Move to Jagran APP

हिसार में अब तक 30 हजार मरीजों का आयुष्मान से हो चुका निश्‍शुल्क इलाज, 32 करोड़ की राशि खर्च

सिविल सर्जन डा रत्‍ना भारती ने बताया की जिले में 100632 परिवार सूची में शामिल हैं। इन परिवारों में कुल 452844 लाभार्थी शामिल हैं इनमें से 182568 लोगों का गोल्डन कार्ड बन चुका है। अब तक कुल 30000 मरीजों पर 32 करोड़ की राशि खर्च की गई है।

By Pankaj KumarEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 05:45 PM (IST)
हिसार में अब तक 30 हजार मरीजों का आयुष्मान से हो चुका निश्‍शुल्क इलाज, 32 करोड़ की राशि खर्च
लोगों से की गोल्‍डन कार्ड बनबाने की अपील।

जेएनएन, ह‍िसार। आयुष्मान भारत योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का बीमार होने पर मुफत इलाज करवा सके। ज‍िला उपायुक्त हिसार डॉ प्रियंका सोनी ने बताया की आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 2018 में हरियाणा मे लागू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है और जिले में चिन्हित लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द अपना गोल्डन कार्ड बनवा लें ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी जगह गोल्डन कार्ड का फायदा ले सकता है।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डा रत्‍ना भारती ने बताया की अब तक जिला हिसार में कुल 30,000 मरीजों का निश्‍शुल्क इलाज किया जा चुका है जिस पर सरकार द्वारा 32 करोड़ की राशि खर्च की गई है। जिला आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ मनीष ने बताया की योजना के तहत पहले दिन से ही सभी प्रकार की बीमारियां कवर की जाती हैं व लाभार्थी परिवार के सभी सदश्यों को इसका लाभ मिलता है एवं भर्ती रहने के दौरान सभी प्रकार का खर्चा आयुष्मान योजना के तहत वहन किया जाता है। इसी को लेकर आज आयुष्मान भारत योजना के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए उप सभापति श्री रणवीर सिंह गंगवा, विधायक डॉक्टर कमल गुप्ता, मेयर हिसार श्री गौतम सरदाना ने आम जनता के लिए वीडियो संदेश जारी किए हैं। उप सभापति श्री रणवीर सिंह गंगवा ने आमजन से अपील की है की अधिक-अधिक व्यक्ति अपना गोल्डेन कार्ड बनवा कर योजना का लाभ उठाएं ।

डा कमल गुप्ता ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ हिसार की जनता अधिक से अधिक उठाए। इस संदर्भ में मेयर गौतम सरदाना ने भी सभी पार्षदों व सरपंचों से अपील की है की इस योजना के जिन लाभार्थीयों का गोल्डेन कार्ड नहीं बना है उनका गोल्डेन कार्ड बनवाने में सहयोग करे।  

किसका बनेगा गोल्डेन कार्ड
सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर बनी लाभार्थियों की सूची में जिनका नाम है, उनका गोल्डन कार्ड बनेगा। यह सभी सूचीबद्ध अस्पतालों पर निश्शुल्क बनता है। सहज जन सेवा केंद्रों पर 30 रुपये शुल्क लेकर इसे बनवाया जा सकता है। कोई समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 14555 या 1800-1800-4444 पर या सीएमओ कार्यालय स्थित आयुष्मान भारत सेल से संपर्क किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाये
पंजीकृत और निजी हॉस्पिटलों के द्वारा सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी निजी या सरकारी अस्पतालों में अपने दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, राशन पत्रिका, पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि के साथ जाना होगा। इसके बाद आपका नाम जन आरोग्य योजना की सूची में जांचा जायेगा। इस सूची में नाम आने के बाद ही आपको आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा।
 
गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए यह लेकर जाएं
*मूल राशन कार्ड
*मूल आधार कार्ड
*मतदाता पहचान पत्र
*प्रधानमंत्री का मूल पत्र अगर प्राप्त हुआ है तो वो अपने साथ लेकर जाएं।

जिले में 1,00,632 परिवार सूची में शामिल हैं। इन परिवारों में कुल 4,52,844 लाभार्थी शामिल हैं इनमें से 1,82,568 लोगों का गोल्डन कार्ड बन चुका है। जिले में चिन्हित अस्पतालों में गोल्डन कार्ड बनवा सकतें है व योजना का लाभ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.