Move to Jagran APP

पड़ाव में बड़ी कार्रवाई, मैराथन ब्रांड एंबेसडर का अवैध निर्माण सहित 22 अवैध पशु बाड़े तोड़े

जागरण संवाददाता हिसार शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्ति दिलाने के लिए रविवार को बड़े स्

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 08:59 AM (IST)
पड़ाव में बड़ी कार्रवाई, मैराथन ब्रांड एंबेसडर का अवैध निर्माण सहित 22 अवैध पशु बाड़े तोड़े
पड़ाव में बड़ी कार्रवाई, मैराथन ब्रांड एंबेसडर का अवैध निर्माण सहित 22 अवैध पशु बाड़े तोड़े

जागरण संवाददाता हिसार : शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्ति दिलाने के लिए रविवार को बड़े स्तर पर पशु पकड़ो अभियान चलाया गया।

loksabha election banner

डयूटी मैजिस्ट्रेट ललीत जाखड़ की मौजूदगी में नगर निगम की टीमों ने पड़ाव और नगर सुधार मंडल क्षेत्र से छोटे और बड़े 22 अवैध पशुबाड़े ध्वस्त किए और उनका 50 ट्राली मलबा उठाया। निगम की इस कार्रवाई से पड़ाव क्षेत्र में हड़कप मच गया। पशुबाड़े ध्वस्त होने की कार्रवाई से क्षेत्रवासियों में गुस्सा तो था लेकिन करीब 60 पुलिस बल और नगर निगम के अमले को देखकर अभियान की कार्रवाई में बाधा डालने का साहस कोई नहीं कर पाया।

मेयर गौतम सरदाना और विधायक कमल गुप्ता के नेतृत्व में चलाए गए महाअभियान में करीब 60 पुलिस बल सहित निगम के डीएमसी प्रदीप हुड्डा, एसई रामजीलाल, दो बीआइ सहित करीब 50 कर्मचारी व अधिकारी मौजूद थे। जिसमें दो टीमों में 15-15 कर्मचारी, आठ सफाई कर्मी, पांच तहबाजारी शाखा कर्मी, दो भवन निरीक्षक मौजूद रहे। दोनों टीमों ने दिनभर में 22 अवैध पशुबाड़े ढाए व 68 बेसहारा पशु पकड़े।

ऐसे चला पशु पकड़ो महाअभियान

सुबह आठ बजे नगर निगम की दो टीमें सिटी थाना के पास पशु पकड़ने के लिए पहुंची। पुलिस सुरक्षा के बीच पशु पकड़ने शुरू किए। शुरुआत में सिटी थाना के पास पांच बेसहारा पशु पकड़े। टीम ने पड़ाव चौक स्थित मंदिर के पास बने बाड़े को ध्वस्त किया। उसके बाद नगर सुधार मंडल कार्यालय के पास ऑटो मार्केट क्षेत्र में टीम ने एंट्री की। मेयर के नेतृत्व में टीम ने वहां तीन अवैध पशुबाड़े ध्वस्त किए। उसके बाद पड़ाव में पहुंची। जहां सड़के पास से कार्रवाई करनी शुरु की और उस रास्ते में ओमप्रकाश पहलवान के घर तक टीम ने सारे अवैध पशु बाड़े और अवैध निर्माण ढहा दिए।

मेयर गौतम सरदाना के पास क्षेत्रवासी पहुंचे और एक महिला ने आगे बढ़ते हुए मेयर से कहा कि हमने आपको वोट दिए हैं। हमारे बाड़े और पशु छोड़ दो। इस पर मेयर ने कहा कि जनता की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। वोट गलत काम करवाने के लिए दिए थे तो वापस ले लो। मेयर के तीखे तेवर देख उनसे बातचीत करने आए सभी समझ गए कि टीम कार्रवाई करेगी और वे चुप हो गए। मेयर ने लोगों को कार्रवाई में बाधा न डालने के लिए आग्रह करते हुए टीमों को कार्रवाई में तेजी के आदेश दिए। इसके बाद एक टीम को मेयर गौतम सरदान ने पीजीएसडी स्कूल से होते हुए, राजकीय स्कूल एरिया, जलेबी चौक एरिया, लाहौरिया चौक एरिया होते हुए सब्जीमंडी तक पशु पकड़ने की कार्रवाई के आदेश दिए। टीम ने इस रास्ते से पशु पकड़ने की कार्रवाई करते हुए नई सब्जीमंडी में पशु पकड़ने का कार्य सायं तक जारी रखा। देखते ही देखते टीम ने छोटे बड़े करीब 22 अवैध पशुबाड़े ध्वस्त कर दिए। हिसार मैराथन के ब्रांड एंबेसडर से लेकर ठेकेदार तक मेयर से आग्रह करते नजर आए

