Move to Jagran APP

जिले में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट, अधिकारियों को फील्ड पर रहने की दिए आदेश

जागरण संवाददाता हिसार जिला में फसलों को टिड्डी दल को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। मंगलवार को डीस

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 05:10 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 05:10 AM (IST)
जिले में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट, अधिकारियों को फील्ड पर रहने की दिए आदेश
जिले में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट, अधिकारियों को फील्ड पर रहने की दिए आदेश

जागरण संवाददाता, हिसार: जिला में फसलों को टिड्डी दल को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। मंगलवार को डीसी ने टिड्डियों के प्रकोप से बचाव के लिए अधिकारियों को फील्ड पर रहने के निर्देश दिए हैं। डीसी डा. प्रियंका सोनी ने जिला, उपमंडल व ग्राम स्तरीय कमेटियों का गठन किया गया है। जिला स्तरीय कमेटी की चेयरमैन स्वयं उपायुक्त होंगी जबकि उपमंडल स्तरीय कमेटी के चेयरमैन संबंधित एसडीएम होंगे। ग्राम स्तरीय कमेटी पटवारी की देखरेख में कार्य करेंगी। उपायुक्त ने बताया कि पिछले दिनों पड़ोसी राज्य राजस्थान व हरियाणा के कुछ जिलों में टिड्डी दल की सक्रियता की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। राजस्थान सीमा पर स्थित होने के कारण हिसार जिला में टिड्डी दल के प्रवेश की आशका से इनकार नहीं किया जा सकता है। इन परिस्थितियों में विभिन्न स्तरों पर टिड्डी दल से बचाव के लिए कमेटिया गठित की गई हैं जो बचाव प्रबंधों की रणनीति बनाते हुए इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगी।

loksabha election banner

-------------

जिला स्तरीय कमेटी में ये अधिकारी होंगे शामिल

जिला स्तरीय कमेटी में चेयरमैन उपायुक्त के अलावा वाइस चेयरमैन अतिरिक्त उपायुक्त को बनाया गया है। इस कमेटी में सीटीएम, हिसार के एसडीएम, डीआरओ व डीडीपीओ को भी शामिल किया गया है। कृषि उपनिदेशक सदस्य सचिव की भूमिका में होंगे।

-----------

उपमंडल कमेटी में ये अधिकारी

उपमंडल स्तरीय कमेटी में चेयरमैन एसडीएम के अलावा तहसीलदार व बीडीपीओ शामिल होंगे। उपमंडल कृषि अधिकारी या बीएओ इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे।

-------------

ग्राम स्तरीय कमेटी में ये अधिकारी

ग्राम स्तरीय कमेटी में पटवारी, ग्राम सचिव, सरपंच, नंबरदार व एडीओ, एटीएम, बीटीएम या वीएलडीए को शामिल किया गया है। यह कमेटिया टिड्डी दल पर नियंत्रण के साथ-साथ हमले की स्थिति में संबंधित स्थानों का निरीक्षण भी करेंगी।

-----------------

डीसी ने अधिकारियों को ये दिए निर्देश

- वह पड़ोसी राज्यों व जिलों के कृषि अधिकारियों के संपर्क में रहें और टिड्डी दल की गतिविधियों की सूचनाएं प्राप्त करते रहें।

- जिला में 6591 लीटर कोलोरोपाइरिफॉस 20 प्रतिशत ईसी दवा की उपलब्धता है।

- एचएसडीसी, एचएलआरडीसी व हैफेड को कोलोरोपाइरिफॉस 20 प्रतिशत ईसी दवा के आवश्यकता अनुसार पर्याप्त स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं।

- टिड्डी दल के हमले की स्थिति में 100 प्रतिशत अनुदान आधारित कोलोरोपाइरिफॉस 20 प्रतिशत ईसी दवा के सदुपयोग व इसके निरीक्षण के लिए एपीपीओ अरुण कुमार को नियुक्त किया गया है।

- टिड्डी दल के आने की स्थिति में जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है।

- उन्होंने कृषि विभाग, बागवानी विभाग, वन विभाग, फायर विभाग, पंचायती राज विभाग, राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों को टिड्डी दल से निपटने व इसके आने की स्थिति में नुकसान की मात्रा को कम करने की दिशा में योजना अनुसार कार्य करने की हिदायत दी है।

- सभी संबंधित विभागों को फिल्ड में रहने व किसानों को जागरूक करने के आदेश दिए हैं।

-----------

वाट्सएप ग्रुप पर तुरंत डालनी होगी जानकारी

कृषि उपनिदेशक डा. विनोद फोगाट ने बताया कि उपायुक्त के आदेश पर कृषि विभाग द्वारा प्रदेशभर के कृषि अधिकारियों व प्रगतिशील किसानों का वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जिसमें टिड्डी दल की गतिविधियों की सूचनाओं का तेजी से आदान-प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कृषि अधिकारी पड़ोसी राज्यों व जिलों के कृषि अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और पल-पल की सूचनाएं ली जा रही हैं। सहायक कृषि अभियंता द्वारा जिला में उपलब्ध स्प्रे पंप की सूची तैयार कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.