जागरण संवाददाता, हिसार: स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान की लैब में भेजे गए 200 से अधिक सैंपल में से मंगलवार शाम 143 सैंपल की रिपोर्ट जारी की गई। इनमें पांच सैंपल रिजेक्ट किए गए, जबकि 138 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव रही है। इन सैंपल में सोमवार सुबह सब्जी मंडी से लिए गए 40 सैंपल की रिपोर्ट भी नेगेटिव रही। वहीं जिले में हैदराबाद, चेन्नई, रोहतक, गुरुग्राम, चंडीगढ़, जयपुर, बेंगलुरु से लौटे लोगों की रिपोर्ट भी नेगेटिव रही है।

------------------------

सेंट्रल जेल-दो के सुपरिंटेंडेंट सहित 12 लोगों के सैंपल लिए

स्वास्थ्य विभाग से डा. रवि की टीम ने मंगलवार को 16 सैंपल लिए। डा. रवि ने बताया कि कंटेनमेंट जोन डीसी कालोनी में 3, सेंट्रल जेल-दो सुपरिटेंडेंट सहित अन्य स्टाफ तथा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय से दड़ौली निवासी युवक को लिफ्ट देने वाले क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्ति का सैंपल लिया गया। वहीं डा. अनिल की टीम ने मंगलवार को मीडिया कर्मियों की रैपिड डायग्नोस्टिक किट से जांच की, जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव रही।

------------------------

सिविल अस्पताल में ओपीडी बढ़ी

लॉकडाउन में छूट के बाद सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई है। मंगलवार को सिविल अस्पताल में 612 की ओपीडी रही, इनमें 211 नए तो 400 मरीज दोबारा चेकिग के लिए आए थे। जबकि फ्लू क्लीनिक में 110 मरीज जांच के लिए पहुंचे। सिविल अस्पताल में मंगलवार को मानसिक रोगों की ओपीडी भी शुरू कर दी गई। ओपीडी शुरू होने पर 58 मानसिक रोगी उपचार के लिए पहुंचे। अस्पताल में ईएनटी, दंत रोग, होम्योपैथिक व आयुष की ओपीडी बीते शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। वहीं अन्य ओपीडी में ईएनटी की 35, होम्योपैथिक की 28, आयुष की 25 और दंत रोग की ओपीडी 32 रही। अस्पताल में दवाओं व लैब में टेस्ट करवाने के लिए भी लंबी लाइन लगी रही। जिससे शारीरिक दूरी का नियम भी फोलो नहीं हो पाया, हालांकि अधिकतर मरीजों ने मास्क लगाए थे। वहीं अस्पताल प्रशासन ने शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कुर्सियों के बीच रेड रिबन भी लगाए थे, लेकिन इसके बावजूद शारीरिक दूरी का नियम कई जगह टूटता नजर आया।

-------------------------

महाराष्ट्र, उतरप्रदेश, गुरुग्राम, तमिलनाडु से आए लोगों के सैंपल लिए

डा. बंसीलाल की टीम ने मंगलवार को सीएचसी उकलाना से 40 सैंपल लिए जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है। इनमें महाराष्ट्र से 4, नोएडा, फिरोजपुर, तमिलनाडु, पांडिचेरी, हिमाचल प्रदेश, गुरुग्राम, रोहतक, जैसलमेर, गोवाहटी, उतरप्रदेश से आए लोगों सहित तीन सब्जी वाले, एक दुकानदार का सैंपल लिया है।

-------------------------

विभाग की ओर से भेजे गए 138 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव रही है। सब्जी मंडी व जिले में बाहर से आए लोगों की सैंपल रिपोर्ट भी नेगेटिव रही है। मंगलवार को भी 100 से अधिक सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा।

डा. योगेश शर्मा, सीएमओ, हिसार।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस