Move to Jagran APP

अग्रोहा और आदमपुर ब्लॉक के विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर परखेगा शिक्षा विभाग

संवाद सहयोगी, हिसार : विद्यार्थियों का बौधिक स्तर परखने के लिए आखिरकार शिक्षा विभाग ने एक परीक्षा ले

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 10:05 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 10:05 AM (IST)
अग्रोहा और आदमपुर ब्लॉक के विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर परखेगा शिक्षा विभाग
अग्रोहा और आदमपुर ब्लॉक के विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर परखेगा शिक्षा विभाग

संवाद सहयोगी, हिसार : विद्यार्थियों का बौधिक स्तर परखने के लिए आखिरकार शिक्षा विभाग ने एक परीक्षा लेने का फैसला लिया है। इसके लिए विभाग ने जिले के दो ब्लॉकों को चयनित किया है, जिसमें अग्रोहा और आदमपुर ब्लॉक शामिल है। अगर दोनों ब्लॉकों में विद्यार्थियों का परिणाम 80 फीसद रहा तो उसी ब्लॉक को सक्षम घोषित कर दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने परीक्षा के लिए तीन कक्षाओं चयनित की है, जिसमें तीसरी, पांचवी और सातवीं कक्षा के विद्यार्थी ¨हदी और गणित विषय की परीक्षा देंगे। है, जोकि ओब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे, जिसमें विद्यार्थियों को प्रश्न के साथ चार विकल्प भी लेंगे, सही उत्तर का विद्यार्थी को चयन करना होगा। इस बार परीक्षा की जांच रेख का जिम्मा खुद मुख्यालय ने लिया है। वहीं से ही टीमें गठित होकर धरातल पर उतरेंगी, जोकि खामियों की रिपोर्ट बनाकर सरकार से लेकर मुख्यालय को सौंपेंगी, जिसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। बॉक्स :::

loksabha election banner

परीक्षा की रियर्सल करवाएगी डाइट मात्रश्याम की टीम शिक्षा विभाग ने परीक्षा की तैयारी से पूर्व रियर्सल का जिम्मा मात्रश्याम डाइट की टीम को सौंपा है, जोकि समय-समय पर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के टिप्स देगी। साथ ही परीक्षा भी लेगी, जिसमें डाइट की टीम की ओर से प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न शामिल करेगी। ताकि विद्यार्थियों को पता लगें कि सक्षम ब्लॉक की परीक्षा किस प्रकार देनी है। किस विषय पर प्रश्न आ सकते हैं संबंधित प्रश्न पत्र की तमाम चीजों से विद्यार्थी रूबरू होंगे। बॉक्स :::

एबीआरसी और बीआरपी को सौंपी कमान शिक्षा विभाग ने सक्षम योजना के अंतर्गत ली जाने वाली परीक्षा की कमान एबीआरसी और बीआरपी को सौंपी है, जोकि दोनों ब्लॉकों में जाकर परीक्षा से संबंधित सभी कार्यो की देखरेख करेगी। कहां कितने प्रश्न पत्र भेजने है, किसकी कहां ड्यूटी लगानी है, प्रश्न पत्र कैसे सेंटरों में पहुंचाने है संबंधित तमाम कार्य एबीआरसी और बीआरपी की देखरेख में होंगे। अगर परीक्षा में किसी प्रकार की कोताही बरती जाती है तो एबीआरसी और बीआरपी जवाबदेयी होगें। बॉक्स :::

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रें¨सग के जरिए दिए आदेश

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश गुप्ता ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों को वीडियों क्रान्फ्रें¨सग के जरिए आदेश दिए है कि वे सक्षम योजना से संबंधित परीक्षा को नियमापूर्वक करवाएं। साथ ही परीक्षा से संबंधित खामियों को विभाग के संबंधित आला अधिकारी दूर करें। ताकि विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर को परखकर उनकी कमियों को दूर किया जा सकें। परीक्षा के नोडल आफिसर संबंधित ब्लॉक के बीईओ को बनाया गया है। - वर्जन :::

- बीईओ को मीटिंग के जरिए निर्देश दे दिए गए हैं कि वे सक्षम योजना के अंतर्गत परीक्षा को नियम पूर्वक करवाएं।

- बलजीत ¨सह सहरावत, जिला शिक्षा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.