देश का व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में प्रतिनिधित्व करने वाले पहलवान ओमप्रकाश हिसार मैराथन के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। पड़ाव में उन्होंने भी सड़क पर अवैध निर्माण किया हुआ था। हिसार को कुश्ती और दौड़ में 100 से अधिक पदक दिलाने वाले ओमप्रकाश पहलवान ने मेयर से निर्माण न ढहाने का आग्रह किया। लेकिन निगम टीम की कार्रवाई लगातार जारी रही। वहीं निगम ठेकेदार महेंद्र सिंह ने भी मेयर से एक अवैध निर्माण को स्वयं ढहाने का समय मांगा लेकिन उस निर्माण पर भी पीला पंजा चला।

विधायक डा. कमल गुप्ता भी महाअभियान में पहुंचे

आगामी समय में विधानसभा चुनाव है। अपने वोट बैंक की परवाह किए बिना ही शहर में चले पशु पकड़ो महा अभियान में स्थानीय विधायक डा. कमल गुप्ता भी मौके पर पहुंचे। पड़ाव क्षेत्र में आलम ये था कि एक तरफ निगम टीम अवैध बाड़ों पर कार्रवाई कर रही थी वहीं दूसरी तरफ चौक पर लोग विधायक डा. कमल गुप्ता और मेयर गौतम सरदाना को लड्डू खिलाकर उनका धन्यवाद कर रहे थे। मेयर ने वहां लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही पड़ाव चौक से गंदगी हटाकर खूबसूरत पार्क का निर्माण किया जाएगा।

नगर सुधार मंडल की 4 हजार वर्गगज भूमि पर चल रहा था अवैध पशुबाड़ा

नगर सुधार मंडल के क्षेत्र में लंबे समय से अधिकारी और कर्मचारी अवैध कब्जों पर मूकदर्शक बने हुए थे। फेजथ्री में सुधार मंडल के कार्यालय से करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर ही ये अवैध पशुबाड़े बने हुए थे। इनमें बड़े पशुबाड़े नगर सुधार मंडल की जमीन पर थे। सुधार मंडल की भूमि पर तो पशुपालकों ने पशुबाड़े को जनता की नजर से छुपाने के लिए अपनी चतुराई दिखाई हुई थी। करीब 4 हजार वर्ग गज जगह की चोरों तरफ कीकर के पेड़ लगाकर बीच में बाड़ा बनाया हुआ था। जो बाहर से जंगल की तरह लग रहा था और अंदर पशुपालन का कारोबार चल रहा था। इस बाड़े में कई भैंसे भी थी। यहीं नहीं इसी क्षेत्र में कुत्ते पालने के लिये भी एक बाड़ा बनाया हुआ था।

300 पशु पड़ाव से बाहर भेजे तो किसी ने घर में बांधे पशु

सिटी थाना के पास शुरू हुई कार्रवाई की सूचना मिलते ही पड़ाव के कई पशुपालकों ने बाड़ों से पशु कहीं और भेज दिए। टीम को 10 से अधिक बाड़े तो खाली मिले। टीम की माने तो 300 से अधिक दुधारु पशुओं को पशुपालकों ने कहीं और भेज दिया है। टीम ने जेसीबी सभी पशुबाड़े ढाह दिए।

अवैध पशुबाड़ों में थे पानी तक के कनेक्शन

अवैध पशुबाड़ो को सरकारी संरक्षण नजर आया। नगर सुधार मंडल की जमीन पर बने अवैध पशुबाड़ों में पानी के कनेक्शन भी थे। मेयर ने सुधार मंडल के एमई व जेई से उन कनेक्शन के संबंध में जवाब तलब कर लिया।

नगर सुधार मंडल की दीवार तोड़कर अवैध पशुबाड़ो में बना रखे थे रास्ते

पशुपालकों के हौंसले इस कदर बढ़े हुए थे कि नगर सुधार मंडल की दीवार तोड़कर उसमें रास्ते बनाए हुए थे। एक रास्ते मे तो गेट तक लगाया हुआ था। मेयर ने जब गेट हटाकर दीवार निर्माण का आदेश दिया तो एक महिला वहां आई। मेयर से बोली इस रास्ते को चंडीगढ़ से पास करवाकर लाए है। मेयर बोले दस्तावेज दिखा तो किस अधिकारी से सरकारी दीवार तोड़कर गेट बनाने के आदेश दिए है। महिला चुप। एमई व जेई ने तुरंत मिस्त्री व कर्मचारी बुलाकर दीवार चिनवा दी। साथ ही दो ओर रास्ते भी बंद कर दिए।

