जेएनएन, हिसार : ग्रीष्मकालीन छुट्टियां बीतने के बाद सोमवार सुबह स्कूलों में चहल-पहल देखने को मिली। बच्चों का पक्षियों की तरह ही कलरव स्कूलों में गूंज उठा। कोई स्कूल दोबारा से लगने की बात पर उत्साहित नजर आया तो कोई विद्यार्थी छुट्टी की मस्ती खत्म होने से मायूस भी दिखा। वहीं एडीसी एएस मान भी स्कूल लगने के पहले ही दिन जहाज पुल स्थित सरकारी स्कूल में पहुंचें। उन्होंने पूरे स्कूल का भ्रमण कर स्कूल की अव्यवस्थाओं को ठीक करवाने के लिए कहा। इसके अलावा उन्होंने बच्चों की खुद क्लास ली और उन्हें डीएनए और आरएनए विषय के बारे में पढ़ाया। एडीसी ने पौधरोपण भी किया।

मानसून में ज्यादा बारिश होने और बीमारियों से बचाव के लिए डीईओ बलजीत ¨सह सहरावत ने जिले के सभी स्कूल प्राचार्यो को बरसात के मौसम में एतियातन बरतने के निर्देश दिए है, जिसमें स्पष्ट किया है कि स्कूल की छत से लेकर कक्षा और प्रागंण में साफ-सफाई हो। कहीं भी बरसात का पानी न एकत्रित होने दे। ताकि किसी भी विद्यार्थी के साथ कोई भी अप्रिय घटना न घटित हो। इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्राचार्यों की जिम्मेदारी रहेगी कि वे स्कूलों में साफ-सफाई रखें। कक्षा में बैंचों से लेकर स्कूल की छत पर घास न उगने दे। जहां भी बरसात का पानी एकत्रित दिखे तुरंत वहां से खाली कर दें। ताकि विद्यार्थियों से लेकर स्कूल प्रबंधन के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव न पड़े। डीईओ ने स्पष्ट किया है कि चाहे सरकारी हो या फिर प्राइवेट, सभी स्कूल प्राचार्यों को स्कूल टाइम से दो घंटे पहले स्कूल में पहुंचे, जिसके बाद वे प्रत्येक कक्षा से लेकर स्कूल की छत और प्रांगण का मुआयना करें। इसके अलावा पानी की टंकी पर खास ध्यान रखे। स्कूल प्रबंधन की ओर से पानी की टंकी को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी रहेगी। ताकि पानी पीने से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े। साथ ही मेन गेट से लेकर अन्य गेट पर भी खास ध्यान रखे। इसी आदेश की पालना करते हुए सुबह प्राचार्य स्कूलों में पहुंचे और निरीक्षण भी किया।

बरसात के मौसम में सभी स्कूल प्राचार्यों को एतियातन बरतते हुए साफ-सफाई करने के निर्देश दिए है। पानी की टंकी से लेकर कक्षा को साफ रखें। निर्धारित समय से पहले स्कूल प्रबंधन साफ-सफाई जांचेगा।

- बलजीत ¨सह सहरावत, जिला शिक्षा अधिकारी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस