Move to Jagran APP

कोख में पल रही बेटियों के लिए फरिश्‍ते बने 29 लोग, किया ऐसा काम कि मिलेंगी दुआएं

यहां 29 मुखबिरों ने सफल रेड कराते हुए लिंग जांच करते हुए चिकित्सकों को पकड़वाया है। जिसमें विभाग द्वारा 75 चिकित्सकों और दलालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की कार्रवाई की गई है।

By manoj kumarEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 07:02 PM (IST)
कोख में पल रही बेटियों के लिए फरिश्‍ते बने 29 लोग, किया ऐसा काम कि मिलेंगी दुआएं
कोख में पल रही बेटियों के लिए फरिश्‍ते बने 29 लोग, किया ऐसा काम कि मिलेंगी दुआएं

रोहतक [पुनीत शर्मा] बेटियों के प्रति समाज की सोच बदल रही है। मगर अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो बेटियों को दुनिया में नहीं लाना चाहते। लिंग जांच करके बेटियों को कोख में ही मरवा देना चाहते हैं। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसी तरह की बेटियों के लिए फरीश्‍ते बनकर आए। इनके कारण बहुत सी बेटियां दुनिया में आई भी अब सुनहरे सपने देखेंगी।

loksabha election banner

बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा लिंग जांच रोकने के लिए शुरू की गई योजना के तहत अब तक 29 मुखबिरों ने योजना के तहत सफल रेड कराई गई। जिसमें करीब 75 आरोपित चिकित्सक, दलालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराते हुए जांच मशीन सील कराई जा चुकी है। साथ ही सभी मुखबिरों को सरकार द्वारा एक-एक लाख रुपये बतौर इनाम दिया जा चुका है। हालिया वर्ष में एक मुखबिर ऐसा है, जिसे अभी तक धनराशि नहीं मिली है। चिकित्सक दावा कर रहे हैं कि उसे भी अगले माह तक धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

तीन वर्ष पूर्व प्रदेश सरकार ने लिंग जांच को गैर कानूनी मानते हुए लिंग जांच रोकने के लिए नई योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत लिंग जांच का भंडाफोड़ कराने वाले मुखबिर को सरकार द्वारा इनाम के तौर पर एक लाख रुपये दिए जाने थे। साथ ही मुखबिर का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखने की शर्त रखी गई थी। योजना शुरू होने के बाद अब तक 29 मुखबिरों ने सफल रेड कराते हुए लिंग जांच करते हुए चिकित्सकों को पकड़वाया है। जिसमें विभाग द्वारा 75 चिकित्सकों और दलालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की कार्रवाई की गई है।

वर्ष         पकड़े गए केस

2016        08

2017        13

2018        08

यूपी-दिल्ली में अभी भी धड़ल्ले से हो रही लिंग जांच

रोहतक व आसपास के क्षेत्र में लिंग जांच पर काफी अंकुश लगाया जा चुका है। जबकि आसपास के जिले, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रही लिंग जांच से जिले में लिंगानुपात की स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने दावा किया है कि उक्त स्थानों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें समर्थन नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते वहां पर कार्रवाई संभव नहीं हो पा रही है।

--पिछले तीन वर्षों में 70 से अधिक डॉक्टर व दलालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी है। 29 मुखबिरों को योजना के तहत एक-एक लाख रुपये इनाम दिया जा चुका है। आगे भी लिंग जांच करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई जारी रहेगी।

-- डा. अनिल बिरला, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.