सड़क पर दीवार बना किया हुआ था कब्जा

पड़ाव के अंदर जब टीम अवैध पशुबाड़े तोड़ने पहुंची तो एक व्यक्ति ने सड़क के क्षेत्र में ही दीवार बनाकर कब्जा किया हुआ था। निगम जेसीबी ने उस दीवार को तोड़ दिया। इस पर वह उस व्यक्ति ने डयूटी मैजिस्ट्रेट से दीवर उसकी जगह में होने की बात कहते हुए टीम कार्रवाई को गलत बताया। वहीं मौजूद बीआइ ने कार्रवाई को सही ठहराते हुए उस क्षेत्र में अवैध निर्माण ढहाने की कार्रवाई जारी रखी। पशुबाड़े तोड़ने के दौरान दो जेसीबी, आठ ट्रैक्टर ट्राली मंगवाई गई। अवैध बाड़ो को तोड़ने से निकला 50 ट्राली मलबा निकला। जिसमें ईट व अन्य सामान सुधार मंडल के बूस्टिग स्टेशन पर पहुंचाया गया। केवल महिलाओं को उनके गोबर के उपले लेकर जाने की अनुमति दी।

गोबर के जगह-जगह लगे थे ढेर

देश में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत स्वच्छ शहरों की दौड़ जारी है। उसी कड़ी में भारत सरकार की टीम हिसार में आएगी। नगर सुधार मंडल के क्षेत्र में कचरे के ढेर इस कदर लगे है कि यदि टीम ने उस क्षेत्र में दस्तक भी दे दी तो हिसार अव्वल आने के बजाए पिछली रैंकिग से भी पिछड़ सकता है। खाली प्लाटों से लेकर सरकारी दीवारों तक के साथ गोबर के ढेर लगे है। खुले में कचरा इस कदर फैला है जैसे ऑटो मार्केट नहीं बल्कि वह एरिया कचरे का डंपिग प्वाइंट हो। ये रहे मौजूद

डीएमसी प्रदीप हुड्डा, एसई रामजीलाल, पार्षद कविता केडिया, जगमोहन मित्तल, अनिल जैन, अमित ग्रोवर सहित पार्षद प्रतिनिधि प्रवीन केडिया, थाना इंचार्ज विनोद कुमार, एमई सुरेश गोयल, बीआई सुनील व संदीप, जेई नितेश, नोडल अधिकारी राजेश घनघस, पुलिस अधिकारी जौहरी मल व सुरेश कुमार, तहबाजारी से महावीर, सत्यदेव और महेंद्र सैनी मौजूद रहे।

घर के बाहर बंधे पशुओं पर टीम ने नहीं की कार्रवाई

डेयरी शिफ्टिग प्रपोजल अधर में होने के चलते निगम टीम ने घर में बंधे या सड़क पर बंधे पशुओं को नहीं पकड़ा। टीम ने उन पशुपालकों को राहत दी। केवल उन पशुओं को ही पकड़ने की कार्रवाई की गई जो सड़क पर बेसहारा घूम रहे थे। पशुबाड़े में बंधे पशुओं को भी अपने घर में बांधने का पशुपालकों को समय मिल गया था। जो पशु सड़क पर रहे वे पकड़े और गोअभयारण्य में भेजे गए।

-------------

मेयर सीएम के सपने को साकार कर रहे है। उनके नेतृत्व में टीम बेहतर कार्य कर रही है। शहर को पशु मुक्त बनाना हर शहरवासी का कर्तव्य है। मेरी जनता से अपील है कि वह पशुपकड़ो अभियान में प्रशासन को सहयोग करें और गोअभयारण्य में पशुओं के चारा प्रबंध के लिये चारा दान करें।

- डा. कमल गुप्ता, विधायक।

--------------

जनता की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं होगा। शहर को पशु मुक्त करने के लिये अवैध बाड़ों पर कार्रवाई करते हुए 22 बाड़े तोड़े है। 50 ट्राली मलबा उठाया है और 68 बेसहारा पशु पकड़े है। नगर सुधार मंडल के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी ऑटो मार्केट से गंदगी साफ करवाने के आदेश दिए है।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.