- किसी का नाम गलत तो किसी ने भरी गलत क्लास, किसी को नहीं मिला मनपसंद स्कूल

- जिलेभर से 3137 विद्यार्थियों के लिए सीटें अलाट, 1646 के हो चुके दाखिले जागरण संवाददाता, हिसार : जिले में शिक्षा विभाग की ओर से 134-ए के 626 विद्यार्थियों को रिजेक्ट किया जा चुका है। अभी भी 865 विद्यार्थियों के दाखिले होना बाकी है। इनमें से किसी का पोर्टल पर नाम गलत था तो किसी ने गलत क्लास भरी थी और किसी को मनपसंद स्कूल नहीं मिला तो दाखिला नहीं ले रहे। शनिवार को 134-ए के दाखिला का अंतिम दिन था। अब तक दो बार अंतिम समय बढ़ाया गया है, लेकिन शनिवार रात 9 बजे तक समय बढ़ाने के कोई आदेश नहीं आए। शिक्षा विभाग अधिकारी रात तक पोर्टल चेक कर आदेशों आने के इंतजार करते रहे।

जिलेभर से 134-ए के तहत 3137 विद्यार्थियों के लिए सीटें अलाट हुई थी। इनमें से 1646 बच्चों के दाखिले हो चुके है। शनिवार शाम तक 24 घंटों में 100 से अधिक दाखिले हुए है। वरना शुक्रवार शाम तक करीब 1500 दाखिले थे। जब विभाग ने बच्चों के अभिभावकों से फोन पर बातचीत करनी शुरू की तो यह समस्या काफी हद तक कम हुई। इससे सही तरह से पता चला कि कौन स्कूल दाखिला नहीं कर रहा और किसी दाखिला किस वजह से नहीं हो रहा। विभाग ने स्कूलों से सीधी बात की।

-------------

एक स्कूल ने पीछे हटाए कदम

बीइओ प्रदीप सिंह नरवाल ने बताया कि जिले से चार निजी स्कूलों ने 134-ए के बच्चों का दाखिला करने से मना किया था। इस पर शिक्षा विभाग ने इनको नोटिस भेजा था और दाखिला से मना करने के बारे में स्पष्टीकरण मांगा था। इसलिए मिर्जापुर स्थित एक निजी स्कूल ने अपने कदम पीछे हटा लिए है और बच्चों के दाखिले कर लिए है। 6 बच्चों के स्कूल में दाखिले हुए है। तीन निजी स्कूलों की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी है। अगर सरकार ठोस उठाएगी तो इनकी मान्यता रद्द भी हो सकती है। इन स्कूलों ने कोर्ट में केस चलने का बहाना बनाया था।

---------------

दाखिला नहीं लिया तो होंगे रिजेक्ट

134-ए के बच्चों के पास दाखिला पाने के लिए आवेदन करने समय पांच निजी स्कूलों का नाम पोर्टल पर भरने का आप्शन था। कुछ बच्चों का पहले, दूसरे व तीसरे मनपसंद स्कूल में सीट अलाट नहीं हुई तो बाकी स्कूलों में दाखिला लिया नहीं। अगर बच्चों ने दाखिला नहीं लिया तो शिक्षा विभाग उनको रिजेक्ट कर देगा। इसके बाद सीट खाली होगी और दूसरी सूची जारी होने पर बच्चों का नाम आएगा।

--------------

वर्जन :::::

शनिवार शाम तक 134-ए के 1646 बच्चों का दाखिला का डाटा पोर्टल पर अपडेट हो चुका है। 626 बच्चों को रिजेक्ट किया है। कुछ बच्चों का पोर्टल पर अपडेट होना बाकी है। दाखिला से मना करने वाले तीन स्कूलों की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी है।

- धनपत राम, डीइइओ।

Edited By: Jagran