Move to Jagran APP

Agniveer Recruitment 2022: सात प्रक्रियाओं से गुजर के बनता है अग्निवीर, टैटू वालों पर भी रोक नहीं

मेजर जनरल रंजन महाजन ने कहा कि अग्निवीर बनने को युवाओं से अपील है कि वह अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण कराएं। इस भर्ती रैली को देखें। इसमें चयनित युवाओं से पूछें कि प्रक्रिया किस प्रकार रही। उन्हें एक अच्छा अनुभव मिलेगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 11:55 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 11:55 AM (IST)
Agniveer Recruitment 2022: सात प्रक्रियाओं से गुजर के बनता है अग्निवीर, टैटू वालों पर भी रोक नहीं
हिसार में देश की पहली अग्निवरी भर्ती प्रकिया जारी है, युवा उत्‍साह से भाग ले रहे हैं

वैभव शर्मा, हिसार। हिसार के मिलिट्री स्टेशन में हरियाणा की पहली अग्निवीर भर्ती रैली आयोजित हो रही है। भर्ती के तीसरे दिन रविवार को युवाओं का उत्साह देखने लायक था। यहां अंबाला जोन के तहत सेना भर्ती बोर्ड दो हजार से अधिक अभ्यर्थियों के बैच को रोजाना बुला रहा है। खास बात है कि यह भर्ती प्रक्रिया सामान्य सैनिकों की भर्तियों से भी बहुत आसानी से हो रही है। अंबाला जोन के जोनल रिक्रूटिंग आफिसर सेना मेडल मेजर जनरल रंजन महाजन कोविड की वजह से एक साथ युवाओं को थकाया नहीं जा रहा है।

loksabha election banner

बल्कि एक-एक प्रक्रिया के बाद उन्हें कुछ देर के लिए आराम भी दिया जाता है। क्योंकि कोविड के कारण बहुत से कुछ युवा जल्दी थक जाते हैं। इस कारण से उन्हें बैठा दिया जाता है। इस बार सबसे आराम से भर्ती रैली हो रही है। यह काफी अच्छा है। इसके साथ ही दूसरे अभ्यर्थी चयनितों का ताली बजाकर स्वागत भी कर रहे हैं। भर्ती रैली के माध्यम से अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर लिपिक, स्टोर कीपर तकनीकी तथा ट्रेड्समैन के लिए चयन किया जा रहा है। जिसमें हिसार, सिरसा, जींद और फतेहाबाद जिले शामिल हैं।

टैटू बना होने पर बन सकेंगे अग्निवीर

अग्निवीरों की भर्ती में खास बात यह देखने को मिली कि इस बार अगर किसी अभ्यर्थी के शरीर पर कोई टैटू बना हुआ है तो उसे रिजेक्ट नहीं किया जा रहा है। उन्हें वह भर्ती की सभी प्रक्रियाओं में पास होना आवश्यक है।

यह दो परिवर्तन अग्निवीर में हैं खास

- आइटीआइ पास अभ्यर्थियों को इस बार अलग से बोनस अंक दिए गए हैं।

- इसमें इस बार दो साल की उम्र में छूट दी गई है ताकि कोविड की वजह से जो युवा भर्ती होने से छूट गए उन्हें अग्निवीर बनने का मौका मिल सके।

युवाओं को अधिक से अधिक पंजीकरण कराने को कहा

मेजर जनरल रंजन महाजन ने कहा कि अग्निवीर बनने को युवाओं से अपील है कि वह अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण कराएं। इस भर्ती रैली को देखें। इसमें चयनित युवाओं से पूछें कि प्रक्रिया किस प्रकार रही। उन्हें एक अच्छा अनुभव मिलेगा। इस भर्ती में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। अंबाला जोन में अभी तक चार रैलियों के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुका है। बाकी चार रैलियों के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है।

इन सात प्रक्रियाओं से गुजर के बनता है एक अग्निवीर

- सबसे पहले अभ्यर्थी आनलाइन रजिस्ट्रेशन करता है।

- एडमिट कार्ड के साथ रैली स्थल पर अभ्यर्थी को आना होता है।

- इसके बाद फिजिकल टेस्ट (दौड़, बीम, चिनअप आदि) कराया जाता है।

- फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (सीना, लंबाई, वजन आदि) से अभ्यर्थियों को गुजरना होता है।

- अभ्यर्थियों का चिकित्सकों की टीम से मेडिकल टेस्ट कराया जाता है। इसमें अनफिट होते हैं तो विशेषज्ञ के पाय भेजा जाता है उनकी राय से ही अनफिट या फिट की घोषणा की जाती है।

- कामन एंट्रेंस परीक्षा के लिए बैठाया जाता है।

- यह सभी स्टेप पूरे करने के बाद अभ्यर्थियों की एक मैरिट बनेगी तब वह अग्निवीर के लिए चयनित होंगे।

भर्ती के यह हैं मानक

इस भर्ती में सबसे पहले तो अभ्यर्थियों को 1600 मीटर या 1.6 किलोमीटर की दौड़, कम से कम छह और अधिकतम 10 चिनअप यानी बीम मारने होंगे फिर नौ फीट चौड़े गड्ढे को कूदकर पार करना होगा। जिगजैग बैलेंसिंग दिखानी होगी। इसके बाद एफएमटी यानि फिजिकल मेजरिंग टेस्ट होता है जिसमें लंबाई, वजन व सीने का माप लिया जाता है। चिकित्सकों द्वारा मेडिकल जांच की जाएगी। दस्तावेजों का सत्यापन होगा।

तारीख- पंजीकरण- प्रतिभागी

12 अगस्त- 2003- 1453

13 अगस्त - 2233- 1839

14 अगस्त- 2216- 1768

-- -- मुझे कहते हुए गर्व है कि यह भर्ती रैली बहुत ही अनुशासन में हो रही है। युवाओं का सहयोग काफी आला दर्जे का दिखा। हमने यह भी देखा है कि कुछ अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका पिछली रैलियों में चयन नहीं हुआ मगर इस बार वह भी भाग ले रहे हैं। वहीं वह चयनितों का ताली बजाकर स्वागत कर रहे हैं और उनकाे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है।

--- मेजर जनरल रंजन महाजन (सेना मेडल), जोनल रिक्रूटिंग आफिसर, अंबाला जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.