जागरण संवाददाता,झज्जर। दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों के पास फीस जमा करवाने के लिए एक दिन ही शेष बचा हुआ है। इसलिए जिन्हें दाखिला लेना है, उन विद्यार्थियों को 25 सितंबर तक आनलाइन या आफलाइन माध्यम से फीस जमा करवानी होगी। ताकि वे अपने पसंद के कालेज में दाखिला ले सके। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के विभिन्न संकायों में दाखिला लेने के लिए 22 सितंबर को दूसरी मेरिट सूची जारी की थी।

मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों की संख्या कम 

हालांकि कालेजों में मौजूद रिक्त सीटों की तुलना में दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी कम थी। जिसको लेकर कालेजों में आधी से अधिक सीटें रिक्त बचने की उम्मीद है। काफी बच्चे दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आने के कारण दाखिले से वंचित रहे हुए हैं। उन्हें भी अब ओपन काउंसिलिंग से ही उम्मीद है। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा ओपन काउंसिलिंग के लिए 28 सितंबर को पोर्टल खोला जाएगा। जिसके बाद कालेजों में रिक्त सीटों को ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से भरा जाएगा।

आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यमों से फीस जमा करवा सकते हैं

फिलहाल दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थी फीस जमा करवाकर कालेजों में दाखिला ले रहे हैं। विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से फीस जमा करवाने का विकल्प दिया गया है। जिसका विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार लाभ उठा रहे हैं। आफलाइन के साथ-साथ आनलाइन फीस जमा करवाने वाले विद्यार्थियों की कोई कमी नहीं है। साथ ही दाखिले के दौरान विद्यार्थियों के वास्तविक दस्तावेजों की भी फिजिकल रूप से जांच की जा रही है।

354 विद्यार्थियों ने जमा करवाई फीस

राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय, झज्जर की बात करें तो पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट को मिलाकर अब तक कुल 354 विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाई है। जबकि कालेज में कुल सीटें 1180 हैं। अब तक फीस जमा करवाने वालों में से बीए के 172, बीएससी नान मेडिकल के 60, बीएससी मेडिकल के 18, बी-काम के 49, बीसीए के 32 तथा बीबीए के 23 विद्यार्थी सम्मिलित हैं। वहीं इन विद्यार्थियों में से 243 ने अपने दस्तावेज जमा करवाए हैं।

Edited By: Rajesh Kumar