Move to Jagran APP

हलफ में अटका अमृत, 50 हजार लोग पेयजल को तरसे

जागरण संवाददाता हिसार अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) योजना के कार्य की ध

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 06:12 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 06:12 AM (IST)
हलफ में अटका अमृत, 50 हजार लोग पेयजल को तरसे
हलफ में अटका अमृत, 50 हजार लोग पेयजल को तरसे

जागरण संवाददाता, हिसार : अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) योजना के कार्य की धीमी गति के कारण शहर की कई कालोनियों की करीब 50 हजार आबादी पर पेयजल संकट गहरा गया है। लोग पेयजल को तरस रहे हैं। जनस्वास्थ्य विभाग के अफसरों से गुहार लगाकर थक चुके लोगों ने अब मेयर से पेयजल संकट की समस्या से राहत दिलाने की मांग की है। वार्ड-17 के पार्षद व जनता ने पेयजल संकट से मेयर गौतम सरदाना को अवगत करवाया। पार्षद के बुलावे पर मेयर पटेल नगर में जनता की समस्या सुनने पहुंचे तो जनता ने बताया कि सरकारी कागजों में भले ही जनता शुद्ध पानी पी रही हो लेकिन हमारी कालोनी में करीब 18 हजार लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में अब मेयर ने जनस्वास्थ्य विभाग और अमृत योजना का कार्य देख रहे स्टाफ को तलब कर लिया और दो दिन में जनता की समस्या के समाधान के बारे में आदेश दिए।

loksabha election banner

----------------------

लोगों के घरों में आ रहा गंदा पानी, सरकारी कागजों में सब दुरुस्त

सरकारी कागजों में जनता शुद्ध पेयजल पी रही है, यह खुलासा जून 2019 को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की समीक्षा बैठक में हो चुका है। लेकिन वार्ड-17 की कई कालोनियों में पानी की समस्या तो है ही, साथ ही पार्षद की मानें तो जिस एरिया में सप्लाई हो रही है, वहां भी ज्यादातर गंदा पानी आता है। कर्मचारियों से लेकर एसई तक को शिकायत कर चुके हैं। कुछ दिन समस्या का समाधान हो जाता है, फिर वही हालात हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि लोग परेशान हैं। हमने पूरे वार्ड की समस्या के समाधान के लिए एसई को एक सप्ताह का समय दिया है। यदि समाधान नहीं हुआ तो जनता से बातचीत कर समस्या के समाधान के लिए आगामी कदम उठाएंगे।

-------------------

इन कालोनियों की 50 हजार से ज्यादा आबादी पेयजल को तरसी

मनोहर कालोनी, चंद्रलैन कालोनी, आठ मरला कालोनी, गांधीनगर, वाल्मीकि मोहल्ला की कालोनियों में तो पेयजल सप्लाई ही नहीं हो रहा है। पार्षद ने बताया कि पुरानी लाइन कंडम हो चुकी है। अमृत योजना के तहत लाइन बिछाई थी, उसमें अभी तक कनेक्शन नहीं हुए। ऐसे में अब इन कालोनियों की 18 हजार से ज्यादा आबादी पेयजल को तरस रही है। कोई टैंकर मंगवा रहा है तो कोई नलके का पानी पी रहा है। इसके अलावा टिब्बा दानाशेर, 12 क्वार्टर रोड, ढाणी किशनदत्त, भारत नगर, वार्ड-6 के श्मशानघाट की गली नंबर 1 से 12 तक, वार्ड साथ में कुम्हारान धर्मशाला के सामने से लेकर योग स्कूल तक, वेद विहार, योग नगर, नेताजी कालोनी सहित कई कालोनियों के काफी हिस्से में पेयजल संकट है। वार्ड-6 के पार्षद ने कहा कि यहां तो नलके के पानी का टीडीएस हमने चेक करवाया था जिसमें एक हजार से ज्यादा टीडीएस है।

------------------

शहर में पानी की लाइन की स्थिति

- जनस्वास्थ्य विभाग के पास पेयजल लाइन - 342 किलोमीटर

- अमृत योजना के तहत निगम के पास - 136 किलामीटर लाइन बिछानी है, जिसका काम अभी तक कार्य अटका हुआ है।

- 135 के मानक पर प्रति व्यक्ति पानी सप्लाई - 155 लीटर प्रतिदिन व्यक्ति प्रतिदिन

-------------------------

जनस्वास्थ्य विभाग की लाइनें इन कालोनी में ठप पड़ी हैं। अब अमृत योजना में नई लाइन बिछी है। उनका कनेक्शन होना है। कनेक्शन जोड़ने के लिए मेयर ने कहा है। जल्द ही समाधान हो जाएगा।

- कंवरपाल, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग हिसार।

----------------------

पटेल नगर में लोगों ने अपनी पेयजल समस्या बताई है। जनस्वास्थ्य विभाग और अमृत योजना का कार्य करने वाले स्टाफ से मौके पर बातचीत की है। उन्हें दो दिन में जनता की समस्या के समाधान के लिए कहा गया है।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.