संवाद सहयोगी, हांसी : बीड़ फार्म गांव में डंपिग स्टेशन का विरोध कर रहे ग्रामीणों पर प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। पुलिस ने 16 लोगों को नामजद करते हुए 60 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इसमें नौ लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। वहीं, नगर परिषद अधिकारियों ने डंपिग स्टेशन बनाने का काम तेज कर दिया है व शनिवार को भी बीड़ फार्म की जमीन पर कचरा डंप किया गया। डंपिग स्टेशन को लेकर ग्रामीण व प्रशासन आमने-सामने हैं। वहीं, प्रशासन शहर के कचरा प्रबंधन को लेकर ठोस रणनीति तैयार करने में लगा हुआ है व कई टेंडर जारी किए हैं।

बता दें कि बीड़ फार्म गांव के ग्रामीणों ने डंपिग स्टेशन के विरोध में शुक्रवार को भी सड़क जाम की थी। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर जाम खुलवा दिया था व 60 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 16 लोगों को नामजद किया था। ग्रामीण गांव में डंपिग स्टेशन ना बनाने की मांग पर अड़े हुए हैं व शनिवार को कचरा लेकर गई ट्रालियों को फिर से जबरदस्ती ग्रामीणों ने रुकवा दिया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची व सरकारी कार्य में बाधा डाल रहे कई ग्रामीणों को हिरासत में ले लिया था। हालांकि पुलिस ने शनिवार को रोड जाम करने के मामले में भी 16 लोगों को नामजद करते हुए मामला भी दर्ज किया था। रोड जाम करने पर पुलिस ने 9 लोगों के हिरासत में भी ले लिया था लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। इसके बावजूद ग्रामीण विरोध पर उतारू हैं। ग्रामीणों पर मामले दर्ज कर प्रशासन ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है कि डंपिग स्टेशन हर हाल में बीड़ फार्म में स्थित नगर परिषद की जमीन पर ही बनेगा।

डंपिग स्टेशन की चारदीवारी, गड्ढे व शैड के टैंडर आमंत्रित

बीड़ फार्म में डंपिग स्टेशन की चारदीवारी बनाने के लिए नगर परिषद ने टैंडर आमंत्रित किये हैं। इसके अलावा डंपिग स्टेशन पर चार फुट ऊंचे व 10 बाई 10 के गड्ढे बनाने व इन गड्ढों के ऊपर शैड लगाने का भी टैंडर आमंत्रित किया गया है। परिषद की योजना है कि इन गड्ढों में कूड़ा डालकर इससे खाद बनाई जाएगी।

बीड़ फार्म में बनेगा सेनिटेशन पार्क

फिलहाल नगर परिषद द्वारा बीड़ फार्म में डंपिग स्टेशन बनाया जा रहा है लेकिन बाद में इसी डंपिग स्टेशन को सेनिटेशन पार्क में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद ने तैयारियां शुरु कर दी है। एसडीएम विरेंद्र सहरावत ने बताया कि सेनिटेशन पार्क में कचरा निस्तांतरण किया जाएगा व कचरे से खाद भी बनाया जाएगा। इसके अलावा कचरा उठाने के लिए 20 बड़े वाहन भी खरीदने की प्रक्रिया चल रही है जो गलियों से कचरा उठाने के काम में इस्तेमाल होंगे। इन वाहनों को खरीदने का 1.20 करोड़ का एजेंडा हाऊस की मीटिग में पास हो चुका है लेकिन अभी स्थानीय निकाय विभाग से इसकी अनुमति नहीं मिली है।

7 वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरु, बाकी वार्डों में जल्द होगी शुरुआत

नगर परिषद ने शहर के सभी वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरु करने हेतु टेंडर जारी किया था। शहर के सात वार्डों में फर्म ने घरों से कचरा एकत्रित करने का काम शुरु किया है व जल्द शहर के सभी वार्डों में डोर टू डोर कचरा एकत्रिकरण शुरु करने का दावा किया जा रहा है। एनजीटी के सख्त आदेश हैं कि जल्द शहर में सौ फीसद डोर टू डोर कचरा कलेक्शन सुनिश्चित किया जाए।

फोटो कैप्शन: 7. हांसी : डंपिग स्टेशन पर जेसीबी मशीन से गड्ढे खुदवाते हुए अधिकारी।

फोटो कैप्शन: 8. हांसी : कचरा डंप के विरोध के बाद बिफरे ग्रामीणों को समझाते हुए पुलिस कर्मचारी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस