Move to Jagran APP

25 तक जिले के गांवों को पॉलीथिन मुक्त बनाने निकलेंगी प्रशासन की टीमें

जागरण संवाददाता, हिसार : जिले के गांवों को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान को सफलतापूर

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jan 2018 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jan 2018 08:41 PM (IST)
25 तक जिले के गांवों को पॉलीथिन मुक्त बनाने निकलेंगी प्रशासन की टीमें
25 तक जिले के गांवों को पॉलीथिन मुक्त बनाने निकलेंगी प्रशासन की टीमें

जागरण संवाददाता, हिसार : जिले के गांवों को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी 25 जनवरी तक जिले के हर गांव को पॉलीथिन मुक्त बनाएं।

loksabha election banner

एडीसी ने बताया कि प्रदेश सरकार राज्य को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए कदम बढ़ा रही है। इसके तहत हर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। हिसार में भी पिछले दिनों अधिकारियों की बैठक आयोजित कर अभियान की सफलता की रूपरेखा तैयार की गई थी। 6 जनवरी को गांव मिर्चपुर से वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने जिले में इस अभियान की शुरुआत की थी।

उन्होंने बताया कि अभियान के मद्देनजर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग कार्यो की जिम्मेदारी दी गई है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस अभियान के ओवर-ऑल इंचार्ज होंगे तथा अभियान से जुड़े अधिकारियों से प्रतिदिन करवाए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट लेंगे। डीडीपीओ को अभियान का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभियान के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए तीन वैन तैयार करवाई गई हैं जो गांव-गांव जाकर लोगों को स्वच्छता अपनाने व पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित करेंगी। जिला के तीन खंडों पर एक मोबाइल वैन लगाई जाएगी जिसका रूट मैप संबंधित बीडीपीओ व उपमंडल पंचायत अधिकारी तैयार करेंगे। बीडीपीओ व एसडीओ पंचायत गांव के सरंपच की अगुवाई में सफाई कर्मचारियों को अभियान में शामिल करते हुए गांव में इधर-उधर बिखरे पड़े पॉलीथिन एकत्र करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी बीडीपीओ व एसडीओ अपने-अपने गांवों में सक्रिय अभियान चलाते हुए प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट डीडीपीओ को देंगे जो 25 जनवरी तक जिला के ग्रामीण क्षेत्र को पॉलीथिन मुक्त होने का प्रमाण पत्र देंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन की जिला परियोजना प्रबंधक की देखरेख में सभी गांवों में कमेटियां गठित की जाएंगी। जिला परियोजना प्रबंधक सभी कमेटियों से नियमित रूप से रिपोर्ट लेंगी। उन्होंने निर्देश दिए कि इस अभियान को सफल बनाने में सक्षम युवाओं को भी भागीदार बनाया जाए ताकि अभियान को प्रभावी ढंग से पूरा किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.