जागरण संवाददाता, हिसार : प्रदेश के डिप्टी सीएम के आवासीय क्षेत्र सहित सेक्टरों की बेपटरी सफाई व्यवस्था का सच उजागर होते ही निगम कमिश्नर भी हरकत में आ गए। उन्होंने नगर निगम की सफाई शाखा के अफसरों की क्लास लगाई तो कुर्सियां छोड़कर अफसर फील्ड में पहुंच गए। कमिश्नर के संज्ञान लेते हुए ही सेक्टरों में एक के बाद एक गली की सफाई शुरू हो गई। वर्तमान में हालात ये है कि कमिश्नर और आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों को सफाई व्यवस्था दिखाने के लिए अब ठेकेदार की टीम फील्ड में दो वक्त काम करने में जुट गई है, पूरे सेक्टर की सफाई करवाई जा सकें। इसके अलावा आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों को मनाने में जुट गए है ताकि वे सफाई से संतुष्ट हो जाए। ऐसे में अब सेक्टरों की बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था पटरी पर लौट आई है।

----------

ये थी सेक्टरों में सफाई की स्थिति

डिप्टी सीएम की आवासीय कालोनी अर्बन एस्टेट-टू से लेकर सेक्टर 16-17, पीएलए सहित शहर के कई सेक्टर और कालोनी में सफाई व्यवस्था गड़बड़ाई हुई थी। इस पर आरडब्ल्यूए ने संज्ञान लेते हुए सफाई एजेंसी के इंचार्ज से लेकर सफाई शाखा के अफसरों को शिकायत भेजी लेकिन समाधान नहीं हुआ। ऐसे में दैनिक जागरण ने सेक्टरवासियों की समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया तो कमिश्नर ने मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए अफसरों को क्लास लगाते हुए सफाई के बारे में दिशा निर्देश दिए तो अफसर ही कुर्सी छोड़कर फील्ड में आ गए। सेक्टर की आरडब्ल्यूए की अनुसार कागजों में तो कई कई कर्मचारी सेक्टरों में लगाए हुए थे। वास्तविकता में फील्ड में दो-तीन कर्मचारी ही लगाए हुए थे। जिसके कारण गलियों की सफाई तीन-चार तो कभी एक-एक सप्ताह में होती थी। जिससे सेक्टरवासी परेशान थे। ऐसे में कमिश्नर के मामला संज्ञान में आने के बाद नियमित सफाई शुरु हो गई है।

-------------

सेक्टरों में पिछले एक दो माह से सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई थी। अफसरों से लेकर इंचार्ज तक को शिकायत की लेकिन किसी ने संज्ञान नहीं लिया। जागरण से समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया तो कमिश्नर ने संज्ञान लिया। अब अफसर हमारे पास तक सफाई के प्रति हमारी संतुष्टि के लिए हमने बातचीत करने तक आ रहे है। मेरी कमिश्नर से मांग है कि इसी प्रकार समय समय पर सफाई मामले में संज्ञान ले ताकि सेक्टरों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहें।

- सतपाल ठाकुर, प्रधान, ऑल सेक्टर एसोसिएशन और आरडब्ल्यूए पीएलए हिसार।

-------------

निगम प्रशासन शहर के सेक्टरों में सफाई व्यवस्था के बेहतर प्रबंध करें। शहर की सुंदरता को लेकर बनी सब कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी। जिसमें निगम अफसरों से सफाई के संबंध में जवाब लिया जाएंगे।

- अनिल जैन, पार्षद एवं चेयरमैन, शहर की सुंदरता की सब कमेटी, नगर निगम हिसार।

Edited By: Jagran