जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: एनजीटी, हुडा और गुरुग्राम नगर निगम के आदेश के बावजूद कूड़े को जलाकर खत्म करना कम नहीं हो पा रहा है। शुक्रवार को शहर के कई हिस्सों में कूड़े को जलाकर खत्म किया गया। सेक्टर 66 में शुक्रवार की सुबह वाटिका और जेजे स्कूल के पास खाली जगह में जमा कूड़े में आग लगी थी। आस-पास की सोसायटियों के लोगों ने जब देखा तो पुलिस को फोन किया। पुलिस ने नगर निगम को सूचना देने के लिए कहा। बाद में फायर बिग्रेड को बुलाकर आग बुझाई गई।

इलाके के निवासी राजीव अग्रवाल ने बताया कि काफी मात्रा में कूड़े में आग लगी थी। दुर्भाग्य की बात है कि किसी ने भी इसे गंभीरता से लेना मुनासिब नहीं समझा। इसी जगह पर पिछले साल अक्टूबर के महीने में कूड़े को जलाया गया था। काफी मात्रा में कूड़ा जला था। उस समय नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को इलाके में ले जाकर दिखाया गया था मगर दोबारा वहीं फिर आग लगी।

शुक्रवार को ही सेक्टर 23 के गेट संख्या एक के पास हॉर्टिकल्चर वेस्ट जलाया गया। लोगों ने इस बाबत लोगों ने नगर निगम में सूचना दी। सेक्टर 72 की एक सोसायटी स्पेज प्रीवी और फाजिलपुर के पास बृहस्पतिवार की शाम कूड़े में आग लगी थी। यहां रहने वाली सारिका शर्मा ने बताया कि आग से सुबह तक धुआं उठता रहा। काफी मात्रा में कूड़ा यहां जलाया गया था। जहां कूड़ा जलाया गया था, उसके पास बच्चों के खेलने की जगह और पार्क है। निगम निगम में शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं हो पाई।

कुछ अन्य जगहों पर भी छिटपुट हॉर्टिकल्चर वेस्ट को जलाए जाने की सूचना है। सिटिजन फॉर क्लीन एयर के सदस्यों ने इस तरह जगह कई जगह कूड़े जलाए जाने की घटना को रोकने के लिए प्रशासन से लोगों के बीच जागरुकता अभियान चलाए जाने की मांग की है।

राजीव अग्रवाल

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप