जागरण संवाददाता, हिसार : मतगणना के दौरान सभी 10 मतगणना केंद्रों के अंदर और बाहर 20 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त रहेंगे। इसके अलावा प्रशासन ने भी 700 पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया है। इसमें अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान भी तैनात रहेंगे। प्रशासन की तरफ से रात को परिणाम घोषित होने के बाद जुलूस में शांति व्यवस्था के लिए पांच अतिरिक्त ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। साथ ही लक्ष्मीबाई चौक और मलिक चौक से रास्ता सील रहेगा। बालसमंद रोड जाने वालों को पारिजात चौक से जाना होगा।

बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना की तैयारी तेज कर दी है। सभी अधिकारियों और पुलिस प्रशासन की ड्यूटी लगा दी गई है। मतगणना का प्लान प्रशासन ने तय कर लिया है। इसको लेकर व्यापक पुलिस बल लगाया गया। पार्किंग से लेकर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार जिलों की पुलिस तैनात रहेगी।

इन अधिकारियों की मतगणना केंद्र पर रहेगी ड्यूटी

- महाबीर स्टेडियम स्थित योगा हॉल में पोस्टल बैलेट की मतगणना करवाई जाएगी। सभी मतगणना केंद्रों के परिणाम के बाद फाइनल परिणाम की घोषणा भी योगा हॉल में ही की जाएगी। यहां एक्सईएन विशाल कुमार को मतगणना केंद्र के अंदर और एक्सईएन मनोज ओला को मतगणना केंद्र के बाहर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। - हकृवि के गिरी सेंटर के कुश्ती हॉल में बनाए गए उचाना कलां विधानसभा के मतगणना केंद्र पर एक्सईएन एसके त्यागी को एआरओ लगाया गया है। एक्सईएन अजीत कुमार को मतगणना केंद्र के बाहर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। जींद के डीआरओ विजेंद्र भारद्वाज को उचाना कलां विस के अंदर व बाहर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ओवर-ऑल इंचार्ज नियुक्त किया गया है।

- बवानीखेड़ा विस की मतगणना के लिए गिरी सेंटर के बैडमिटन हॉल में बनाए गए काउंटिग हॉल के अंदर एक्सईएन अजय कादयान और बाहर एक्सईएन भूपेंद्र सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया गया है। इस मतगणना केंद्र पर भिवानी के अतिरिक्त उपायुक्त मनोज कुमार कानून-व्यवस्था के ओवर ऑल इंचार्ज होंगे। - महाबीर स्टेडियम के जूडो हॉल में उकलाना विस के मतगणना केंद्र के अंदर बीडीपीओ संदीप को और बाहर बीडीपीओ अनिल बिश्नोई को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। हिसार के डीआरओ राजबीर धीमान इस मतगणना केंद्र पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ओवर ऑल इंचार्ज होंगे। - महाबीर स्टेडियम स्थित सुविधा केंद्र पर नारनौंद विस के मतगणना केंद्र के अंदर बास के तहसीलदार प्रताप सिंह को और बाहर नारनौंद के तहसीलदार प्रवीन कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा डीडीपीओ अश्वीर नैन को कानून-व्यवस्था के लिए ओवर-ऑल इंचार्ज बनाया गया है। - पंचायत भवन के सिल्वर जुबली हॉल में बनाए गए बरवाला विस सेग्मेंट के मतगणना केंद्र के अंदर बीडीपीओ जयपाल तंवर को और बाहर उकलाना के नायब तहसीलदार धर्मबीर नैन को ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाया गया है। इस मतगणना केंद्र पर कानून-व्यवस्था के लिए बरवाला के एसडीएम सुशील कुमार ओवर ऑल इंचार्ज होंगे। - हांसी विधानसभा की मतगणना के लिए महाबीर स्टेडियम के बॉक्सिग हॉल में बनाए गए मतगणना केंद्र के अंदर हांसी के नायब तहसीलदार राजेंद्र कुमार व बाहर बीडीपीओ रामसिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया गया है। इस मतगणना केंद्र पर हांसी के एसडीएम विरेंद्र सहरावत कानून-व्यवस्था के ओवर ऑल इंचार्ज होंगे। - महाबीर स्टेडियम के कुश्ती हॉल की पूर्वी विग में बनाए गए आदमपुर विस के मतगणना केंद्र के अंदर तहसीलदार विनय व बाहर बीडीपीओ खजान चंद को ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा एसडीएम परमजीत सिंह चहल को इस मतगणना केंद्र पर कानून-व्यवस्था का ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। - कुश्ती हॉल की पश्चिमी विग में बनाए गए हिसार विस के मतगणना केंद्र के अंदर नायब तहसीलदार ललित कुमार व बाहर एक्सईएन आनंद कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा रोडवेज जीएम व एआरओ विकास यादव को कानून-व्यवस्था के लिए ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। - पंचायत भवन के सिल्वर जुबली हॉल की पश्चिमी विग में बनाए गए नलवा विस के अंदर आदमपुर के तहसीलदार संजय बिश्रोई व बाहर डीएचओ डा. सुरेंद्र सिहाग को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इस मतगणना केंद्र पर कानून-व्यवस्था के लिए अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ओवर-ऑल इंचार्ज होंगे।

