Move to Jagran APP

एयरपोर्ट अथॉरिटी और जनप्रतिनिधि मिलकर हिसार शहर को बनाएंगे स्मार्ट सिटी Hisar news

भारत सरकार का स्मार्ट सिटी बड़ा प्रोजेक्ट है। भविष्य में हिसार को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में अब शहर में होने वाले विकास कार्यों में भी बदलाव किया जा सकते है।

By manoj kumarEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 04:40 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 04:40 PM (IST)
एयरपोर्ट अथॉरिटी और जनप्रतिनिधि मिलकर हिसार शहर को बनाएंगे स्मार्ट सिटी Hisar news
एयरपोर्ट अथॉरिटी और जनप्रतिनिधि मिलकर हिसार शहर को बनाएंगे स्मार्ट सिटी Hisar news

हिसार, जेएनएन। हिसार शहर स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) और जनप्रतिनिधियों की संयुक्त रुप से गठित कॉर्डिनेशन कमेटी के माध्यम से कार्य किया जाएगा। यह फैसला मेयर गौतम सरदाना और एयरपोर्ट के अधिकारियों के बीच शहर के विकास को लेकर नगर निगम में हुई बैठक में लिया गया है। ऐसे में अब एयरपोर्ट निर्माण के साथ-साथ हिसार के स्मार्ट सिटी बनाने का प्रपोजल भी तैयार किया जाएगा।

loksabha election banner

भारत सरकार का स्मार्ट सिटी बड़ा प्रोजेक्ट है। भविष्य में हिसार को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में अब शहर में होने वाले विकास कार्यों में भी बदलाव किया जा सकते है। क्योंकि एएआई के साथ जनप्रतिनिधि व स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विकास की प्लानिंग होगी। जिसमें अब शहर के विभिन्न प्रोजेक्टरों पर बड़े स्तर पर प्लाङ्क्षनग की उम्मीद है।

कई नए कार्य एयरपोर्ट निर्माण के साथ जुड़ेगे

एयरपोर्ट के पास स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहर को विकसित करने का कार्य होगा। इंटरनेशनल व नेशनल स्तर पर एयरपोर्ट के पास शहर का विकास कैसे हो इन बातों पर भी कमेटी विचार विमर्श कर प्लाङ्क्षनग करेगी। एयरपोर्ट शुरु होने पर हिसार आगामी समय में इंटरनेशनल स्तर पर जुड़ाव होगा। ऐसे में हिसार में विदेशों से लोगों की आवाजाही बढ़ेगी। इस स्थिति को देखते हुए एयरपोर्ट के पास विकास कार्य उसी स्तर के करने की प्लाङ्क्षनग शुरु हो गई है।

--हिसार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। ऐेसे में हिसार को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए एयरपोर्ट की टीम भी सहयोग करे इसके लिए एक कॉर्डिनेशन कमेटी बनाने पर अफसरों से बातचीत हुई है। इस पर उनका भी सकारात्मक रुख रहा है। ऐसे में आगामी समय में दोनों के सहयोग से विकास कार्य की प्लाङ्क्षनग कर शहर में कार्य किए जाएंगे।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।

हिसार एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग सुविधा के लिए एक्सपर्टाे की राय लेगी एएआइ

एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग सुविधा के लिए एक्सपर्टाें की राय लेकर एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) अपने स्तर पर एस्टीमेंट तैयार कर बीएंडआर को सौंपेगी। बीएंडआर वहीं से सामान खरीदेगा जहां से एयरपोर्ट अथोरिटी कहेगा। शुक्रवार को एयरपोर्ट पर दोनों विभागों के अधिकारियों की इस बारे में बैठक हुई। बैठक में मौजूदा रनवे और सेकिंड फेज में बनने वाले रनवे पर नाइट लैंडिंग सुविधा के लिए रनवे पर लाइटें लगाने को लेकर विचार विमर्श किया गया।

एयरपोर्ट अथोरिटी के अधिकारियों ने कहा कि इसको लेकर एस्टीमेंट हम बनाएंगे और कौन से लाइटें यहां लगेंगी, कितनी दूरी पर लगेंगी, कौन सी कंपनी की लगेंगी यह तय एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया तय करेगी। इसके लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। अथॉरिटी से एस्टीमेंट मिलने के बाद बीएंडआर की टेक्नीकल टीम इसके लिए टेंडर लगाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.