Move to Jagran APP

90 फीसद चाइनीज सामान मार्केट से गायब, सिर्फ चाइनीज लड़ियां ही मार्केट में उपलब्ध

संवाद सहयोगी हिसार शहर के बाजारों में दिवाली की खरीदारी शुरू हो गई है। विभिन्न दु

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 01:27 AM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 06:35 AM (IST)
90 फीसद चाइनीज सामान मार्केट से गायब, सिर्फ चाइनीज लड़ियां ही मार्केट में उपलब्ध
90 फीसद चाइनीज सामान मार्केट से गायब, सिर्फ चाइनीज लड़ियां ही मार्केट में उपलब्ध

संवाद सहयोगी, हिसार:

prime article banner

शहर के बाजारों में दिवाली की खरीदारी शुरू हो गई है। विभिन्न दुकान संचालकों ने दुकानों के बाहर रेडिमेड कपड़ों, चप्पल, जूते व अन्य सामान की सेल लगाई है। दिवाली खरीदारी के साथ ही बाजारों में भीड़ बढ़ गई है। चाइनीज सामान न खरीदने के खिलाफ चलाई गई मुहिम का असर इस बार की दिवाली पर देखने को मिल रहा है। 90 फीसद चाइनीज सामान गायब हो चुका है। यानि अब सिर्फ 10 प्रतिशत चाइनीज आइटम बाजारों में हैं वो भी सिर्फ लड़ियां और एलइडी आइटम्स। सुभाष मार्केट स्थित श्री साहिल इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक संदीप ने बताया कि इस बार सिर्फ 10 प्रतिशत चाइनीज सामान ही मार्केट में उपलब्ध है। पहले जहां त्योहारी सीजन में 100 प्रतिशत चाइनीज सामान आता था, जिनमें एलईडी से लेकर म्यूजिक सिस्टम व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स चाइनीज होते थे। लेकिन अब सिर्फ लड़िया ही चाइनीज आई हैं। पिछले वर्ष सरकार की ओर से चाइनीज सामान का बहिष्कार करने का आह्वान किया गया था, जिसके बाद दुकानदारों ने चाइनीज सामान खरीदना छोड़ दिया है।

-------------------

डिजिटल बोर्ड में हर सेकेंड में बदला जा सकता है मेटर

शहर में राजगुरु मार्केट स्थित अग्रेसन मार्केट में शहर में पहली बार डिजिटल बोर्ड आए हैं, जिससे दिवाली के उपलक्ष्य में अपनी दुकानों, शोरूम व विभिन्न एजेंसी के बाहर लगाकर उपभोक्ताओं को आकर्षित किया जा सकता है। जय श्री राम दुकान के संचालक कृष्ण ने बताया कि डिजिटल बोर्ड से कनेक्ट वाई-फाई बोर्ड पहली बार शहर में आए हैं। इनकी खास बात यह है कि इनमें दर्शाए जाने वाले मेटर को हम 24 घंटे में कई बार बदल सकते हैं। जबकि पहले डिजिटल बोर्ड में कोई मेटर एक बार डाल दिया तो वह चेंज नहीं हो पाता था। लेकिन वाई-फाई से डिजिटल बोर्ड में हम किसी भी लैंग्वेज में मेटर को बार-बार बदल सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पहले किसी डिजिटल बोर्ड में यदि हैप्पी न्यू ईयर लिखा गया है तो सिर्फ यही वाक्य बार-बार दिखाया जाता था। लेकिन वाई-फाई से हम हर बार अलग मेटर यूज कर सकते हैं।

------------------------

इस बार दिवाली पर मार्केट में यह हैं नए गेजेट्स -

इलेक्ट्रॉनिक्स गेजेट के तौर पर इस बार बाजारों में हैंगिग लाइट्स उपलब्ध है। एनके इलेक्ट्रॉनिक्स ओम एंटरप्राइजिज के संचालक प्रदीप रहेजा व पुनीत आनंद ने बताया कि हैंगिग लाइट्स 100 से 150 रुपये में उपलब्ध हैं और यह दिवाली के मौके पर घरों की खूबसूरती में चार चांद लगा देगी। गोल्डन व अन्य कलर में उपलब्ध यह लाइट्स छतों व दरवाजों पर लगाई जा सकती हैं। इसके अलावा नए डिजाइन के झूमर, मालाएं, लड़ियां आदि भी दीवाली के लिए बाजारों में उपलब्ध हैं।

------------------------

जादू अथवा रनिग लाइट भी डिमांड में

इस बार मार्केट में जादू अथवा रनिग लाइट भी उपलब्ध हैं। यह लाइट जादू की तरह दिखती हैं जो गोल-गोल घूमते हुए काफी आकर्षित लगती हैं। इसमें दी गई गोलाकार रंग-बिरंगी अलग-अलग लाइट हैं जो अलग-अलग कलर में बदलते हुए काफी आकर्षित लगती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.