Move to Jagran APP

स्‍कूल में खेल रहे 13 वर्षीय बच्चे पर गिरा फुटबाल गोलपोस्‍ट पोल, बुझ गया इकलौता चिराग

स्कूल के ग्राउंड में लंच के समय हुआ हादसा। छात्र के पिता बीएसएफ में ओडिशा में तैनात परिवार में था इकलौता। परिजनों ने स्कूल प्रबंधन पर लगाया लापरवाही का आरोप

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 07:04 PM (IST)
स्‍कूल में खेल रहे 13 वर्षीय बच्चे पर गिरा फुटबाल गोलपोस्‍ट पोल, बुझ गया इकलौता चिराग
स्‍कूल में खेल रहे 13 वर्षीय बच्चे पर गिरा फुटबाल गोलपोस्‍ट पोल, बुझ गया इकलौता चिराग

रोहतक, जेएनएन। सुनारिया रोड स्थित मानव रचना ग्लोबल स्कूल में फुटबाल गोलपोस्‍ट का पोल गिरने के कारण आठवीं के छात्र की मौत हो गई। स्कूल प्रबंधन उसे पीजीआइ के ट्रामा सेंटर में लेकर पहुंचा, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने आरोप लगाया है कि स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के कारण छात्र की मौत हुई है। शिवाजी कालोनी थाना पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है।

loksabha election banner

मूलरूप से दत्तौड़ गांव का रहने वाला कुलदीप बीएसएफ में कार्यरत है, जिसका परिवार रोहतक की न्यू विजय नगर कालोनी में रहता है। उसका 13 वर्षीय बेटा निखिल आठवीं क्लास और छोटी बेटी छठीं क्लास की छात्रा है। दोनों बच्चे मानव रचना ग्लोबल स्कूल में पढ़ते हैं। बुधवार सुबह कुलदीप की पत्नी कविता ने दोनों को तैयार कर स्कूल में भेज दिया। दोपहर करीब 12 बजे सूचना मिली कि खेलते समय निखिल को चोट लग गई है, जल्दी पीजीआइ पहुंच जाइए।

जिस समय कविता अपने परिजनों के साथ ट्रामा सेंटर में पहुंची तब तक निखिल की मौत हो चुकी थी। जो खून से पूरी तरह लथपथ था। उसके सिर के अलावा कई अन्य स्थानों पर भी चोट लगी थी। परिजनों को बताया गया कि लंच के समय निखिल और बाकी बच्चे ग्राउंड में खेल रहे थे। कुछ बच्चे फुटबाल के पोल पर चढ़ गया, जिससे वह अचानक गिर गया और उसकी चपेट में आने से यह हादसा हुआ है।

निखिल का मां कविता का आरोप है कि उसके बेटे को मारा गया है। स्कूल प्रबंधन भी मामले को दबाने पर लगा हुआ है। पता चलने पर गांव से भी काफी संख्या में ग्रामीण ट्रामा सेंटर में पहुंच गए थे। पिता के ओडिशा में तैनाती के कारण देर रात तक इस मामले में शिकायत नहीं दी गई थी। परिजनों ने उनके आने पर ही शिकायत देने की बात कहीं है।

यह उठ रहे सवाल

स्कूल प्रबंधन का कहना है कि पोल पर कई बच्चे चढ़ गए थे, जिस कारण वह गिर गया। सवाल यह है कि पोल गिरने के बाद केवल निखिल ही उसकी चपेट में आया, बाकी किसी बच्चे को चोट नहीं है। दूसरी लापरवाही यहां भी सामने आई है कि फुटबाल के पोल को जमीन में नहीं दबाया गया था। हालांकि अधिकतर स्थानों पर जमीन में नहीं दबाया जाता, लेकिन जहां पर इतनी संख्या में बच्चे खेलते हैं वहां पर सुरक्षा के इंतजाम तो होने चाहिए थे। पोल को केवल स्टैंड के सहारे ही क्यों छोड़ दिया गया। परिजनों ने भी पुलिस के सामने यही सवाल उठाए हैं।

--इस मामले में कोई लापरवाही नहीं बरती गई है। बच्चे खेल रहे थे, तभी यह पोल गिरा है। स्कूल प्रबंधन ने ही बच्चे को तुरंत पीजीआइ में लाकर भर्ती कराया। यह हादसा हुआ है। इसका स्कूल प्रबंधन को भी दुख है।

- धर्मवीर सिंह, प्रधानाचार्य मानव रचना ग्लोबल स्कूल

---बच्चे के पिता ड्यूटी पर है। परिजनों ने उनके आने के बाद ही शिकायत देने की बात कहीं है। अभी तक इस मामले में शिकायत नहीं मिली है। फिलहाल शव काे पोस्टमार्टम के लिए रखवा दिया है।

- दिलबाग सिंह, थाना प्रभारी शिवाजी कालोनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.