Move to Jagran APP

हिसार में एजेंसी डोर-टू-डोर उठाएगी कचरा

बेलिना सफाई का सच देखने फील्ड में पहुंचीं तो हैरान रह गई। शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे थे। निगम स्टाफ की लचर कार्यप्रणाली से जेसी बहुत गुस्से में दिखीं। उन्होंने वहीं निगम की सफाई शाखा के अफसरों की क्लास लगाते हुए कहा हर 200 मीटर पर कचरे के ढेर हैं तुरंत ठेकेदार को नोटिस भेजकर जुर्माना लगाओ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:36 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:36 AM (IST)
हिसार में एजेंसी डोर-टू-डोर उठाएगी कचरा
हिसार में एजेंसी डोर-टू-डोर उठाएगी कचरा

जागरण संवाददाता, हिसार : पांच दिन से सेक्टरों में सफाई और घरों से कचरा संग्रहण नहीं होने से हालात बिगड़ने लगे हैं। दैनिक जागरण ने इसकी तहकीकात की तो पता चला था कि एजेंसी को जो टेंडर दिया गया था उसमें डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण का जिक्र ही नहीं था। खबर प्रकाशित होने के अगले दिन ही नगर निगम ने अपनी गलती सुधारते हुए कचरा संग्रहण की जिम्मेदारी एजेंसी को ही दे दी है। बदले में एजेंसी प्रत्येक घर से यूजर चार्ज लेगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को ज्वाइंट कमिश्नर (जेसी) बेलिना सफाई का सच देखने फील्ड में पहुंचीं तो हैरान रह गई। शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे थे। निगम स्टाफ की लचर कार्यप्रणाली से जेसी बहुत गुस्से में दिखीं। उन्होंने वहीं निगम की सफाई शाखा के अफसरों की क्लास लगाते हुए कहा, हर 200 मीटर पर कचरे के ढेर हैं, तुरंत ठेकेदार को नोटिस भेजकर जुर्माना लगाओ।

जेसी ने दोपहर करीब 2 से सायं 6 बजे तक शहर की सफाई का निरीक्षण किया। साथ ही बदहाल सफाई व्यवस्था के मोबाइल से फोटो लेकर उनके सबूत भी जुटाए। बाद में कमिश्नर ने एएसआइ को चेताया कि अपनी ड्यूटी सही से करो, नहीं तो तुम्हें चार्जशीट कर दूंगा।

----------------

शहर में जगह-जगह फैला कचरा, सड़कों पर मिला सीएंडडी वेस्ट

दोपहर 2 बजे बाद जेसी ग्रीन पार्क क्षेत्र पहुंची। वहां से आइजी चौक, पुराने गवर्नमेंट कॉलेज मैदान, लाजपत नगर, जवाहर नगर, डिफेंस कालोनी, गोविद ढाबा के आसपास का एरिया, एचएयू चार नंबर गेट के सामने, रेलवे लाइन के आसपास के क्षेत्र में, कृष्णा नगर, बिजली बोर्ड कार्यालय के आसपास, कैंप चौक पुल के नीचे का क्षेत्र, रेलवे स्टेशन के आसपास का क्षेत्र, डीसी-एमसी कालोनी और छोटूराम कालोनी में बदहाल सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जताई।

इसके बाद वार्ड-20 में विधायक आवास के आसपास का क्षेत्र प्रीति नगर प्रेम नगर, विद्यानगर, सोरगर की ढाणी, यूनिवर्सिटी विहार, प्रोफेसर कालोनी, अग्रसेन कालोनी में सफाई व्यवस्था देखकर सायं 6 बजे निगम में पहुंची। इस दौरान जेसी ने जवाहर नगर में सीएंडडी वेस्ट भी सड़क पर नजर आया। इसके अलावा ओल्ड कोर्ट कांप्लेक्स से लेकर सोरगर की ढाणी तक जगह-जगह जेसी को सड़कों पर कचरा फैला दिखा। जेसी के साथ सीएसआइ देवेंद्र सैनी, एसआई राजेश घनघस, एएसआई कपिल, राहुल और रोहित सहित ठेकेदार कर्मचारी राहुल भी था।

-------------

जेसी जिसे समझ रही थी ठेकेदार का सुपरवाइजर, वह संभालता है सार्वजनिक शौचालय

निगम अधिकारी अपनी कलाकारी हर जगह दिखाने में माहिर हैं। शुक्रवार को भी ऐसा ही हुआ। सूत्रों की मानें तो नई एजेंसी का सुपरवाइजर समय पर नहीं पहुंचा तो निगम अफसरों ने शहर के शौचालय का रखरखाव करने वाली एजेंसी के कर्मचारी राहुल को ठेकेदार का प्रतिनिधि बताकर जेसी के सामने प्रस्तुत कर दिया। उसके साथ शहर का भ्रमण किया। निरीक्षण में जेसी ने कचरा देखा और ठेकेदार के सुपरवाइजर को सफाई के लिए खरी-खरी सुनाई। इधर राहुल जेसी की हां में हां मिलता रहा।

-----------------

कचरे की फोटो ली

ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने जहां-जहां कचरा देखा वहां-वहां निगम अफसरों को आदेश दिए कि वे ठेकेदार को नोटिस भेजें। जेसी ने स्वयं भी सबूत के तौर पर शहर में फैले कचरे की फोटो ली। इस दौरान निगम अफसरों की भी उन्होंने खरी-खरी सुनाते हुए कहा कि शहर में इस प्रकार कचरा फैला है तो आप लोग निरीक्षण क्या करते हो। निरीक्षण के नाम पर औपचारिकता हो रही हैं। लापरवाही बर्दाश्त नहीं करूंगी। एएसआइ प्रतिदिन फील्ड में जाकर नियमित निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा कमिश्नर ने सीएसआइ, एसआइ और एएसआइ से सफाई व्यवस्था की नियमित रिपोर्ट मांगी है। साथ ही सीएसआइ से ट्रैक्टर- ट्राली की स्थिति पर भी रिपोर्ट मांगी।

---------------------

कमिश्नर ने एसई व एएसआइ इस प्रोफार्मा में मांगी रिपोर्ट

- सफाई निरीक्षक का नाम

- निरीक्षक के पास कुल एरिया के नाम

- किस एरिया में झाडू नहीं लगी

- किस एरिया में डोर-टू-डोर कलेक्शन नहीं हुई

- हस्ताक्षर व तारीख

- रिपोर्ट की तारीख

--------

शहर में सफाई व्यवस्था देखी है। कई जगह कचरा मिला है। सीएसआइ को आदेश दिए है कि वे ठेकेदार को नोटिस भेजकर जुर्माना करें। साथ ही एएसआई नियमित फील्ड में निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था पर रिपोर्ट देंगे।

- बेलिना, ज्वाइंट कमिश्नर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.