जुलूस के लिए पांच ड्यूटी मजिस्ट्रेट

मतगणना पूरी होने के बाद शहर में निकलने वाले जुलूस में शांति बनाए रखने के लिए एक्सईएन जसवंत सिंह, एक्सईएन कृष्ण कुमार गिल, एक्सईएन संदीप माथुर, एक्सईएन एमसी गोयल व एक्सईएन एसएल भाटी को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इनके साथ पुलिस अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

रास्ते होंगे सील, जगह-जगह होंगे नाके

जागरण संवाददाता, हिसार :

लोकसभा आम चुनाव की मतगणना महाबीर स्टेडियम, पंचायत भवन और गिरी सेंटर एचएयू हिसार में होनी है। इसको लेकर सुबह पांच से शाम पांच बजे तक लक्ष्मीबाई चौक से शर्मा नर्सिंग चौक, जिदल टावर से होते हुए मलिक चौक तक सड़क बिल्कुल बंद रहेगी। पुलिस अधीक्षक के आदेश पर बालसमंद जाने वाले वाहन परिजात चौक से होते हुए जाएंगे।

पुलिस की तरफ से कैनाल रेस्ट हाउस-मधुबन पार्क के पास लगाए गए नाके से केवल उम्मीदवारों की गाड़ियां, सरकारी गाड़ियां ही आगे जा सकेंगी। इसके अलावा मीडिया की वह गाड़ियां जिसको निर्वाचन अधिकारी द्वारा अनुमति दी गई है को आगे जाने दिया जाएगा। यातायात व कानून व्यवस्था को बनाए रखने के मतगणना के दौरान अतिरिक्त 14 नाके लगाए गए है। इसमें लक्ष्मीबाई चेक, कैनाल रेस्ट हाउस, शर्मा अस्पताल के सामने, शर्मा अस्पताल चौक, मलिक चौक, एचएयू गेट नंबर-एक, मुख्य प्रवेश द्वार महाबीर स्टेडियम, बाल भवन के नजदीक, राजकीय कॉलेज गेट, एचएयू का प्रवेश द्वार-3, गिरी सेंटर प्रवेश द्वार, त्रिवेणी हॉस्टल की तरफ, इन्द्रा गांधी ऑडिटोरियम के सामने चौक पर, एचएयू का प्रवेश द्वार-4 पर नाके होंगे।

यहां होगी पार्किंग

एजेंटों व मतगणना स्टाफ के वाहनों की पार्किंग फव्वारा चौक के नजदीक स्थित टैक्सी स्टैंड पर करवाई जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों के लिए वीटा मिल्क प्लांट, एजेंटों-स्टाफ के लिए टैक्सी स्टैंड व एचएयू के गेट नंबर तीन के सामने खाली मैदान में पार्किंग होगी। लक्ष्मीबाई चैक से मलिक चौक तक, फव्वारा चौक से लक्ष्मीबाई चौक, शर्मा नर्सिंग होम से पंचायत भवन तक पेट्रोलिग पार्टी लगातार पेट्रोलिग करेंगी।

यह नहीं ले जा सकेंगे अंदर

मतगणना के स्थान पर किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन, पेन, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाइटर, हथियार, थैला, पिन, अंगूठी, घड़ी, कंघा, मैच बॉक्स, ब्लेड, साथ में अन्य कपड़े, बेल्ट, कड़ा, चाकू, कोई भी तरल पदार्थ इत्यादि कोई भी सामान अन्दर नहीं ले जाने दिया जाएगा। मतगणना के दौरान धारा 144 लगाई गई है। प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे भी लगाए है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस