Move to Jagran APP

प्रथम फेज में 350 वैक्सीनेटर 16 हजार हेल्थ वर्करों को लगाएंगे कोरोना से बचाव की वैक्सीन

जागरण संवाददाता हिसार जिले में कोरोना वेक्सीन के लिए प्रथम फेज में 350 हेल्थ वर्कर्स करीब

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 07:34 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:34 AM (IST)
प्रथम फेज में 350 वैक्सीनेटर 16 हजार हेल्थ वर्करों को लगाएंगे कोरोना से बचाव की वैक्सीन
प्रथम फेज में 350 वैक्सीनेटर 16 हजार हेल्थ वर्करों को लगाएंगे कोरोना से बचाव की वैक्सीन

जागरण संवाददाता, हिसार : जिले में कोरोना वेक्सीन के लिए प्रथम फेज में 350 हेल्थ वर्कर्स करीब 16 हजार सरकारी व निजी हेल्थ वर्कर को कोरोना की वेक्सीन लगाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना वैक्सीनेटर की ट्रेनिग लगभग समाप्ति की ओर है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के लिए 7 जनवरी को ड्राई रन अथवा रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। सरकार की हिदायतों के अनुसार प्रत्येक जिले में कम से कम छह संस्थानों पर कोविड-19 की वैक्सीनेशन लगाने बारे ड्राई रन आयोजित किया जाना है। हिसार में भी ऐसे छह संस्थानों का चुनाव किया गया है। इनमें तीन ग्रामीण व तीन अर्बन संस्थानों को ड्राई रन के लिए चुना गया है। सोमवार को मिशन निदेशक, एनएचएम कार्यालय से सभी जिलों के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं अन्य स्टाफ के लिए ड्राई रन बारे ट्रेनिग का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

-----------------------

जिले में इन स्वास्थ्य केंद्रो में होगा ड्राई रन

- नागरिक अस्पताल हांसी

- अर्बन हेल्थ सेंटर सेक्टर 1-4

- सीएचसी बरवाला

- पीएचसी कैमरी

- पीएचसी चौधरीवास,

- नागरिक अस्पताल आदमपुर

-----------------

ड्राई रन में वैक्सीनेशन को वितरित करने व कर्मियों की भूमिका बारे दी जाएगी जानकारी

ड्राई रन में बताया जाएगा कि किस प्रकार से सेशन साइट को तैयार किया जाना है वहां पर कौन-कौन से कर्मचारियों-अधिकारियों की क्या भूमिका होगी। किस प्रकार से आने वाली वैक्सीन को जिला स्तर पर लेकर आगे सेशन साइट पर वितरित किया जाएगा। साइट पर आने वाले मरीज को किस प्रकार से वेरीफाई किया जाना है। वेरीफाई के बाद वैक्सीनेशन करने के बाद कोविड पोर्टल पर कैसे जानकारी अपडेट की जानी है।

---------

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट निगरानी में रखना होगा

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट तक लाभार्थी को निगरानी में रखना होगा, ताकि दवा के किसी प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में पता लगाया जा सके।

-------------

25-25 लाभार्थियों को ड्राई रन में लगाई जाएगी वैक्सीनेशन -

ड्राई रन में चुने गए छ: संस्थानों से 25-25 लाभार्थियों की सूची तैयार की जा चुकी है जिन्हें कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की जाएगी।

--------------

जिले में 2020 के बाद पहली बार एक दिन में कोरोना के 19 मामले मिले -

जिले में सोमवार को कोरोना के 19 मामले मिले। 2020 के बाद जिले में पहली बार कोरोना का आंकड़ा दहाई के पार पहुंचा है। इससे कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 16977 पर पहुंच गई है। वहीं कोरोना से अब तक 16579 लोग स्वस्थ हुए है। जिससे कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 97.66 फीसद पर पहुंच गया है। जिले में कोरोना से मौत का आंकड़ा 319 है।

---------------------

स्वास्थ्य विभाग ने दिसंबर महीने में किये 82 हजार सैंपल -

स्वास्थ्य विभाग ने दिसंबर 2020 में करीब 82 हजार कोरोना के सैंपल किए है। जबकि नवंबर महीने में 45 हजार सैंपल किए गए थे। जिला प्रशासन के आदेशों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 2500 से लेकर 3500 सैंपल प्रतिदिन किये। जिससे इतनी अधिक संख्या में सैंपल किये जा सके। डिप्टी सीएमओ डा. जया गोयल, डा. सुभाष खटरेजा ने बताया कि जिले में कोरोना सैंपल के लिए डाक्टर, लैब टेक्नीशियन ने प्रमुख भूमिका निभाई। टीमों ने दिन-रात मेहनत कर सैंपलिग को बढ़ाया। जिससे समय पर सैंपलिग हुई और कोरोना के केस भी घटे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.