जागरण संवाददाता, हिसार: जिला स्तर विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता स्माल बंडर स्कूल में आयोजित हुई। जिसमें 53 स्कूलों के 159 विद्यार्थियों और 53 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। यह प्रतियोगिता ग्रुप ए व ग्रुप बी के लिए अलग-अलग आयोजित की गई। ग्रुप ए में सीबीएसई और आइसीएसई के स्कूल थे तो ग्रुप बी में हरियाणा के सरकारी स्कूल अन्य प्राइवेट स्कूल शामिल रहे। इस प्रतियोगिता में 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के बीच कराई गई। प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला शिक्षाधिकारी कुलदीप सिहाग ने किया। प्रतियोगिता हरियाणा स्टेट काउंसिल फार साइंस इनोवेशन एंड टेक्नोलाजी पंचकूला द्वारा आयोजित कराया गया। जिसे जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय द्वारा आयोजित कराया गया। प्रतियोगिता से पहले स्क्रीनिग टेस्ट लिया गया। जो कि दोनों ग्रुपों के लिए अलग-अलग तरीके से आयोजित किया गया। दोनों ही ग्रुपों ने आठ-आठ अच्छी टीमें लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित की गई। इन टीमों ने ओरल क्विज में भाग लिया।

प्रतियोगिता में होते हैं चार राउंड

इस प्रतियोगिता में चार राउंड थे। इनमें राउंडों में प्रश्नों का राउंड, विजुअल राउंड, एक्टिविटी राउंड और रैपिड फायर राउंड शामिल रहे। दोनों ही ग्रुपों में से पांच-पांच विजेता टीमें रहीं। जिन्हें जोनल लेवल पर भाग लेने का मौका मिलेगा। जोनल लेवल पर छह-छह जिलों से आए विजेता प्रतिभाग करेंगे। इस प्रतियोगिता में हिसार जिला चार बार राज्य स्तर पर विजेता रह चुका है। इस प्रतियोगिता में क्विज मास्टर की भूमिका जिला साइंस विशेषज्ञ पूर्णिमा गुप्ता व सीमा गुप्ता ने निभाई। इसमें स्माल वंडर स्कूल के डायरेक्टर बीके अरोड़ा ने भी प्रमुख भूमिका निभाई।

विज्ञान के प्रति जागरूकता के लिए कराई प्रतियोगिता

विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के माध्यम से विज्ञान विभाग बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने का काम कर रहा है। यह प्रतियोगिता पिछले 10 वर्षों से आयोजित हो रही है। पहले जिला स्तर पर आयोजित होती है फिर जोन स्तर पर इसके बाद राज्य स्तर पर प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रतिभाग कराया जाता है। इसमें जोनल लेवल पर एचएससीएसआइ टी विभाग प्रतियोगिता आयोजित कर पुरस्कार भी देगा। इसमें 18 हजार रुपये का प्रथम पुरस्कार, 15 हजार रुपये का द्वितीय व 12 हजार रुपये का तृतीय पुरस्कार है। इसके बाद यहां स्टेट लेवल पर विजेता टीमों का प्रतिभाग कराया जाएगा। जिसमें 60, 50 और 40 हजार विजेताओं को पुरस्कार स्वरूप व एक ट्राफी दी जाएगी।

Edited By: Jagran