Move to Jagran APP

काॅलेजों में दाखिले के आवेदन का आज अंतिम दिन, कल 12 बजे तक होगी वेरिफिकेशन Hisar news

विद्यार्थी काॅलेजों में दाखिले के लिए आज शाम तक आवेदन कर सकते हैं। जो विद्यार्थी किसी भी एक कालेज में वेरिफिकेशन या एडिट करवा चुके हैं उन्‍हें दोबारा करवाने की जरूरत नहीं है।

By manoj kumarEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 12:22 PM (IST)
काॅलेजों में दाखिले के आवेदन का आज अंतिम दिन, कल 12 बजे तक होगी वेरिफिकेशन Hisar news
काॅलेजों में दाखिले के आवेदन का आज अंतिम दिन, कल 12 बजे तक होगी वेरिफिकेशन Hisar news

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले के कालेजों में ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए शुक्रवार को आवेदन करने का अंतिम दिन है। जिन विद्यार्थियों ने कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आज शाम तक आवेदन कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने विभिन्न तरह की वेटेज लेनी है, वे शनिवार सुबह 12 बजे तक किसी एक कालेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर सकते हैं। जो विद्यार्थी किसी भी एक कालेज में वेरिफिकेशन या एडिट करवा चुके हैं, उन्हेें दोबारा किसी भी कालेज में वेरिफिकेशन करवाने की जरूरत नहीं है। उच्चतर शिक्षा विभाग की और से 2 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

loksabha election banner

कालेजों में इस बार उम्मीद से कम विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। शहरी कालेजों में विद्यार्थियों का रूझान अधिक है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के सभी कालेजों में कई कोर्सों में विद्यार्थियों द्वारा किए गए आवेदनों की संख्या सीटों से भी कम है। दूसरी तरफ, कालेजों में नाम और रोल नंबर सहित कई चीजें अंतिम दिन आने के बाद भी अपडेट नहीं हो रही है और कई विद्यार्थी इधर से उधर चक्कर लगा रहे हैं। कालेज इस तरह के मामलों को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग को भी मेल कर चुका है, जिसका कोई रिप्लाई नहीं आ रहा। पंजाब बोर्ड से 12वीं करने वाले विद्यार्थियों को भी हरियाणा के कालेजों में दाखिला लेने में दिक्कतें आ रही हैं। क्योंकि उच्चतर शिक्षा विभाग के पोर्टल में कुल अंक 500 स्थाई तौर पर निर्धारित हैं। जबकि पंजाब बोर्ड में कुल अंक 450 होते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन में 9 जुलाई तक कर सकेंगे दाखिले के लिए आवेदन

कालेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों में दाखिले के लिए विद्यार्थी 9 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। जिले में शहर के 6 कालेजों सहित 11 कालेजों में पीजी के विभिन्न कोर्स हैं, जिनमें कुल 1485 सीटें हैं। विद्यार्थियों को किसी भी कोर्स के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं, जिन विद्यार्थियों को विभिन्न तरह की वेटेज लेनी है, उन्हें 4 जुलाई से 9 जुलाई के बीच कालेजों में जाकर अपने डॉक्यूमेंट वेरिफाई करवा सकते हैं। इसके बाद 11 जुलाई को उच्चतर शिक्षा विभाग पहली मेरिट लिस्ट जारी करेगा, जिसके तहत 16 जुलाई तक विद्यार्थी कालेजों में दाखिले होंगे। 17 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी और 22 जुलाई को वेङ्क्षटग लिस्ट के तहत दाखिले होंगे।

यहां मेडिकल की सीटों के लिए नहीं दिख रहा खासा रूझान

नारनौंद : अबकी बार नारनौंद के राजकीय कालेज में बीए प्रथम में आर्ट संकाय को छोड़कर मेडिकल व नॉन मेडिकल की सीटों के लिए छात्रों में कोई खास रूझान देखने को नहीं मिल रहा। कालेज में निर्धारित सीटों से भी कम विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। ऐसा ही हाल खेड़ी चौपटा व उगालन के कालेजों का है।

नारनौंद के राजकीय कालेज में बीए प्रथम वर्ष में कुल 240 सीटें हैं और इसके लिए 545 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। लेकिन बाकी विषयों में बूरा हाल है। बीकॉम की 80 सीटों के लिए 64 आवेदन आए हैं। नॉन मेडिकल में कुल 80 सीटों के लिए 54, मेडिकल की 80 सीटों के लिए 56, कंप्युटर साइंस की 20 सीटों के लिए 9 विद्यार्थियों ने ही आवेदन किया है।

ऐसे में जिन भी विद्यार्थियों ने बीएससी, बीकॉम व अन्य संकाय के लिए दाखिला लेने के लिए आवेदन किया है, उनका दाखिला होना लाजिमी है। कालेज में असिस्टेंट प्रोफेसर डा. सुचेता ने बताया कि जिन विद्यार्थियेां के मोबाइल नंबरों पर प्रमाण-पत्रों की वेरिफिकेशन करने का मैसेज आया हुआ है, वे अपने कालेज में जाकर अपना वेरिफिकेशन करवा लें। अन्यथा वो दाखिला प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।  उच्चतर शिक्षा विभाग की और से 2 जुलाई को पहली और 9 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.