Move to Jagran APP

corona virus को लेकर हिसार में एडवाइजरी जारी, जानें लक्षण, चीन से आने वाले की दें सूचना

coronavirus को लेकर लगातार कार्य करने वाला हेल्प लाइन नंबर 01123978046 जारी किया गया है। वहीं चीन से आने वाले व्‍यक्ति की जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में देने की हिदायत दी गई है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:40 AM (IST)
corona virus को लेकर हिसार में एडवाइजरी जारी, जानें लक्षण, चीन से आने वाले की दें सूचना
corona virus को लेकर हिसार में एडवाइजरी जारी, जानें लक्षण, चीन से आने वाले की दें सूचना

हिसार, जेएनएन। चीन में कई मौतों के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय द्वारा जिला मुख्यालयों को एडवाइजरी जारी की है। जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि चीन से आने वाले पैसेंजर पर निगरानी रखें और अगर उसमें लक्षण दिखते हैं तो सैंपल लेकर पुणे लैब में भेजे जाएं। कोरोना वायरस अलर्ट की तैयारियों को लेकर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने वीडियो कांफ्रेसिंग से सभी जिलों के सीएमओ व अन्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने की काई आवश्यकता नहीं है केवल सावधानी बरत कर  बीमारी से बचा जा सकता है। हरियाणा में अभी स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। मिशन डायरेक्टर ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति चीन से प्रदेश के किसी जिले में आता है तो उस पर निगरानी रखें। अगर उसमें लक्षण दिखते हैं तो इसकी सूचना अस्पताल को सिविल सर्जन कार्यालय व स्वास्थ्य विभाग निदेशालय को देनी होगी।

इसके अलावा सक्रंमण संभावित व्यक्ति का सैंपल लेकर पूणे की नेशनल लैब में भेजना होगा। संक्रमण से संभावित व्यक्ति को अलग रखने, हाथ न मिलाने देने और यात्रा न करने देने की हिदायत दी जाए। इससे बचाव के लिए हाथों को दिन में कई बार साबुन व गुनगुने पानी से धोएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में आइशोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई कोरोना वायरस लक्षण से संबंधित संभावित केस आता है तो उसे 28 दिन तक इसमें रखा जाए।

इसके अलावा मरीज को मास्क किट उपलब्ध करवाई जाए। देश के 19 हवाई अड्डों पर संभावित मरीजों की पहचान के लिए अलर्ट दिया गया है। अगर किसी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो इसकी सूचना उसे स्वंय आगे आकर सिविल सर्जन कार्यालय या स्वास्थ्य विभाग के निदेशालय को देनी चाहिए। इसके अलावा उसका सैंपल लेकर पूणे की नेशनल लैब में भेजना होगा। कोरोना वायरस को लेकर लगातार कार्य करने वाला हेल्प लाइन नंबर 01123978046 जारी किया गया है।

कोरोना वायरस के ये हैं लक्षण

वीडियों कांफ्रेंस में बताया गया कि गले में दर्द, जुकाम, खांसी, बुखार आना, कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण माने जाते हैं। इसके अलावा सिर दर्द रहना पूरे दिन, नाक बहना, तेज खांसी आना, अस्वस्थ महसूस करना, छाती में दर्द होना एवं सांस लेने में दिक्कत होना आदि लक्षण हैं। इससे बचाव के लिए हाथों को दिन में कई बार साबुन व गुनगुने पानी से धोएं। इसके अतिरिक्त मिशन डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने एचवनएनवन, हैपेटाईटिस तथा डीवॉर्मिंग-डे को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.