जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित भारत विकास परिषद गुरुग्राम की महाराणा प्रताप शाखा द्वारा सेक्टर 12ए में बनाए गए विवेकानंद आरोग्य केंद्र का शुभारंभ रविवार को ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने किया। केंद्र में गरीब व असहाय लोगों को नि:शुल्क ओपीडी, डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन सहित कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। शुभारंभ के बाद समारोह को संबोधित करते हुए प्रो. गणेशी लाल ने उम्मीद जाहिर की कि आरोग्य केंद्र सेवा केंद्र के रूप में स्थापित होगा। केंद्र के दरवाजे से कोई लौटकर नहीं जाएगा।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि भारत विकास परिषद ने सरकार के कार्यों को आगे बढ़ाया है। जहां तक प्रदेश सरकार का सवाल है तो हर जिले में डायलिसिस सेंटर की सुविधा उपलब्ध होगी। स्टेंट डालने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। यह सुविधा बीपीएल को केवल पांच रुपये में उपलब्ध होगी। अन्य लोगों को दो लाख रुपये की जगह 46 हजार रुपये ही खर्च करने होंगे।

उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार प्रयास करने की आवश्यकता है। प्रदेश सरकार इस दिशा में बेहतर कर रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक पवन ¨जदल ने कहा कि समाज के लोगों के साथ ही शासन-प्रशासन के सहयोग से कम से कम समय में केंद्र का निर्माण संभव हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेशचंद गुप्ता ने की जबकि मंच संचालन क्षेत्रीय संगठन मंत्री राजकुमार अग्रवाल ने किया।

समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक प्रेमचंद गोयल, प्रांत प्रचारक विजय कुमार, विभाग प्रचारक विकास कुमार, भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा, राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश कुमार जैन, रोटरी क्लब साउथ दिल्ली से रवि चौधरी, हरियाणा डेयरी सहकारी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा, हरियाणा राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़, मेयर मधु आजाद, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, ¨मडा ग्रुप के चेयरमैन एनके ¨मडा, जीआइए के अध्यक्ष जेएन मंगला, श्यामा पावर इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरएस ठाकुर, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, संस्कार भारती के पूर्व प्रदेश महामंत्री अजय ¨सघल, सामाजिक कार्यकर्ता महेंद्र लाहोरिया एवं रामअवतार गर्ग आदि शामिल हुए। केंद्र के लिए पैसों की बारिश

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जहां 50 लाख रुपये देने की घोषणा की वहीं उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने 21 लाख रुपये देने की घोषणा की। इनके अलावा भी कई लोगों ने केंद्र संचालन में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए पैसे देने की घोषणा की। आरोग्य केंद्र के निर्माण में विशेष भूमिका निभाने वाले भारत विकास परिषद की महाराणा प्रताप शाखा के संरक्षक उद्योगपति विनोद मित्तल एवं अध्यक्ष विवेकानंद तिवारी ने कहा कि कहीं का कोई भी व्यक्ति केंद्र में उपलब्ध सुविधाएं प्राप्त कर सकेगा। आगे कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। समाज के सहयोग से समाज के लोगों के लिए यह केंद्र काम करेगा। समय-समय पर समाज के प्रबुद्ध लोगों से सुझाव लिए जाएंगे ताकि लगातार बेहतर किया जा सके।

Posted By: Jagran