल है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस को निगेटिव पाए गए जमातियों को घरों में ही क्‍वारंटाइन में रहने के लिए सुनिश्चित करने को कहा है। इसके अलावा तीन मरीजों को आइसोलेशन से मेडिकल वार्ड में शिफ्ट किया गया है। मंगलवार को रूपाणा जाटान से पांच, जोगीवाला से दो तथा डिंग से एक का सैंपल भेजा गया था जोकि निगेटिव पाए गये है। 

loksabha election banner

दिल्ली से लौटी वृद्धा को हुई खांसी तो कालोनीवासियों ने दी विभाग को सूचना

कोरोना संक्रमित तीन मरीज मिलने के बाद बांसल कालोनी व इसके साथ लगती कोर्ट कालोनी के लोग पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। मंगलवार मध्यरात्रि को कालोनीवासी ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी कि कालोनी में एक वृद्धा आई है, जिसे खांसी की शिकायत है। विभागीय कर्मचारी कालोनी में पहुंचे और उसकी नागरिक अस्पताल में ले जाकर जांच करवाई। वृद्धा दिल्ली के अस्पताल में इलाज करवा रही है। खांसी की शिकायत पाए जाने के बाद उसे आशंकित मानते हुए उसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।  

सीएचसी, पीएचसी में उपलब्ध करवाए जा रहे है आवश्यक संसाधन

फतेहाबाद जिला के गांव जांडवाला में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी सतर्कता बरत रहा है। जिला के पीएचसी व सीएचसी में कोरोना संक्रमण फैलने के दौरान आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। अगर किसी गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल जाए तो उसे कंटेंमेंट जोन घोषित किए जाने के बाद सभी आवश्यक प्रबंध पूरे रखने के निर्देश दिये गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के अधीन होंगी निजी एंबुलेंस 

कोरोना महामारी के दौरान जिला की सभी निजी एंबुलेंस सिविल सर्जन के संपर्क में रहेंगी। आवश्यकता होने पर एंबुलेंस 108 के तहत उपलब्ध रहेगी। जिला में एंबुलेंस सेवा पहले आरटीओ के अधीन थी परंतु अब स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधीन रहेगी। मरीज ले जाने पर निजी एंबुलेंसों को सरकारी रेट ही दिए जाएंगे। 

कोरोना आशंकित सभी 11 सैंपल निगेटिव आए है, इनमें आठ जमाती के संपर्क में आए लोग भी शामिल है। इन लोगों को गांवों में भेजा जाएगा, जहां पुलिस इन्हें घरों में क्वॉरेंटाइन में रहना सुनिश्चित करेगी। एक महिला के सैंपल जांच के लिए भेजे है।

- डा. सुरेंद्र नैन, सिविल सर्जन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.