जागरण संवददाता, हिसार। हिसार में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती को चार दिन हो चुके हैं। इस भर्ती में करीब 600 से अधिक अग्निवीर चयनित भी हुए हैं मगर अभी इन्हें एक लिखित परीक्षा देनी होगी। जिसको कंबाइंड टेस्ट कहा जा रहा है। हिसार मिलिट्री स्टेशन में 26 अगस्त को यह परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए चयनित युवाओं ने तैयारी कर ली है।

वहीं मंगलवार को भर्ती के चौथे दिन भी युवा अभ्यर्थियों में खासा उत्साह दिखाई दिया। जिन युवाओं ने पूर्व में सेना की भर्तियों में प्रतिभाग किया है और वह चयनित नहीं हो पाए वह भी युवाओं को टिप्स देते नजर आए। इसके साथ ही कुछ ऐसे युवा भी दिखाई दिए जो अग्निपथ योजना को काफी अच्छा बता रहे हैं। वह कहते हैं कि चार साल नहीं अगर पांच दिन भी देश सेवा के लिए मिलें तब भी वह अग्निवीर बनेंगे।

उन्होंने कहा कि विरोध करने वाले तो हर बात का विरोध करते हैं मगर हमें हमेशा ही सकारात्मक होना चाहिए। मंगलवार को अग्निवीर भर्ती के चौथे दिन कुल 2472 युवाओं ने पंजीकरण कराया था। जिसमें से 1857 अभ्यर्थियों ने दौड़ में प्रतिभाग किया। इनकी आगे की प्रक्रिया देर रात्रि तक चलती रहीं। पिछले चार दिनों में अग्निवीरों की भर्ती में हर दिन लगभग 200 के आसपास युवाओं को शार्टलिस्ट किया जा रहा है। इतने ही युवा भर्ती की सभी कठिन प्रक्रियाओं को पार का अपनी जगह बना पा रहे हैं।

खूफिया तंत्र रख रहा नजर

सेना का खूफिया तंत्र भी मिलिट्री स्टेशन के आसपास निगाह बनाए हुए है ताकि कोई भी दलाल या अपराधिक तत्व युवाओं को किसी तरह से परेशान न कर सके। वहीं अपने बहकावे में लेकर कोई गलत कार्य न करा सके। जब रात्रि एक बजे युवाओं को स्टेशन में एंट्री दी जाती है तो उनकी अच्छी तरह से तलाशी होती है ताकि कोई चिप, डिवाइस या कोई कैप्सूल, दवा का सेवन न कर सके। अभी तक ऐसे केस मिले भी नहीं है।

Edited By: Manoj Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट