Move to Jagran APP

1500 करोड़ गिफ्ट कार्ड फर्जीवाड़ा : फर्मों से 1.30 करोड़ रुपये का सेंट्रल GST ने भरवाया टैक्स

सेंट्रल जीएसटी विभाग के अधिकारियों ने हिसार से 1.30 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स भरवा लिया है। गिफ्ट कार्ड के जरिए जिन-जिन फर्मों ने लेनदेन है उन्हें जांच प्रक्रिया में शामिल हैं

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:44 AM (IST)
1500 करोड़ गिफ्ट कार्ड फर्जीवाड़ा : फर्मों से 1.30 करोड़ रुपये का सेंट्रल GST ने भरवाया टैक्स
1500 करोड़ गिफ्ट कार्ड फर्जीवाड़ा : फर्मों से 1.30 करोड़ रुपये का सेंट्रल GST ने भरवाया टैक्स

हिसार, जेएनएन। गिफ्ट कार्ड फर्जीवाड़ा और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) चोरी मामले में केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग मामले में लिप्त फर्मों से एक तरफ तो टैक्स भरवाने में जुट गया है तो दूसरी तरफ जांच भी साथ के साथ की जा रही है। अभी तक सेंट्रल जीएसटी विभाग से जुड़े अधिकारियों ने हिसार से 1.30 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स भरवा लिया है। गिफ्ट कार्ड के जरिए जिन-जिन फर्मों ने लेनदेन किया है, उन्हें जांच प्रक्रिया में शामिल किया जा रहा है। हर दिन पांच से छह घंटे तक मामले की जांच जारी है। मामला इतना बड़ा है कि सेंट्रल जीएसटी विभाग के उच्चाधिकारियों ने भी स्थानीय अधिकारियों को इस कार्रवाई पर प्रोत्साहित किया है। इसके लिए बाकायदा चेयरमैन की तरफ से पत्र भी जारी किया गया है।

loksabha election banner

अलग-अलग जिलों में देखे जा रहे मामले

अभी तक 1500 करोड़ रुपये से आंकड़ा काफी ऊपर बढऩे की उम्मीद है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है गिफ्ट कार्ड के जरिए होने के वाला खेल भी शीशे की तरफ साफ होता जा रहा है। इसमें कमीशन ही नहीं बल्कि कई और कार्यों के लिए भी कार्डों का प्रयोग लेनदेन के लिए किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर कई दूसरी कॉमोडिटी भी इसमें सामने आ रही हैं।

दो से पांच फीसद तक कमीशन पर लगा रहे जीएसटी

इस मामले में जीएसटी की गणना के लिए उनके लेनदेन के आधार पर की जा रही है। इस फर्जीवाड़े को करने वालों ने दो से पांच फीसद तक कमीशन ली है। ऐसे में विभाग कमीशन पर जीएसटी वसूल सकता है। इस आधार पर 18 फीसद जीएसटी लगाकर फर्मों को दी गई है। हर फर्म को कर बकाया का लेटर भी जारी किया जा रहा है। हालांकि इस मामले में अधिकारी कुछ बोलने से बच रहे हैं। उनके अनुसार अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

ये है गिफ्ट कार्ड फर्जीवाड़ा प्रकरण

हिसार, फतेहाबाद, सिरसा व जींद की कुछ फर्में सेंट्रल जीएसटी विभाग के निगाह में आईं, जिन्होंने करोड़ों रुपये का लेनदेन किया हुआ था। यह लेनदेन गिफ्ट कार्ड के माध्यम से किया गया, जिसमें सरकार को कमीशन पर मिलने वाली 18 फीसद जीएसटी भी नहीं मिला। इसके साथ ही कुछ अन्य अनियमितताएं भी इसमें सामने आईं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.