Move to Jagran APP

कोविड-19 के चलते आजादी के बाद हिसार की कटला रामलीला कमेटी ने न रावण दहन किया व विजयदशवी पर पूजा अर्चना

कोरोना संकट को देखते हुए शहर में सावधानी के साथ विभिन्न स्थानों पर विजयदशमी का पर्व मनाया गया। इस बार गलियों मे बच्चों ने रावण दहन परंपरा को जिदा रखा। बच्चों ने खुद ही रावण के छोटे-छोटे पुतले तैयार किए। कई संस्थाओं ने भी पूर्व की भांति बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व प्रसाद बांटकर मनाया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 08:41 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 08:41 AM (IST)
कोविड-19 के चलते आजादी के बाद हिसार की कटला रामलीला कमेटी ने न रावण दहन किया व विजयदशवी पर पूजा अर्चना
कोविड-19 के चलते आजादी के बाद हिसार की कटला रामलीला कमेटी ने न रावण दहन किया व विजयदशवी पर पूजा अर्चना

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना संकट को देखते हुए शहर में सावधानी के साथ विभिन्न स्थानों पर विजयदशमी का पर्व मनाया गया। इस बार गलियों मे बच्चों ने रावण दहन परंपरा को जिदा रखा। बच्चों ने खुद ही रावण के छोटे-छोटे पुतले तैयार किए। कई संस्थाओं ने भी पूर्व की भांति बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व प्रसाद बांटकर मनाया। इस दौरान मॉस्क और शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया। उधर 123 साल पुरानी श्रीरामलीला कमेटी (कटला) इस बार गवर्नमेंट कॉलेज मैदान में रावण का पुतला दहन नहीं कर पाई और न ही विजयदशमी पर पूजा अर्चना हुई।

loksabha election banner

पटेल नगर, शांतिनगर, जयदेव की ढाणी, पूर्व पार्षद राजहसीना की कोठी के नजदीक, मिलगेट क्षेत्र सहित शहर के कई इलाकों में बच्चों ने रावण के पुतले तैयार किए। उसमें पटाखे लगाए और उनका दहन किया।

पुराना गवर्नमेंट कॉलेज रहा सूना

कई दशकों से पुराने गवर्नमेंट कॉलेज मैदान में विजयदशमी के पावन पर्व पर हजारों की संख्या में लोग एकजुट होते थे। इस साल कोविड-19 के कारण श्री रामलीला कमेटी कटला ने न रामलीला मंचन करवाया और न विजयदशमी का पर्व मनाया। कार्यकारी प्रधान भी इस बार हिसार में नहीं थे। ऐसे में सालों से पुरानी परंपराओं का निर्वाह कर रही कटला रामलीला के पदाधिकारियों में रामलीला मंचन से लेकर पूजा अर्चना तक में उत्साह नहीं दिखा। श्रीरामलीला कमेटी कटला के सदस्य आपस में भिड़े, बोले- गुटबाजी से संस्था की गरिमा को हुआ नुकसान

नाम न छापने की शर्त पर रामलीला कमेटी से जुड़े शहर के गणमान्य व कमेटी सदस्यों ने बताया कि कटला रामलीला कमेटी पदाधिकारियों की गुटबाजी की भेंट चढ़ गई। एक कमेटी सदस्य ने कहा कि सिर्फ एक पत्र भेजकर रामलीला मंचन की अनुमति की औपचारिकता निभा दी गई, जबकि यह सामाजिक कार्य था। जब दूसरे रामायण मंचन कर सकते हैं तो शहर के समृद्ध लोगों से बनी रामलीला कमेटी ने रामलीला मंचन से लेकर विजयदशमी पर्व पर पूजा अर्चना तक नहीं की। यह सबके लिए शर्मिदगी की बात है। सदस्यों को दरकिनार कर चंद लोगों ने कमेटी में अपने पद की शक्ति का दुरुपयोग किया है। सूत्रों की माने तो कमेटी सदस्यों के बीच वाट्सएप ग्रुप पर शाब्दिक भिड़ंत भी हुई। बहस में एक व्यक्ति ने लिखा कि पदाधिकारियों की क्षमता नहीं थी तो प्रधान का इस्तीफा मंजूर करने से पहले सोचना चाहिए था। उनका सम्मान करना चाहिए था।

इधर श्रीरामलीला कमेटी कटला के कार्यकारी प्रधान मनोज बुडाकिया ने बताया कि कोविड-19 के कारण हम रामलीला मंचन व विजयदशवी पर पूजा अर्चना नहीं कर पाए। कमेटी में कोई राजनीति नहीं हो रही है। हमें डीसी से कार्यक्रम की अनुमति नहीं मिली।

-----------------------

शहर में यहां हुए कार्यक्रम

डीसी कॉलोनी स्थित रघुनाथ पार्क में बच्चों ने किया रावण दहन किया गया।

- ढाणी बड़वाली में रहने वाले 4 बच्चों ने अपने हाथों से बनाए पुतले को रविवार की सायं दर्जनों गली वासियों की उपस्थिति में आग के हवाले कर दिया।

- श्री बद्री-केदार रामलीला समिति द्वारा दशहरा पर्व मनाया गया। पंडित बीपी जोशी ने मंत्रोच्चारण के साथ हवन-यज्ञ संपन्न कराया, जिसमें कार्यकारिणी एवं सदस्यों ने आहुति डाली। श्री बद्री-केदार रामलीला समिति के प्रधान पितांबरदत्त पांडे ने बताया कि श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

- श्रीनृसिंह प्रह्लाद रामलीला दशहरा सभा, मुलतानी चौक के तत्वाधान में मुलतानी चौक पार्क के द्वार पर रविवार को दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में 51 किलो छोले व 11 किलो हलवे का प्रसाद वितरित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.