फतेहाबाद/हिसार, जेएनएन। कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। छोटे से फतेहाबाद जिले में ही वीरवार को कोरोना ने एक और जिंदगी लील ली। 30 नए केस भी आए। राहत की बात यह रही कि 90 लोगों ने कोरोना केा मात भी दी। मगर कोरोना केस अभी बढ़ते ही जा रहे हैं।

पिछले 184 दिनों में आए कोरोना के 941 मामले, सितंबर ने तोड़ा रिकॉर्ड

कोरोना की शुरूआत मार्च महीने में शुरू हो गई थी और लॉकडाउन भी लग गया था। ऐसे में अगस्त महीने तक का जिक्र करे तो पिछले छह महीने में जिले में केवल 891 मामले आए थे। वहीं 12 लोगों की जान गई थी। लेकिन सितंबर महीने के 17 दिनों में अब तक 878 नए केस आ गए है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा तो 14 तक पहुंच गया है। पिछले छह महीने में जितने लोग मरे थे उससे कहीं दो लोग इन 17 दिनों के अंदर मर चुके है। पहले केवल बुजुर्ग ही मौत का ग्रास बन रहे थे। लेकिन अब तक 35 साल के व्यक्ति की मौत भी जिले में हो चुकी है।

------------------

शहर के प्रोफेसर कालोनी की बुजुर्ग ने तोड़ा दम

वीरवार को जिले में एक और मौत हो गई। प्रोफेसर कॉॅलोनी की एक बुजुर्ग महिला ने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 केयर सेंटर में दम तोड़ दिया। अब तक जिले में 26 लोगों  की जान जा चुकी है। प्रोफेसर कॉलोनी फतेहाबाद की गली नं. एक निवासी 74 वर्षीय बुजुर्ग बीते दिनों कोरोना पॉजिटिव मिलीं थी। उन्हें शुगर, बीपी आदि की भी समस्या थी, जिसके चलते वे अग्रोहा एडमिट थीं।

--------------------------------------------------------

टोहाना में पार्षद ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ किया दुव्र्यवहार, दी शिकायत

वीरवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम विधाता पब्लिक स्कूल राम नगर टोहाना में कोविड-19 सैंपङ्क्षलग कैंप लगाया गया था। जहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्य द्वारा लोगों को डोर-टू-डोर जाकर कोविड-19 सैंपङ्क्षलग के लिए प्रेरित किया जा रहा था। इसी दौरान राम नगर के पार्षद व पांच अन्य लोगों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्यों के साथ दुव्र्यवहार व हाथापाई की तथा टीम का सदस्य जो इस घटना की वीडियो भी बना रहे थे जो उक्त लोगों ने छीनने की कोशिश की। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस मामले की सूचना पुलिस को दी है। टोहाना एसएमओ डा. एचएस सागु ने बताया कि वार्ड के पार्षद ने ऐसा दुव्र्यवहार किया है जो गलत है। इन लोगों को समझाना चाहिए कि लोग अधिक से अधिक सैंपल दें।

प्रत्येक महीने कोरोना के मरीज व ठीक हुए मरीजों का ब्योरा

महीना   मिले मरीज   ठीक हुए    मौत

मार्च      0           0      0

अप्रैल     1           1       0

मई       16          6       0

जून       98         18       0

जुलाई     206        176      2

अगस्त      620       367      10

सितंबर अब तक 878     605      14            

अब जाने स्वास्थ्य विभाग के पास क्या है सुविधा

संसाधन         कुल    प्रयोग हो रहे खाली

कोविड-19 बैड     80     3        77

ऑक्सिजन बैड     68      0       68

आईसीयू बैड       33      0       33

वेंटिलेटर          10      0        10

 

-------सितंबर महीने में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे है। अब भी लोग अगर नियमों का पालन करेंगे तो वो अपने आप को इस खतरनाक बीमारी से बचा सकते है। लेकिन लोग मान नहीं रहे। यहीं कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने जैसे ही सैंपलों की संख्या बढ़ाई है वैसे ही मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। जिले में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। वही सितंबर महीने में 14 लोग जान गवां चुके है। ऐसे में अप्रैल महीने में जो नियम हम मान रहे थे वो असल में अब उसे लागू करने की जरूरत है।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी फतेहाबाद।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस